Vastu Tips: घर में इन वास्तु शास्त्रों को किया इग्नोर तो हो जाएंगे कंगाल, कूड़ेदान को तो न करें बिलकुल नजरअंदाज
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1781703

Vastu Tips: घर में इन वास्तु शास्त्रों को किया इग्नोर तो हो जाएंगे कंगाल, कूड़ेदान को तो न करें बिलकुल नजरअंदाज

Vastu Tips For Home: वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर का गलत वास्तु पारिवारिक सदस्यों के जीवन में कई तरह की परेशानियों को बढ़ा देता है...वास्तु के अनुसार अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में हम कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जो हमें कंगाल बना देती हैं... यह गलतियां करने से हमें बचना चाहिए. आइए जानते हैं वास्तु से जुड़े इन नियमों के बारे में.

प्रतीकात्मक फोटो

Vastu Tips For Home: जानकारी के अभाव में हम कई बार जाने अनजाने ऐसी गलतियां कर देते हैं कि हमारा अच्छा सा चल रहा जीवन परेशानियों से भर जाता है. हम कर्ज में डूब जाते हैं और कई परेशानियां सामने उठ खड़ी होती हैं. ऐसा बहुत कुछ होता है घर में वास्तु शास्त्र के द्वारा, जिससे वास्तु दोष बन जाता है.  वास्तु की कभी कभी एक साधारण सी चूक आपका  नुकसान पहुंचा सकती है इसलिए वास्तु की इन छोटी छोटी बातों का हमेशा ध्यान रखना चाहिए.  वास्तु से संबंधित कुछ गलतियां आपको भारी पड़ सकती हैं. इसलिए इन गलतियों को जानते हुए इनसे बचना जरूरी है. इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आपको क्या करना है और क्या नहीं...

बिस्तर पर न करें भोजन
कुछ लोग बिना हाथ पैर धोए खाना खाते हैं और भोजन बिस्तर पर ही करते हैं. वास्तु शास्त्र में ऐसा करना वर्जित बताया गया है. ऐसा करने से व्यक्ति गरीब बन सकता है.हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि भोजन कभी भी बिस्तर पर ना करें. खाना खाने से पहले हाथ पैर जरूर धोएं.

घर का मेन गेट
वास्तु शास्त्र के अनुसार, कभी भी बाहर या घर के मेन गेट पर कूड़ेदान नहीं रखना चाहिए. अगर ऐसा किया तो मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और वास्तु दोष भी लगता है.  घर के मुख्य द्वार को हमेशा साफ सुथरा रखना चाहिए. और गेट पर  रोज शाम के समय घी का दीपक जलाना चाहिए. वास्तु शास्त्र में कूड़ेदान की जगह दक्षिण-पश्चिम या उत्तर-पश्चिम दिशा बताई गई है.

शाम को नहीं दें ये चीजें
वास्तु शास्त्र की मानें तो शाम के समय किसी को दूध, दही या नमक दान में नहीं दें. यह आर्थिक स्थिति के लिए बहुत हानिकारक साबित हो सकती है. इससे कुंडली में चंद्रमा की स्थिति भी कमजोर होती है. इन चीजों को अगर देना पड़े तो सुबह दे दें, पर शाम को नहीं.

Sawan 2023: शिवलिंग पर बेलपत्र उल्टा चढ़ाएं या सीधा, यहां जानें चढ़ाने-तोड़ने के नियम

ऐसी जगहों पर ना रखें धार्मिक ग्रंथ
जानकारी के अभाव में बहुत से लोग धार्मिक ग्रंथ व पुस्तकों को गलत दिशा में रख देते हैं. वास्तु शास्त्र में ऐसा करना शुभ नहीं माना जाता है. धार्मिक ग्रंथों व पुस्तकों को हमेशा पश्चिम दिशा में रखना चाहिए. कुछ लोग धार्मिक ग्रंथों और किताबों को बेड़ के अंदर, तकिया और गद्दे के नीचे रख देते हैं.  ऐसा करने से भी घर में वास्तु दोष हो सकता हैं.

किचन में ना छोड़े गंदे बरतन
वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि रात के समय किचन में कभी भी झूठे बर्तन नहीं छोड़ने चाहिए. अगर किसी कारण झूठे बरतन रह गए हैं तो आप रसोई की जगह पर कहीं और रख दें.  रात को सोने से पहले किचन की सफाई जरूर करें. 

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.  

WATCH: कुंडली में खराब चंद्रमा के ये होते हैं संकेत, सावन में ये उपाय करने से दूर हो जाते हैं सारे दोष

Trending news