Kala Dhaga: काला धागा क्यों पहना जाता है, इसे पहनने या उतारने के लिए जान लें ज्योतिष शास्त्र के ये नियम
Advertisement

Kala Dhaga: काला धागा क्यों पहना जाता है, इसे पहनने या उतारने के लिए जान लें ज्योतिष शास्त्र के ये नियम

Kala Dhaga Pahanne ke Fayde: आपने कई लोगों को बुरी नजर से बचने के लिए काला धागा पहनते देखा होगा, मगर क्या आपको पता है काला धागा पहनने को लेकर ज्योतिष शास्त्र क्या कहता है. आइए आपको बताते हैं आखिर क्यों पहना जाता है काला धागा.

Kala Dhaga (File Photo)

Kala Dhaga: आमतौर पर हर धर्म के लोग बुरी नजर से बचने के लिए काला धागा पहनते हैं. कुछ लोग तो इसे नजर से बचाने के लिए रामबाण उपाय मानते हैं. काला धागा पहनने के किछ नियम भी होते हैं, मगर बहुत कम लोगों को इनके बारे में पता होता है. ज्योतिष शास्त्र में काला धागा पहनने धारण करने के नियम बताए गए हैं. इसमें काला धागा कब पहनना चाहिए, कैसे पहनना चाहिए, कब तक पहनना चाहिए और काला धागा उतारने पर क्या करना चाहिए आदि बातों के बारे में विस्तार से बताया गया है. 

काले धागे से जुड़ी बातों के बारे में जानना आपके लिए लाभकारी हो सकता है. इन नियमों का पालन करने से आपको फायदा मिल सकता है. आइए आपको बाताते हैं काले धागे से जुड़े कुछ नियम.

कब पहनें काला धागा 
मंगलवार और शनिवार को काला धागा पहनने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. सुबह और शाम के समय पूजा करने के बाद काला धागा धारण करना चाहिए. आमतौर पर लोग इस कलाई में बांधते है और गले में मामला की तरह पहनते हैं, मगर कई लोग इस पैस के अंगूठे और एड़ी में पहनते हैं.  

कब बदलें काला धागा 
ज्योतिष शास्त्र में काले धागे को बदलने के नियम के बारे में बताया गया है. अगर आप खुद को नजर दोष से बचाना चाहते हैं आपको इसे हर सप्ताह बदलना पड़ेगा. आप कभी भी काला धागा उतारकर कूड़ेदान में न फेंके. 

काला धागा उतारने के क्या करें
अगर आप काला धागा उतारते हैं तो उतारे हुए धागे को आप नदी में प्रवाहित कर दें. अगर ऐसा करना संभव न हो तो धागे को मंदिर में रख दें. ऐसा करने से आप बुरी नजर से बचे रहेंगे.

डायबिटीज-कोलेस्ट्रॉल के दुश्मन हैं ये काले बीज, आप भी जान लें कलौंजी खाने के ये फायदे

काला धागा पहनने के फायदे 

ऐसा माना जाता है कि काला धागा पहनने से बुरी नजर नहीं लगती है. कुछ लोग काले धागे को एड़ी और पैर के अंगूठे में पहनते हैं. ऐसा लोग इसलिए करते हैं ताकि ध्यान को केंद्रित कर सकें. 

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

Watch: यूपी ATS ने 10 दिन की रिमांड पर लिया ISI का जासूस, लखनऊ से हुई थी गिरफ्तारी

 

Trending news