Five Medicinal Plant: घर में 5 मेडिसिनल प्लांट लगा लिए तो समझो डॉक्टरों की छुट्टी, दवा से दूर रखेंगे ये देसी नुस्खे
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1802581

Five Medicinal Plant: घर में 5 मेडिसिनल प्लांट लगा लिए तो समझो डॉक्टरों की छुट्टी, दवा से दूर रखेंगे ये देसी नुस्खे

Five Medicinal Plants: बरसात का मौसम चल रहा है. इस मौसम में आप कोई न कोई पौधा जरूर लगाएं. घर के बाहर कोई ऐसा पौधा लगाएं जो छायादार वृक्ष बन सके, इसके साथ ही घर पर आप औषधीय पौधे लगा सकते हैं. आइए जानते हैं 5 बेहतरीन औषधीय पौधे

Five Medicinal Plant: घर में 5 मेडिसिनल प्लांट लगा लिए तो समझो डॉक्टरों की छुट्टी, दवा से दूर रखेंगे ये देसी नुस्खे

Five Medicinal Plants:  आज कल लोग छोटी-छोटी बीमारियों में भी एलोपैथ दवाएं लेते हैं, लेकिन कई औषधीय पौधों ऐसे हैं जो आपको गंभीर बीमारियों से भी बचाते हैं. इन्हें आप चाहें तो घर पर लगा सकते हैं.

एलोवेरा: तमाम चिकित्सकीय गुणों से भरपूर एलोवेरा औषधीय पौधा है. सेहत के लिए यह एक नहीं कई फायदे देता है. इसके चलते घर के आंगन में लगी तुलसी के साथ एलोवेरा का पौधा आप जरूर लगाएं. आयुर्वेद विशेषज्ञों की राय से आप कई बीमारियों में इस्तेमाल कर सकते हैं. त्वचा से लेकर पेट संबंधी रोग को यह ठीक करता है.

इसको लगाने से हवा के शुद्धिकरण के साथ उसकी क्वालिटी में सुधार होता है. इसके अलावा यह चमत्कारी पौधा आपका तनाव भी कम करने में मददगार होता है.

चमेली

अपनी बेहतरीन सुगंध के लिए प्रसिद्ध चमेली सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है. चमेली का फूल और इसका तेल दोनों ही बेहद गुणकारी माने जाते हैं. इन फूल और तेल से निकलने वाली सुगंध हमारे दिमाग को दुरुस्त रखने का काम करते हैं. आयुर्वेद के जानकार दिन में 4-5 बार इसे सूंघने की सलाह देते हैं. 

लैवेंडर
कई औषधीय गुणों से भरपूर लैवेंडर का पौधा सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. इस पौधे को भी आप तुलसी के पास ही गमले में भी लगा सकते हैं. तुलसी के साथ इसको लगाने से इस पौधे की ग्रोथ जल्दी होती है. यदि आप तनाव और अनिद्रा से परेशान हैं तो इसकी खुशबू को सूंघ सकते हैं. 

ब्राह्मी: सेहत के लिए चमत्कारी ब्राह्मी को बकोपा मोनिएरी के नाम से भी जाना जाता है. इसका इस्तेमाल एक जड़ी-बूटी के रूप में किया जाता है. यदि आप कमजोर याददास्त और मानसिक रोगों से ग्रसित हैं तो इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. यह आपके दिमाग को एकाग्रता का भी फील कराता है. 

कैमोमाइल: अपने शांत गुणों के लिए जाने जानी वाली कैमोमाइल आपको कई बीमारियों से बचाता है. इसका इस्तेमाल करने से अच्छी नींद, स्ट्रेस फ्री ब्रेन और शरीर ऊर्जावान बनता है.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

WATCH: दिव्यांग ने होमगार्ड से मांगा पानी, बदले में मिल गई पिटाई, देखा नहीं जाएगा आपसे ये दर्दनाक वीडियो

Trending news