Surya Grahan 2024: इस दिन है साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानें क्या करें क्या नहीं
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2092739

Surya Grahan 2024: इस दिन है साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानें क्या करें क्या नहीं

Surya Grahan 2024: नासा की माने तो सबसे पहले मेक्सिको के प्रशांत तट पर यह सुबह के 11 बजकर 7 मिनट पर दिखा जा सकेगा. चांद पूरी तरह जब सूरज को ढंक लेगा तो दिन में ही रात का एहसास होगा. अमेरिका के 13 राज्य में इसे देखा जा सकेगा.

First Solar Eclipse

Surya Grahan 2024: साल 2024 में कुल दो सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse 2024) लगने वाले हैं. 8 अप्रैल, सोमवार को साल का पहला सूर्य ग्रहण लगेगा. पूर्ण सूर्य ग्रहण अमेरिका में देखा जा सकेगा जोकि साल 2017 के बाद ऐसा पहली दफा होने वाला है. उत्तरी अमेरिका में बहुत बड़े भाग में यह क्रिया देखी जा सकेगी. 

नासा की माने तो सबसे पहले मेक्सिको के प्रशांत तट पर यह सुबह के 11 बजकर 7 मिनट पर दिखा जा सकेगा. चांद पूरी तरह जब सूरज को ढंक लेगा तो दिन में ही रात का एहसास होगा. अमेरिका के 13 राज्य में इसे देखा जा सकेगा. साल का पहला सूर्य ग्रहण कई कारणों से विशेष है. सात साल में ऐसा दूसरी बार होगा जब पूर्ण सूर्य ग्रहण लगेगा. सूर्य अपनी पीक एक्टिविटी पर रहेगा और ग्रहण लगेगा. साल 2017 में इसके उलट सूरज का यह स्तर न्यूनतम था. 

कहां-कहां और कब लगेगा साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण 
साल का पहला सूर्य ग्रहण पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा जिसे खग्रास सूर्य ग्रहण कहा जाता है. जब सूरज व पृथ्वी के बीच से चंद्रमा गुजरता तो ग्रहण लगता है. धरती सूरज का चक्कर लगाती है और चंद्रमा धरती के चक्कर काटता है. चंद्रमा पृथ्वी व सूर्य के बीच से जब गुजरता है तो सूर्य के पूरे या आंशिक भाग के प्रकाश को रोक देता है. इस सूर्य ग्रहण को भारत में नहीं देखा जा सकेगा. इस सूर्य ग्रहण को पश्चिमी यूरोप पेसिफिक, अटलांटिक, आर्कटिक मेक्सिको के साथ ही उत्तरी अमेरिका, कनाडा व मध्य अमेरिका, दक्षिण अमेरिका के उत्तरी भाग में देखा जा सकेगा. इसके अलावा इंग्लैंड के उत्तर पश्चिम क्षेत्र के साथ ही आयरलैंड में भी इसे देखा जा सकेगा. 

सूर्य ग्रहण के समय क्या न करें? 
हिंदू मान्यताओं की माने तो ग्रहण के समय कुछ काम कतई नहीं करना चाहिए. 
ग्रहण काल में भोजन करना वर्जित है.
ग्रहण काल में श्राद्ध किया जा सकता है.
सूतक काल के नियम बालक, वृद्ध या रोगी पर लागू नहीं होते.
सूर्य ग्रहण को नग्न आंखों से न देखें. 
किसी धार्मिक स्थल या यात्रा आदि पर भी न जाएं.
सूर्य ग्रहण के दौरान बाल या नाखून न काटें.
तेल मालिश करने की भी इस दौरान मनाही होती है.

और पढ़ें- Basant Panchami 2024: सरस्वती पूजा के दिन छात्रों को जरूर करना चाहिए ये काम, जीवन में कभी नहीं आएगा ये संकट

Trending news