Karwa Chauth 2023: करवा चौथ आज, सुहागिनें नोट कर लें चांद निकलने का टाइम, इन शुभ योग में करें पूजा
Advertisement

Karwa Chauth 2023: करवा चौथ आज, सुहागिनें नोट कर लें चांद निकलने का टाइम, इन शुभ योग में करें पूजा

Karwa Chauth 2023: सुहागिन महिलाओं के लिए करवा चौथ का त्योहार बहुत महत्वपूर्ण होता है....यह पर्व देशभर के अधिकतर हिस्सों में मनाया जाता है.

Karwa Chauth 2023: करवा चौथ आज, सुहागिनें नोट कर लें चांद निकलने का टाइम, इन शुभ योग में करें पूजा

Karwa Chauth 2023 Date: सनातन धर्म में सुहागिन स्त्रियों के लिए करवा चौथ (Karwa Chauth) का व्रत बहुत मायने रखता है. करवा चौथ का व्रत हर साल कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी ति​थि को रखा जाता है. करवा चौथ का व्रत सुहागन महिलाएं अखंड सौभाग्य और सुखी दांपत्य जीवन की कामना से रखती हैं. इस व्रत को वो युवतियां भी कर सकती हैं, जिनका विवाह तय हो चुका होता है. इस दिन सुहागिन महिलाएं अखंड सौभाग्य की प्राप्ति के लिए व्रत रखती हैं और पूजा करती हैं. आइये इस लेख में जानते हैं इस साल करवा चौथ का व्रत कब है और जानते हैं कि चांद निकलने का समय.

करवा चौथ पर इन 5 राशियों के लिए खुलेगा भाग्य का दरवाजा, हो जाएंगे मालामाल

 

महिलाएं रखती हैं निर्जला व्रत
करवा चौथ पर सुहागिन महिलाएं सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त तक कठिन निर्जला व्रत रखती हैं. पूरी तरह से साज श्रृंगार करके विधि-विधान से पूजा-अराधना करती हैं. रात को चंद्रोदय के बाद चंद्रमा को अर्घ्य देकर पति को छलनी से देखकर अपना व्रत खोलती हैं. चांद न निकलने या दिखाई न देने पर ज्योतिष उपायों को करके व्रत को पूरा किया जाता है.

बन रहे हैं सर्वार्थ सिद्दि समेत तीन योग
हर वर्ष कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को करवा चौथ मनाया जाता है. इस साल करवा चौथ के दिन सर्वार्थ सिद्धि समेत 3 शुभ योग बन रहें. ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक इस साल करवा चौथ का व्रत 1 नवंबर को है.

Karwa Chauth 2023: करवाचौथ पर बना दुर्लभ शश राजयोग, इन 5 राशियों पर बरसेगी धन दौलत

कब है करवा चौथ का व्रत
करवा चौथ का व्रत-पंचांग के अनुसार, हर साल करवा चौथ का व्रत कार्तिक महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को होता है. इस साल करवा चौथ का व्रत बुधवार 01 नवंबर 2023 को रखा जाएगा.
1 नंबवर-दिन- बुधवार

करवा चौथ 2023 का शुभ मुहूर्त
व्रत का समय: बुधवार 01 नवंबर, सुबह 06:36 – रात 08:26 तक
 पूजा का समय: 01 नवंबर शाम 05:44 – रात 07:02 तक
 चंद्रोदय का समय: 01 नवंबर, रात 08:26 पर.

Karwa Chauth 2023 Puja Thali: करवा चौथ पूजा की थाली में जरूर होनी चाहिए ये चीजें, एक बार देख लें पूरी सामग्री लिस्ट

करवा चौथ व्रत का महत्व
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, करवा चौथ का व्रत सुहागन स्त्रियां अपने पति की लंबी आयु के लिए रखती हैं. इसके साथ ही पूरे दिन निर्जला व्रत रखती हैं. पहले केवल विवाहित स्त्रियां ही ये व्रत करती थीं. पर अब अविवाहित लड़कियां भी करवा चौथ का व्रत करती हैं. अविवाहित लड़कियां अगर ये व्रत करती हैं तो उनको मनचाहा वर मिलता है. ऐसा माना जाता है कि करवा चौथ का व्रत यदि विधि-विधान से रखा जाए तो पति की उम्र लंबी होती है, अखंड सौभाग्‍य का वरदान मिलता है.

Khappar Yog in Malmas: मलमास में बन रहा 'खप्पर योग', इन पांच राशियों के जीवन में आएगा मुसीबतों का तूफान

डिस्क्लेमर-इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के तौर पर नहीं देखना चाहिए. यहां बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका Zee UPUK कोई दावा नहीं करते हैं. यहां दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

 

Karwa Chauth 2023: इन चीजों के बिना अधूरी है करवाचौथ की सरगी की थाली, आप भी जानें शुभ-अशुभ

Karwa Chauth 2023: करवा चौथ कब है, सुहागिनें नोट कर लें सही तारीख और चांद निकलने का टाइम

WATCH: सीमा हैदर रख रही अपना पहला करवा चौथ व्रत, देखें मायके से क्या-क्या आया सामान

Trending news