Shankh Air: कौन हैं UP की पहली एयरलाइन के मालिक श्रवण कुमार विश्वकर्मा, शंख एयर सस्ती उड़ानों से मचाएगी तहलका
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2445154

Shankh Air: कौन हैं UP की पहली एयरलाइन के मालिक श्रवण कुमार विश्वकर्मा, शंख एयर सस्ती उड़ानों से मचाएगी तहलका

Who is Shankh air owner Shravan kumar vishwakarma: उत्तर प्रदेश में रैपिड रेल, फिल्म सिटी, जेवर एयरपोर्ट के साथ ताबड़तोड़ एक्सप्रेसवे राज्य के बढ़ते आर्थिक तरक्की का संकेत दे रहे हैं. इसी में एक और उपलब्धि जुड़ गई हैं शंख एयरलाइंस, जो उत्तर प्रदेश की पहली विमानन कंपनी होगी.

shankh air shravan kumar vishwakarma

Shankh Air Latest News in Hindi: उत्तर प्रदेश की उपलब्धियों में एक और तमगा जुड़ गया है. देश में पहली ऐसी एयरलाइन यानी विमानन कंपनी का आगाज हो गया है, जिसका केंद्र उत्तर प्रदेश मे हैं. ये  कंपनी शंख एयर है, जिसका मुख्यालय लखनऊ में है. लखनऊ, नोएडा के प्रस्तावित जेवर एयरपोर्ट के साथ नई दिल्ली से इसकी उड़ानें संचालित होंगी. इस कंपनी के मालिक श्रवण कुमार विश्वकर्मा (Shravan Kumar Vishwakarma) हैं. श्रवण शंख एजेंसीज प्राइवेट लिमिटेड के मालिक हैं, ये कंपनी 2022 में बनी थी और अभी तक बिल्डिंग मैटेरियल, होलसेल, सीसे, सिरेमिक और कंक्रीट के क्षेत्र में काम करती है. इसका मुख्यालय लखनऊ में है.

श्रवण कुमार विश्वकर्मा की विमानन कंपनी शंख एविएशन प्राइवेट लिमिटेड (Shankh Aviation Pvt ltd) महज एक साल पहले बनी है. श्रवण के अलावा इसमें निदेशक के तौर पर अनुराग छाबड़ा और कौशिक सेनगुप्ता भी हैं. इस कंपनी का लखनऊ के गोमती नगर में मुख्यालय है.

नोएडा के जेवर एयरपोर्ट (Noida Jewar Airport) से हवाई सेवा की शुरुआत होने के कुछ महीने पहले ही इसे डीजीसीए यानी नागर विमानन महानिदेशालय से मंजूरी मिल सकती है.  विमानन मंत्रालय ने इसे हरी झंडी दे दी है. नोएडा, लखनऊ के अलावा वाराणसी, आगरा, गोरखपुर जैसे उत्तर प्रदेश के बड़े शहरों से इसकी उड़ानें संचालित होंगी. ये एक बजट एयरलाइन होगी, यानी इंडिगो की तरह वो भी छोटे विमानों के जरिये सस्ते टिकट के साथ एयरलाइन इंडस्ट्री में तहलका मचाएगी. अभी कुछ माह पहले एयरलाइन के चेयरमैन ने उड्डयन मंत्री से भी मुलाकात की थी. 

कंपनी का टर्नओवर करीब 50 करोड़ रुपये का है. शुरुआत में गोरखपुर, लखनऊ और वाराणसी से हवाई सेवाओं का आगाज करेगी. कंपनी का उद्देश्य उत्तर प्रदेश के बड़े शहरों को अपने हवाई नेटवर्क से जोड़ना है. लेकिन देखना होगा कि गलाकाट प्रतिस्पर्धा में कंपनी कितना दमखम दिखा पाती है.

यह भी पढ़ें - पर्यटकों के लिए अच्छी खबर, बस एक क्लिक में घूम लेंगे यूपी के 100 पर्यटन स्थल

यह भी पढ़ें - यूपी में दिवाली से लाखों कर्मचारियों को तोहफा, महंगाई भत्ते और बोनस से भरेंगे खाते

Trending news