Chandra Grahan 2023: साल का आखिरी चंद्र ग्रहण इन 4 राशियों के लिए भारी, संकट का साया खत्म करने के लिए करें ये उपाय
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1932657

Chandra Grahan 2023: साल का आखिरी चंद्र ग्रहण इन 4 राशियों के लिए भारी, संकट का साया खत्म करने के लिए करें ये उपाय

Chandra Grahan 2023 Date And Time: 28 अक्टूबर को लगने वाला चंद्र ग्रहण साल का आखिरी चंद्र ग्रहण है. शरद पूर्णिमा पर लगने वाला इस चंद्र ग्रहण से 4 राशियों के जीवन में कौन सी परेशानी आ सकती है....

 

Chandra Grahan 2023 Date And Time

Chandra Grahan 2023: यह साल का आखिरी चंद्र ग्रहण है. 28 और 29 अक्टूबर को लगने वाला चंद्र ग्रहण साल 2023 का दूसरा चंद्र ग्रहण है. इस दिन शरद पूर्णिमा भी है. ज्योतिष शास्त्र में और सनातन धर्म में चंद्र ग्रहण को बहुत की महत्वपूर्ण माना जाता है. इस बार लगने वाला चंद्र ग्रहण आंशिक होगा. यह ग्रहण मेष राशि और अश्विनी नक्षत्र में लग रहा है. साल का आखिरी ग्रहण होने के कारण लोगों के मन में कई प्रकार के सवाल हैं कि क्या यह ग्रहण भारत में दिखेगा और किस समय इसका सूतक लगेगा और किस राशि पर इसका क्या प्रभाव होगा? यहां आगे इन सभी सवालों के जवाब दिए गए हैं. 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार 1 ही महीने में लगने वाले 2 ग्रहण उत्पातकारी योग बनाते हैं. इस महीने 28- 29 अक्टूबर की रात को लगने वाला ग्रहण पूरे भारत देश में दृष्टिगोचर है. इस ग्रहण की हल्की छाया 28 अक्टूबर की रात 11:30  बजे से पड़नी शुरु हो जाएगी. ग्रहण का सूतक काल गहरी छाया पड़ने के 9 घंटे पहले से माना जाता है. इस चंद्र ग्रहण की गहरी छाया 29 अक्टूबर की रात 1 बजे से 2 बजकर 24 मिनट पर खत्म होगा. ग्रहण का आरंभ रात्रि 1 बजकर 5 मिनट से 1 बजकर 44 मिनट  औऱ ग्रहण का मोक्ष 2 बजकर 40 मिनट पर होगा. ज्योतिष को जानकारों के मुताबिक इस ग्रहण का 4 राशियों पर अशुभ परिणाम होने वाला है. ऐसे में उन्हें इस अशुभ प्रभाव से बचने का उपाय करना चाहिए जिससे जीवन में कोई नुकसान ना उठाना पड़े. 

ये खबर भी पढ़ेंChhath Puja 2023: छठ पूजा में भूलकर भी न करें ये काम, छठी मैया हो जाएंगी नाराज

चंद्र ग्रहण से प्रभावित होने वाली राशियां 
मेष राशि
इस राशि के जातक चंद्रण ग्रहण से पीड़ित हो सकते हैं. उनके बन रहे कार्यों में रुकावट आ सकती है. आमदनी के मुकाबले खर्च बढ़ जाएंगे. कई ऐसे खर्च करने पड़ सकते हैं, जिनके बारे में पहले कभी सोचा भी न हो. स्वास्थ्य से जुड़ी दिक्कतें भी आपके सामने आ सकती हैं. ग्रहण के इन अशुभ फलों से बचने के लिए किसी पेड़ की जड़ में जल अर्पित करना शुरू करें. 

कर्क राशि
इस राशि की कुंडली में चन्द्र ग्रहण दसवें स्थान पर लगेगा. इससे आपको करियर में समस्याएं झेलनी पड़ सकती हैं. कार्यस्थल पर आपका सहकर्मियों के साथ विवाद हो सकता है. वेतन-भत्ते न बढ़ने और नकारात्मक माहौल की वजह से आपका काम में मन नहीं लगेगा. ऐसे में आपको संयम से काम लेना होगा और हर बात पर रिएक्ट करने से बचना होगा. 

तुला राशि
इस राशि के जातकों की कुंडली में चन्द्रग्रहण सातवें स्थान पर लगेगा. इसके परिणाम स्वरूप जीवनसाथी के साथ संबंधों में तनाव आ सकता है. बच्चों की पढ़ाई पर भी असर पड़ेगा. साथ ही भाई-बहनों के साथ भी रिश्ते खटपट भरे हो सकते हैं. ऐसी परिस्थितियों में आप शांत रहें और सबसे अच्छा व्यवहार बनाकर रखें. अशुभ प्रभाव को कम करने के लिए आपको जरूरतमंद को दूध का दान करना चाहिए.

वृश्चिक राशि
इस राशि के जातकों की सेहत बिगड़ सकती है. बाहर निकलने पर दुर्घटना का खतरा रहेगा. शत्रु पक्ष आप पर हावी होने की कोशिश करेंगे. आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. आपको अपने परिजनों और मित्र-बांधवों के साथ तालमेल मिलाकर चलना होगा. ग्रहण के अशुभ प्रभावों को करने के लिए रोजाना अपने हाथों से पिता को दूध पिलाएं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

WATCH: SDM ने यूपी के राज्यपाल के नाम जारी कर दिया समन, देखें क्या है पूरा मामला

Trending news