Sawan 2024: कब है सावन का पहला सोमवार?, जानें शुभ मुहूर्त और भगवान शिव की पूजा विधि
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2302702

Sawan 2024: कब है सावन का पहला सोमवार?, जानें शुभ मुहूर्त और भगवान शिव की पूजा विधि

Sawan 2024: सावन में पूरे एक महीने भगवान शिव को जलाभिषेक करने से सभी कष्‍ट कट जाते हैं. वहीं, सावन के महीने में सोमवार का खास महत्‍व है. तो आइये जानते हैं सावन का पहला सोमवार कब पड़ रहा है?. 

Sawan 2024

Sawan 2024: भगवान शिव को सावन का महीना अति प्र‍िय है. सावन में भगवान शिव की विधिवत पूजा कर हर मनोकामना पूर्ण कर सकते हैं. सावन में पूरे एक महीने भगवान शिव को जलाभिषेक करने से सभी कष्‍ट कट जाते हैं. इस बार सावन का महीना 22 जुलाई से शुरू होगा. सावन के महीने में सोमवार का खास महत्‍व है. तो आइये जानते हैं सावन का पहला सोमवार कब पड़ रहा है?. 

कब से शुरू हो रहा सावन का महीना? 
सावन महीने की शुरुआत 22 जुलाई से शुरू होगी, जोकि एक महीने बाद 19 अगस्‍त को समाप्‍त होगी. इस बार सावन के महीने में कुल पांच सोमवार पड़ेंगे. सावन के सोमवार को भोलेनाथ की पूजा करने से मनोवांछित फलों की प्राप्ति होती है. हर सोमवार को सुहागिन महिलाएं वैवाहिक जीवन में सुख के लिए उपवास रखती हैं. वहीं, अविवाहित महिलाएं अच्छे वर की कामना के लिए सोमवार का व्रत रखती हैं. ऐसे में आप सावन के पहले सोमवार पर व्रत रखकर उनकी विशेष कृपा पा सकते हैं. 

सावन का पहला सोमवार कब?
इस साल सावन का पहला सोमवार 22 जुलाई 2024 को पड़ रहा है. इसके अलावा दूसरा सोमवार व्रत 29 जुलाई, तीसरा 5 अगस्त, चौथा 12 अगस्त और पांचवां सोमवार व्रत 19 अगस्त 2024 के दिन पड़ रहा है. पांचों सोमवार को व्रत रखकर महिलाएं मनोवांछित फल की प्राप्ति कर सकती हैं. 

सोमवार को व्रत और पूजा-विधि
सावन के पूरे महीने में पूजा करने से भगवान शिव की कृपा बनी रहती है. ऐसे में सुबह जल्दी उठकर स्नान करें. इसके बाद भगवान शिव की पूजा करते हुए शिवलिंग पर जलाभिषेक और दूध से अभिषेक करें. इस दौरान भोलेनाथ को बेलपत्र, धतूरा, गंगाजल और दूध अवश्य चढ़ाएं. इस समय “ओम् नमः शिवाय”मंत्र का जाप करते रहें, इससे पूजा सफल होने की संभावना बढ़ जाती हैं.  अंत में शिव जी की आरती करते हुए प्रार्थना करें, और शिव चालीसा का पाठ करें. सावन के सोमवार को भी इसी तरह भगवान शिव की पूजा कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें : मथुरा के प्राचीन मंदिर की सीढ़ियों पर मांस पकाता दिखा, बदबू आते ही श्रद्धालुओं ने की धुलाई
 

Trending news