Sawan Last Somwar 2023: सावन माह का आखिरी सोमवार आज, प्रयागराज के मंदिरों में उमड़ी शिव भक्तों की भीड़
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1844296

Sawan Last Somwar 2023: सावन माह का आखिरी सोमवार आज, प्रयागराज के मंदिरों में उमड़ी शिव भक्तों की भीड़

Sawan Somvar 2023:  श्रावण मास का आठवां और अंतिम सोमवार आज है... सावन मास के अंतिम सोमवार को सुबह से ही प्रयागराज के  मंदिरों में शिव भक्तों का तांता लगा हुआ है...जहां भक्तों के द्वारा शिवलिंग का जल एवं दूध से अभिषेक किया जा रहा और जय भोले के उद्घोष सुनाई दे रहे हैं...

 

Sawan Last Somwar 2023: सावन माह का आखिरी सोमवार आज, प्रयागराज के मंदिरों में उमड़ी शिव भक्तों की भीड़

प्रयागराज/मो.गुफरान:भगवान शिव जी का प्रिय महीना सावन अब समाप्त होने वाला है.  इस साल 4 जुलाई से शुरू हुआ सावन माह 31 अगस्त को खत्म हो जाएगा. अधिक मास के चलते इस बार सावन दो माह का था, इसलिए इस माह में 8 सोमवार का संयोग भी बना था. पवित्र श्रावण मास का आज अंतिम सोमवार है.  ऐसे में प्रयागराज के शिवालयों में शिव भक्तों का भारी हुजूम उमड़ पड़ा है. यमुना तट स्थित मनकामेश्वर महादेव के मंदिर में ब्रह्म मुहूर्त से ही शिवभक्त लंबी लाइनों में लगकर भगवान भोलेनाथ को प्रिय चीजें अर्पित कर रहें हैं. कोई बेलपत्र, धतूरा, फूल अर्पित कर रहा है तो कोई भगवान भोलेनाथ को दुग्ध अभिषेक कर अपनी मनोकामनाओं की पूर्ति की कामना कर रहा है.

  1. सावन के अंतिम सोमवार पर संगम नगरी के शिवालयों में भक्तों का हुजूम
  2. ब्रह्म मुहूर्त से शिवभक्त, शिवालयों में भगवान भोलेनाथ के दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं
  3. शिवालयों में चारों तरफ हर हर महादेव और बोल बम की गूंज

Rakhi Thali Decoration: रक्षाबंधन चाहें 30 को मनाएं या 31 के दिन, इस राखी अपनी थाली को ऐसे करे डेकोरेट

शिवालयों में उमड़ी भीड़
सावन के अंतिम सोमवार पर संगम नगरी के शिवालयों में भक्तों का हुजूम उमड़ा हुआ है. ब्रह्म मुहूर्त से शिवभक्त, शिवालयों में भगवान भोलेनाथ के दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं. शिवालयों में चारों तरफ हर हर महादेव और बोल बम की गूंज गुंजायमान हो रही है. शिवभक्त भगवान भोलेनाथ को प्रिय चीजें अर्पित कर मनोकामनाओं की पूर्ति की कामना कर रहे हैं.

मनकामेश्वर महादेव के मंदिर में भक्तों का हुजूम
पवित्र श्रावण मास का आज अंतिम सोमवार है. ऐसे में प्रयागराज के शिवालयों में शिव भक्तों का भारी हुजूम उमड़ पड़ा है.  यमुना तट स्थित मनकामेश्वर महादेव के मंदिर में ब्रह्म मुहूर्त से ही शिवभक्त लंबी लाइनों में लगकर भगवान भोलेनाथ को प्रिय चीजें अर्पित कर रहें हैं.  कोई बेलपत्र, धतूरा, फूल अर्पित कर रहा है तो कोई भगवान भोलेनाथ को दुग्ध अभिषेक कर अपनी मनोकामनाओं की पूर्ति की कामना कर रहा है. हर कोई आज के दिन भगवान भोलेनाथ की आराधना में लीन नज़र आ रहा है। श्रावण का आखिरी सोमवार होने चलते शिवभक्तों के भारी हुजूम को देखते हुए शिवालयों में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर भी चाक चौबंद इंतजाम किए गए हैं.

भोले की भक्ति में लीन भक्त
हर कोई आज के दिन भगवान भोलेनाथ की आराधना में लीन नज़र आ रहा है. श्रावण का आखिरी सोमवार होने चलते शिवभक्तों के भारी हुजूम को देखते हुए शिवालयों में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर भी चाक चौबंद इंतजाम किए गए हैं.

भगवान शिव की पूजा-अर्चना का अलग महत्व
श्रावण मास में सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा-अर्चना का अलग महत्व है. ऐसी मान्यता है कि सावन मास में भगवान भोले शंकर अपने पूरे परिवार के साथ शिवालय में विराजमान रहते हैं. सावन मास के सोमवार के दिन भगवान भोलेशंकर की पूजा-अर्चना कर जलाभिषेक करने वाले भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती है.  सोमवारी व्रत रखने वाले भक्तों पर भगवान शिव की खास कृपा रहती है. यही वजह है कि आज के दिन आज के दिन बड़ी संख्या में भगवान भोलेनाथ के भक्त उनकी आराधना के लिए शिवालयों में पहुंचे हैं.

Kajari Teej 2023: कब है कजरी तीज? इस कथा के बिना अधूरा है सुहागिनों का त्योहार

Raksha Bandhan 2023 Astrology: इस रक्षाबंधन पर खुल जाएगी इन तीन राशियों की किस्मत, बन रहा खास संयोग
 

 

Watch: राखी को इतने दिनों से पहले कभी हाथ से ना उतारें, नहीं तो जान-माल को हो जाता है नुकसान

Trending news