Paush Amavasya Totke: पौष की अमावस्या पर ये टोटके कर देंगे आपको मालामाल, जानें सरल विधि
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2049841

Paush Amavasya Totke: पौष की अमावस्या पर ये टोटके कर देंगे आपको मालामाल, जानें सरल विधि

According To Hindu Astrology: पौष माह की अमावस्या 11जनवरी को पड़ रही है. पौष माह के कृष्ण पक्ष की अंतिम पौष अमावस्या तिथि होती है. शास्त्रों में अमावस्या तिथि के दिन कुछ उपाय किये जाते हैं जो आर्थिक उन्नति देते हैं. 

 

Paush Amavasya Totke

According To Astrology: हर महीने की अमावस्या को किये जाने वाले कुछ टोटके जीवन की दिशा और दशा बदल सकते है, ये सरल टोटके करने से देवी लक्ष्मी की कृपा बरसती है और घर में सुख संपत्ति आती है. इन सरल टोटकों को करने से कर की दरिद्रता दूर होती है. हिन्दू कैलेंडर के अनुसार पौष माह की अमावस्या 11जनवरी को है.  इस दिन दान-स्नान का विशेष महत्व है. ऐसा करने से पुण्यफल की प्राप्ति होती है. इस महीने की अमावस्या को पितरों की आत्मा की शांति के लिए कुछ विशेष उपाय करने चाहिए. ताकि घर के सभी संकट दूर हो सकें.

11 जनवरी को अमावस्या के दिन अपने पितरों का ध्यान करते हुए पीपल के पेड़ पर गंगा जल, काले तिल, चीनी, चावल, जल व फूल चढ़ाएं और 'ओम पितृभ्य: नम:' मंत्र का जाप करें. इससे रूटर हर पितृ शांत होंगे और मनचाहे फल की प्राप्ति होगी.  

जिन लोगों को संतान प्राप्ति में देरी हो रहे है उन दम्पति को पितरों के निमित्त मीठे चावल का भोजन बांटना चाहिए.  साथ ही पौष माह की अमावस्या तिथि के दिन चीटियों को शक्कर मिला हुआ आटा खिलाने से भी आर्थिक तंगी दूर होती है.

ये खबर भी पढ़ें- According To Swapna Shastra: अगर सपने में ये करते हुए दिखे बिल्ली तो हो जाएं सावधान, मिल रहे हैं कुछ ऐसे संकेत

चीटियों के साथ साथ मछलियों को खाना देने से भी ग्रहों की स्थिति मजबूत होती है और खर में खुशहाली बनी रहती है. अमावस्या के दिन सुबह स्नान करने के बाद आटे की गोलियां मछलियों को खिला दें. ऐसा करने से करने से आपकी सभी परेशानियों का हल निकल जाएगा. 

अमावस्या के दिन काल सर्प दोष से प्रभावित लोगों को भी कुछ उपाय करने चाहिए. ऐसे जातकों को अमावस्या के दिन चांदी के नाग की पूजा करनी चाहिए और उसे बहते पानी में प्रवाहित करना चाहिए. इससे आपकी कुंडली में  काल सर्प दोष दूर हो जाएगा. 

अमावस के दिन पितरों को तर्पण करने से और ब्राह्मणों को घर बुलाकर सम्मानपूर्वक भोजन कराने के बाद दक्षिणा देकर विदा करें. ऐसा करने से पितर प्रसन्न होते हैं और आर्थिक उन्नति होती है.

चींटी और मछली के अलावा अमावस्या के दिन गाय, कुत्ते और कौवे को भोजन खिलाने से कुंडली में ग्रहों की स्थिति मजबूत होती है और रूठे हुए पितर भी शांत हो जाते हैं. इस दिन काले कुत्ते को तेल से चुपड़ी हुई रोटी खिलाने से शत्रु भय दूर होता है और शत्रुओं पर विजय प्राप्त होती है.

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित है, Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Trending news