Durga Puja 2024 Date: दुर्गा पूजा 2024 कब से है? तारीख, समय कर लें नोट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2445192

Durga Puja 2024 Date: दुर्गा पूजा 2024 कब से है? तारीख, समय कर लें नोट

Durga Puja 2024 Date: दुर्गा पूजा का उत्सव विजयादशमी तक चलता है. इस साल भी इस पर्व को धूम धाम से मनाया जाएगा. आइए जानते हैं कि इस साल दुर्गा पूजा कब मनाई जाएगी. साथ जानेंगे कि दुर्गा पूजा की कौन कौन सी महत्वपूर्ण तिथियां है.

durga puja 2024 date

When is Durga Puja 2024: दुर्गा पूजा तो दुर्गोत्सव के नाम से भी जाना जाता है, (Hindu Dharm) भारत के प्रमुख हिंदू त्योहार में से एक दुर्गा पूजा को उत्तर प्रदेश समेत पश्चिम बंगाल, बिहार, असम, ओडिशा से लेकर झारखंड, त्रिपुरा में धूमधाम से मनाया जाता है. हिंदू धर्म में दुर्गा पूजा को बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक के रूप में मनाने का विधान है. मां दुर्गा की नौ अलग-अलग रूपों में नौ दिन तक पूजा की जाती है. दुर्गा पूजा उत्सव महालय से शुरू होता है व विजयादशमी तक की जाती है. आइये जानते हैं इस वर्ष दुर्गा पूजा किन तिथियों में होने वाली है. 

दुर्गा पूजा 2024 कब है: तिथि और समय
देवी दुर्गा का अवतरण भैंस राक्षस महिषासुर से युद्ध करने और फिर उसका अंत करने के लिए हुआ. राक्षस के अंत के सात ही बुराई पर अच्छाई की जीत हुई और इस तरह दुर्गा पूजा का यह चार दिवसीय त्योहार नौ दिवसीय नवरात्रि उत्सव के आखिरी के दिनों में मनाया जाता है. आमतौर पर सितंबर या अक्टूबर में पड़ने वाली दुर्गा पूजा हिंदू चंद्र कैलेंडर माह अश्विन में शुक्ल पक्ष षष्टी से दसवीं तक मनाई जाती है. दुर्गा पूजा का भव्य त्योहार नवरात्रि की षष्ठी, सप्तमी, अष्टमी, नवमी और दशमी तिथियों में व्यापक रूप से होती है. इस दौरान पंडाल लगाए जाते हैं और माता का भव्य पूजन अर्चन किया जाता है.

दूर्गा पूजा का समापन कब है
इस साल की बात करें नवरात्रि की शुरुआत घटस्थापना से हो रही है और दुर्गा पूजा आधिकारिक तौर पर षष्ठी यानी 9 अक्टूबर, 2024 को शुरू हो रही है. महत्वपूर्ण अनुष्ठानों और उत्सवों के साथ यह अगले चार तक यानी सप्तमी, अष्टमी, नवमी और दशमी जारी रहेगी. दसवें दिन यानी 12 अक्टूबर, 2024 को दुर्गा विसर्जन (मूर्ति विसर्जन) के साथ दुर्गा पूजा संपन्न हो जाएगा. 

दुर्गा पूजा का महत्व (Durga Puja Significance in Hindi)
दुर्गा पूजा को लेकर कथाएं हैं कि इन तिथियों पर देवी दुर्गा अपने बच्चों संग मायके जाती हैं.  
दुर्गा पूजा का पर्व भारतीय हिंदू संस्कृति की आध्यात्मिकता के साथ ही एकता, महिला शक्ति, अधर्म के प्रति धर्म की जीत का प्रतिक है.
दुर्गा पूजा को लेकर धार्मिक मान्यता है कि मां दुर्गा ने महिषासुर (Mahishasura) नामक राक्षस के साथ पूरे 9 दिनों युद्ध किया और अंत में आश्विन शुक्ल की दशमी को उसका वध किया. ऐसे में दुर्गा पूजा के दौरान नौ दिनों तक देवी दुर्गा की पूजा की जाती है. इन नौ दिनों में भक्त उनके नौ रूपों की पूजा करते हैं.

और पढ़ें- Shukra Grah Upay: अथाह पैसे से भर जाएगा घर, आजमाएं शुक्र ग्रह को मजबूत करने के 10 उपाय, होंगे मालामाल 

और पढ़ें- क्या लड़कियों को श्राद्ध का अधिकार नहीं, गरुड़ पुराण के ये पांच रहस्य खोल देंगे आपकी आंखें 

Trending news