Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2310712
photoDetails0hindi

July Vrat Tyohar: जुलाई में तीन एकादशी और अगस्त में तीन प्रदोष व्रत, तारीख कर लीजिए नोट

July Ekadashi Pradosh Vrat Tyohar: अंग्रेजी कैलेंडर के मुताबिक जुलाई में तीन बार एकादशी का व्रत और अगस्त में तीन बार प्रदोष व्रत पड़ रहे हैं. जानें आषाढ़ माह में कितने व्रत त्योहार पड़ रहे हैं. एकादशी और प्रदोष व्रत बेहद फलदायक माना जाता है.

दो ही एकादशी

1/10
दो ही एकादशी

हिंदी पंचांग के अनुसार हर माह में केवल दो ही प्रदोष होते हैं और दो ही एकादशी पड़ती हैं. लेकिन इस बार ये परंपरा टूट रही है. 

शुक्ल पक्ष वाली एकादशी

2/10
शुक्ल पक्ष वाली एकादशी

एक एकादशी कृष्ण पक्ष वाली होती है, दूसरी शुक्ल पक्ष वाली एकादशी होती है. हर साल कुल 24 प्रदोष और 24 एकादशी व्रत रखे जाते हैं.  

प्रदोष व एकादशी व्रत

3/10
प्रदोष व एकादशी व्रत

अधिकमास वाले साल में प्रदोष व एकादशी व्रत की संख्या बढ़कर 24 से 26 हो जाती है.   

तीन एकादशी व तीन प्रदोष व्रत अगस्त में

4/10
तीन एकादशी व तीन प्रदोष व्रत अगस्त में

इसी तरह इस साल जुलाई में तीन एकादशी व अगस्त में तीन प्रदोष व्रत रखे जाएंगे. इनकी तारीख आप भी नोट कर लें. ये आषाढ़ और श्रावण मास में पड़ेंगी.  

योगिनी एकादशी

5/10
योगिनी एकादशी

इस साल 2 जुलाई को योगिनी एकादशी है, 17 जुलाई को देवशयनी एकादशी पड़ रही है और 31 जुलाई को कामिका एकादशी व्रत रखा जाएगा.   

दो एकादशी आषाढ़ में

6/10
दो एकादशी आषाढ़ में

इनमें पहली दो एकादशी आषाढ़ में और अंतिम वाली एकादशी श्रावण मास को पड़ेगी. 1 अगस्त, 17 अगस्त और 31 अगस्त 2024 को प्रदोष व्रत होगा.   

पवित्र नदियों में स्नान

7/10
पवित्र नदियों में स्नान

इन तिथियों पर पवित्र नदियों में स्नान कर सकते हैं. पूजा पाठ के बाद दान करने से एकदाशी का फल दोगुना होकर प्राप्त होता है.  

शिव पुराण में प्रदोष व्रत

8/10
शिव पुराण में प्रदोष व्रत

वहीं शिव पुराण में प्रदोष व्रत के महत्व विस्तार से बताया गया है। मान्यता है कि इस व्रत को करने से साधक को भगवान शिव और मां पार्वती का आशीर्वाद प्राप्त होता है।  

भगवान शिव और मां पार्वती

9/10
 भगवान शिव और मां पार्वती

प्रदोष व्रत पर भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा करने से साधक की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. रोजगार में वृद्धि होती है और कुंडली में बुध ग्रह मजबूत होता है.

डिस्क्लेमर

10/10
डिस्क्लेमर

इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की पुष्टि या गारंटी नहीं है.  सूचना को विभिन्न माध्यमों/धार्मिक मान्यताओं/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धर्मग्रंथों से संकलित किया गया है और आप तक पहुंचाई गई हैं. जिसका उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी कतई जिम्मेदारी नहीं लेगा.