Aligarh News : राम मंदिर के लिए दुनिया का सबसे बड़ा ताला बनाने वाले शख्स का निधन, पीएम मोदी ने भी की थी प्रशंसा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2007325

Aligarh News : राम मंदिर के लिए दुनिया का सबसे बड़ा ताला बनाने वाले शख्स का निधन, पीएम मोदी ने भी की थी प्रशंसा

Aligarh News : अयोध्या में भव्य मंदिर के लिए जिसने देश का सबसे बड़ा ताला बनाया था. उस शख्स का निधन हो गया है. 400 किलो का 10 फीट लंबा ताला बनाया था,राम मंदिर के लिए. 

Satya Prakash Sharma died

अलीगढ: उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ से एक दुखद खबर सामने आई है. बताया जा रहा है, कि अयोध्या में बन रहे भगवान राम के भव्य मंदिर के लिए जिन्होंने देश का सबसे बड़ा ताला बनाया, उनका निधन हो गया है.  उनका नाम सत्य प्रकाश शर्मा बताया जा रहा है. 400 किलो का 10 फीट लंबा राम मंदिर का ताला 66 वर्ष बुजुर्ग दंपति ने बनाकर तैयार किया था. प्रधानमंत्री मोदी ने भी ताले की बेहद तारीफ की थी. बता दें,  25 दिसंबर को अयोध्या में ताला पहुंचना था. 

क्यों है यह ताला इतना खास
इस ताले का वजन 400 किलोग्राम है.  इसकी लंबाई 10 फीट है, इसकी चौड़ाई 4.6 फीट चौड़ा और 9.5 इंच मोटा है. इस ताले को सत्य प्रकाश शर्मा नाम के एक भक्त ने बनाया है. ये अब तक का यह दुनिया का सबसे बड़ा हस्तनिर्मित ताला है.

ताले में कितनी लगी लागत
इस ताला को बनाने में लगभग 2 लाख रुपये खर्च हुए हैं. इस पर भगवान राम की तस्वीर बनी हुई है. इस ताले को बनाने वाले सत्य प्रकाश शर्मा का कहना है कि वे इसे श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को उपहार देना चाहते हैं ताकि इसे भव्य मंदिर परिसर में रखा जा सके. बता दें, सत्य प्रकाश शर्मा बचपन से ताले बना रहे थे.   

Trending news