Weekly Vrat Tyohar List: विनायक चतुर्थी से लेकर गुप्त नवरात्रि के समापन तक...ये है जुलाई के दूसरे सप्ताह के व्रत त्योहारों की पूरी लिस्ट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2324895

Weekly Vrat Tyohar List: विनायक चतुर्थी से लेकर गुप्त नवरात्रि के समापन तक...ये है जुलाई के दूसरे सप्ताह के व्रत त्योहारों की पूरी लिस्ट

July 2024 Second Week Vrat Festivals:  8 जुलाई 2024 से इस महीने का दूसरा सप्ताह शुरू हो रहा है और 14 जुलाई को आषाढ़ माह की दुर्गाष्टमी के समापन पर यह सप्ताह पूरा होगा. दुर्गाष्टमी के अलावा इस सप्ताह विनायक चतुर्थी समेत और भी कई महत्वपूर्ण व्रत त्योहार हैं.

Weekly Vrat Tyohar List: विनायक चतुर्थी से लेकर गुप्त नवरात्रि के समापन तक...ये है जुलाई के दूसरे सप्ताह के व्रत त्योहारों की पूरी लिस्ट

July 2024 Second Week Vrat Festivals List: इस महीने का दूसरा सप्ताह 8 जुलाई से शुरू होकर 14 जुलाई को समाप्त हो रहा है. दूसरे सप्ताह के पहले ही दिन है भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा का दूसरा दिन. यह रथ यात्रा पूरे सप्ताह चलेगी. इसके अलावा हिंदू कलेंडर के मुताबिक आषाढ़ माह के इस सप्ताह में विनायक चतुर्थी, कर्क संक्रांति, आषाढ़ की देवश्यनी एकादशी जैसे बड़े त्योहार और व्रत भी हैं आइये इनके बारे में आपको विस्तार से बताते हैं. 

इस हफ्ते मनाए जाने वाले हैं ये प्रमुख व्रत-त्योहार (Weekly Vrat Tyohar 8 July to 14 July 2024)

विनायक चतुर्थी ( Ashadha Vinayak Chaturthi 2024)
यह त्योहार 9 जुलाई मंगलवार को है. आषाढ़ विनायक चतुर्थी का त्योहार हिंदू धर्म में बेहद कल्याणकारी माना गया है. यह दिन भगवान गणेश को समर्पित होता है, इसलिए उनकी पूजा अर्चना की जाती है. मान्यता है कि इस दिन चंद्रमा देखने पर कलंक का सामना करना पड़ता है. इस दिन सुबह उठकर पवित्र स्नान करना चाहिये और इसके बाद साफ वस्त्र धारण करें. फिर एक साफ चौकी लें जिस साफ कपड़ा बिछाकर बप्पा की प्रतिमा या तस्वीर की स्थापना करें. तस्वीर या मूर्ति को गंगाजल से साफ करें. फिर बप्पा को सिंदूर का तिलक लगाएं. बप्पा को गेंदा के फूलों की माला और दुर्वा घास अर्पित करें. देसी घी के दीपक से ज्योत जलाएं. भगवान गणेश के मंत्रों का जाप करें. संकष्ठी चतुर्थी की व्रत कथा कहकर आरती करें और भोग लगाकर प्रसाद ग्रहण करें. 

आषाढ़ दुर्गा अष्टमी (Ashadah Durga Ashtami 2024) 
जानकारों की मानें तो आषाढ़ माह की दुर्गा अष्टमी 13 जुलाई 2024 को शुक्ल पक्ष की अष्टमी के दिन है.  पंचाग और ज्योतिषियों के अनुसार  यह दोपहर 03 बजकर 05 मिनट पर शुरू होगी, वहीं, अष्टमी तिथि का समापन 14 जुलाई को संध्याकाल 05 बजकर 52 मिनट पर होगा. इसलिए 13 जुलाई को आषाढ़ गुप्त नवरात्र की सप्तमी है. वहीं, 14 जुलाई को आषाढ़ माह की अष्टमी है. 

कर्क संक्राति (Kark Sankranti 2024)
कर्क संक्रांति सूर्यदेव को समर्पित पर्व हैं. इस दिन दान पुण्य का बहुत महत्व होता है. इस दिन सूर्यदेव कर्क राशि में प्रवेश करेंगे. इस ज्योतिषीय परिवर्तन का सभी राशियों पर प्रभाव पड़ेगा. कर्क संक्रांति का पर्व 16 जुलाई को है. 

Disclaimer: यह जानकारी विभिन्न स्रोतों से एकत्रित की गई है और मान्यताओं पर आधारित है. Zee UP/UK इसकी प्रमाणिकता की पुष्टि नहीं करता. 

ये भी पढ़ें: Weekly Horoscope 8 to 14 July 2024: इस सप्ताह मंगल गोचर से इन चार राशि वालों के वारे न्यारे, जानें क्या कहते हैं आपके सितारे

Trending news