Mangalwar Ke Upay: मंगलवार को करें ये अचूक उपाय, बजरंगबली की कृपा से भरी रहेगी तिजोरी
Advertisement

Mangalwar Ke Upay: मंगलवार को करें ये अचूक उपाय, बजरंगबली की कृपा से भरी रहेगी तिजोरी

Mangalwar Ke Upay: मंगलवार को कुछ उपाय कर आप बजरंगबली की कृपा प्राप्त कर सकते हैं. इस आर्टिकल में कुछ ऐसे ही उपायों के बारे में बताया गया है, जिनके जरिए आप हनुमान जी को प्रसन्न कर सकते हैं. 

Mangalwar Ke Upay

Mangalwar Ke Upay: आज 15 अगस्त, दिन मंगलवार है. हिंदू धर्म में यह दिन राम भक्त हनुमान (Lord Hanuman) को समर्पित होता है. हनुमान जी को संकटमोचन भी कहते हैं. मान्यता है कि मंगलवार को बजरंगबली की विधि पूर्वक पूजा कर उन्हें प्रसन्न कर उनका आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं. उनकी कृपा से भक्तों को सारे कष्टों से मुक्ति मिल सकती है. संकटमोचन को प्रसन्न करने के लिए लोग व्रत रखते हैं. इसके साथ ही कई तरह के उपाय और टोटके करते हैं. ऐसे में अगर आप भी बजरंगबली को प्रसन्न करना चाहते हैं, तो आज के दिन कुछ उपाय करने से लाभ मिल सकता है. 

मंगलवार को करें ये उपाय 
1. आज के दिन हनुमान जी के मंत्र 'ऊँ हं हनुमते नमः' का 21 बार जाप करें. 
2. मंगलवार को हनुमान मंदिर में एक मौली अर्पित करें. इसके बाद हनुमान जी के चरणो से सिंदूर लेकर माथे पर तिलक लगाएं. मौली से धागा लेकर कलाई में रक्षा सूत्र बांधे. बची हुई मौली वहीं रख दें. इस उपाय से काम में आ रही बाधाएं दूर होंगी. 
3. शाम को हनुमान मंदिर जाकर एक सरसों के तेल और एक शुद्ध घी का दीपक जलाएं. इसके बाद वहीं बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करें. इससे बजरंगबली प्रसन्न होते हैं. 
4. मंगलवार को बंदरों को गुड़, चना, मूंगफली या केला खिलाएं. मान्यता है कि इस उपाय से आर्थिक संकट से छुटकारा मिलता है. साथ ही धन-दौलत में वृद्धि होती है. 
5. मंगलवार को राम रक्षा स्त्रोत का पाठ करें. मान्यता है कि इस उपाय से बजरंगबली की कृपा से जीवन की सारी समस्याओं से मुक्ति मिलेगी. 
6. मंगलवार को शाम में हनुमान जी को केवड़े का इत्र और गुलाब की माला चढ़ाएं. इससे बजरंगबली प्रसन्न करने होते हैं. 

श्री हनुमानद्वादशनाम स्तोत्र का जरूर करें पाठ 
॥ श्री हनुमानद्वादशनाम स्तोत्र ॥
हनुमानञ्जनीसूनुर्वायुपुत्रो महाबल: ।
रामेष्ट: फाल्गुनसख: पिङ्गाक्षोऽमितविक्रम:॥
उदधिक्रमणश्चैव सीताशोकविनाशन:।
लक्ष्मणप्राणदाता च दशग्रीवस्य दर्पहा॥
एवं द्वादश नामानि कपीन्द्रस्य महात्मन: ।
स्वापकाले प्रबोधे च यात्राकाले च य: पठेत्॥
तस्य सर्वभयं नास्ति रणे च विजयी भवेत्।
राजद्वारे गह्वरे च भयं नास्ति कदाचन॥

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

Aaj Ka Panchang 15 August: 15 अगस्त का पंचांग, जानें तिथि, ग्रह, शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

Rashifal 15 August 2023: 15 अगस्त पर ये 4 राशियां रहेंगी लकी, खूब करेंगे Enjoy, जानें सभी राशियों का हाल

Watch: देखें लाल किले से पीएम मोदी का राष्ट्र को संबोधन, मणिपुर के हालात पर बोलते हुए भावुक हुए मोदी

Trending news