Karwa Chauth 2023 : कब है करवा चौथ का व्रत?, यहां जानें पूजा विधि, करें ये उपाय डबल हो जाएगी पति की सैलरी
Advertisement

Karwa Chauth 2023 : कब है करवा चौथ का व्रत?, यहां जानें पूजा विधि, करें ये उपाय डबल हो जाएगी पति की सैलरी

Karwa Chauth 2023 kab hai :  भारत में विवाहित महिलाओं के लिए सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक करवा चौथ है. इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए दिन भर का उपवास रखती हैं और चांद देखने पर व्रत तोड़ती हैं. इस दिन किए उपाय पति की सैलरी में जबरदस्त इजाफा करते हैं. 

 

फाइल फोटो

Karwa Chauth 2023 kab hai : शादीशुदा महिलाओं को करवा चौथ का व्रत का बेसब्री से इंतजार रहता है. यह सुहागिन औरता का सबसे अहम व्रत माना जाता है. करवा चौथ का व्रत हर साल कार्तिक माह के कृष्‍ण पक्ष की चतुर्थी को रखा जाता है. इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं. मान्‍यता है कि इस दिन भगवान शिव और करवा माता की पूजा की जाती है. तो आइये जानते हैं इस साल करवा चौथ का व्रत कब पड़ रहा है. 

माता पार्वती की कृपा बरसती है 
जानकारी के मुताबिक, इस साल 2023 में करवा चौथ का व्रत एक नवंबर (बुधवार) 2023 को पड़ रहा है. चतुर्थी तिथि भगवान गणेश को समर्पित है. साथ ही बुधवार का दिन भी गणपति को समर्पित है. ऐसे में करवा चौथ के दिन बुधवार का पड़ना पूजा का दोगुना फल दिलाएगा. करवा चौथ के दिन भगवान गणेश, भगवान शिव, माता पार्वती की कृपा पाने के लिए बहुत खास होता है. करवा चौथ के दिन कुछ उपाय करने से आपको अपार धन-दौलत मिल सकती है. कोई मनोकामना पूरी कर सकती है. 

व्रत और पूजा का शुभ मुहूर्त 
हिन्‍दू पंचांग के मुताबिक, कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि 31 अक्टूबर 2023 को रात 9 बजकर 30 मिनट पर शुरू हो रही है. चतुर्थी तिथि की समाप्ति 1 नवंबर 2023 को 9 बजकर 19 मिनट पर होगी. ऐसे में करवा चौथ व्रत समय सुबह 06:36-रात 08:26 तक रहेगा. करवा चौथ की पूजा का मुहूर्त शाम 05.44 से रात 07.02, अवधि एक घंटा 17 मिनट तक रहेगा. वहीं, चांद निकलने का समय रात 08:26 (1 नवंबर 2023) है. 

करवा चौथ पर करें ये उपाय 
करवा चौथ के दिन लाल कपड़े में पांच हल्दी की गांठ रखकर भगवान गणेश को अर्पित करें. ऐसा करने से भगवान गणेश की कृपा से आपको आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलेगा. घर में धन की आवक बढ़ेगी. साथ ही कर्ज का बोझ बढ़ गया है तो करवा चौथ के दिन गणेश जी को घी और गुड़ का भोग लगाएं. फिर गणेश जी की पूजा करने के बाद उनसे कर्ज मुक्ति दिलाने की प्रार्थना करें. पूजा के बाद ये घी और गुड़ गाय को खिला दें. जल्‍द ही आपको कर्ज से राहत मिलेगी. वहीं, वैवाहिक जीवन में कोई समस्‍या है तो करवा चौथ के दिन गणेश जी को दूर्वा के साथ गुड़ की 21 गोलियां बनाकर अर्पित करें. ऐसा करने से दांपत्‍य जीवन में खुशहाली रहती थी. 

Watch Astro Remedies: अगर बेवजह के शत्रुओं ने कर दिया है आपका जीना दुश्वार, तो ज्योतिष के उपाय करेंगे बेड़ा पार

Trending news