Hair Care Tips: दिन में कितनी बार करें बालों को कंघी? राइट टाइम जान लो तो नहीं टूटेंगे बाल
Advertisement

Hair Care Tips: दिन में कितनी बार करें बालों को कंघी? राइट टाइम जान लो तो नहीं टूटेंगे बाल

Hair Care Tips: अपने बालों को मजबूत घना और हेल्दी रखना चाहते हैं तो रोजमर्रा की इन छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देना जरूरी होता है...दिन में कंघी करना या कितनी बार करना ये काफी नहीं होता....अगर आप चाहती हैं कि आपके बाल लंबे-घंने और खूबसूरत दिखें तो यहां जानें दिन में कितनी बार और किस तरह कंघी करें...

प्रतीकात्मक फोटो

Hair Care Tips:  लड़कियां और महिलाएं अपने बालों को स्‍वस्‍थ और सुंदर बनाकर रखने के लिए कई तरीके आजमाती हैं.  घरेलू हेयर पैक से लेकर हेयर स्‍पा पर भी पैसे खूब खर्च करती हैं.  बालों को मजबूत घना और हेल्दी रखना चाहते हैं तो जरूरी नहीं कि आप पैसे खर्च करके ही सुंदर बाल पा सकती है. इसके लिए बालों से जुड़ी छोटी बातों पर ध्यान देना जरूरी होता है.  क्‍या आप जानती हैं कि आप अपने बालों को दिन में कितनी बार कंघी करना चाहिए. 

सही तरीके से अपने बालों पर कंघी नहीं करने से उनकी जड़ें कमजोर होने लगती है और बाल तेजी से टूटने भी लगते हैं. ऐसी बहुत सारी समस्याओं से निजात पाने  के लिए आप बालों में कंघी सही तरीके से करें.इन टिप्स की मदद से आप अपने बालों को हेल्दी बना सकते हैं. 

Javitri Benefits: चुटकियों में दूर हो जाएगी सर्दी-खांसी समेत ये बीमारियां, जानें इस खड़े मसाले के अद्भुत फायदे

 

रोज कितनी बार करें कंघी ?
बालों में कम से कम दो बार कंघी करना जरूरी होता है. एक बार सुबह और एक बार शाम को या फिर सोने से पहले. इसके अलावा बालों की लंबाई और जरूरत के अनुसार आप अलग-अलग टाइमिंग पर बालों में कंघी कर सकते हैं. आप चाहती हैं कि आपके बालों की हेल्‍थ बनी रहे, तो दिन में दो बार बालों में कंघी करने की सलाह दी जाती है. अगर आपके बाल घुंघराले हैं, तब शैंपू से पहले कंघी करना अच्छा है.  जिनके लंबे बाल हो वो तीन बार कंघी कर सकते हैं.

बालों में कंघी के फायदे

कंघी करना आवश्यक
बालों की उलझन दूर करने और उन्‍हें हेल्दी बनाए रखने के लिए कंघी करना जरूरी है.  कंघी करने से स्‍कैल्‍प से निकलने वाला नेचुरल ऑयल पूरे बालों तक पहुंचता है, जिसके कारण बाल चमकदार होते हैं.

ब्लड सर्कुलेशन 
बालों में कंघी करने से बालों का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है. कंघी करने से स्कैल्प की केशिकाओं का संयोजन कार्य तेज हो जाता है, जो बालों के रोम तक ऑक्सीजन और पोषक तत्वों को प्रभावी ढंग से पहुंचाने में मदद करता है.  

नेचुरल ऑयल
रोज कंघी करने से बालों में नेचुरल ऑयल बढ़ता है. आप बालों को रोज कंघी करते हैं तो, ये आपके स्कैल्प को बढ़ावा देती है जो कि बालों को जड़ों से मजबूत बनाती है. ये तेल को पूरे स्कैल्प में फैला देती है.  इसके अलावा ये बालों में नमी बनाए रखने में मदद करती है. 

डैंड्रफ से बचाव
बालों की चमक बढ़ती है- समय-समय पर बालों में कंघी करने से बालों में चमक बनी रहती है और यह बेहतर बनाती है. इससे आपके बाल काफी बाउंसी और फ्रेश नज़र आते हैं. इसके साथ ही कंघी करने से आपके पास ज्यादा उलझते नहीं है और ना ही इन में गांठ बनती है. ऑइली स्कैल्प वाले लोगों को इससे ज्यादा फायदा होता है.

डिस्क्लेमर: यह सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. Zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Home Remedies: बिना सर्जरी के गायब हो जाएंगे अनचाहे तिल, ये तरीका ट्राई करेंगे तो दिखेगा कमाल

भटूरे सा पेट हो जाएगा अंदर, चर्बी गायब करने के लिए रोज पिएं ये जूस

 

Trending news