Kajari Teej 2023: कजरी तीज पर सुहागिन महिलाएं भूलकर भी ये काम न करें, नहीं मिलेगा व्रत का फल
Advertisement

Kajari Teej 2023: कजरी तीज पर सुहागिन महिलाएं भूलकर भी ये काम न करें, नहीं मिलेगा व्रत का फल

Astro Remedies: हिन्दू धर्म में तीज पर्व का बहुत महत्व माना जाता है... तीज का व्रत मां पार्वती और भगवान शिव को समर्पित है...सुहागिनें कजरी तीज के दिन अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं... कजरी तीज का तीनों तीज में विशेष महत्व है. इस व्रत के दौरान कुछ नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है वरना यह व्रत व्यर्थ हो जाता है.

प्रतीकात्मक फोटो

Kajari Teej 2023: हिंदु धर्म में कजरी तीज का विशेष महत्व बताया गया है. यह व्रत पति की लंबी आयु के लिए रखा जाता है. इस व्रत के दौरान कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना जरूरी है जिनका पालन ना करने पर व्रत व्यर्थ माना जाता है. रक्षा बंधन के तीन दिन बाद मनाए जाने वाले इस पर्व का महिलाएं बेसब्री से इंतजार करती हैं. यह व्रत सुहागिन महिलाएं अपने पति और संतान की लंबी उम्र, अच्‍छी सेहत और तरक्‍की के लिए रखती हैं आइए जानते हैं कजरी तीज के दिन व्रत रखने वाली महिलाओं को क्या करना चाहिए और क्या नहीं.

कजरी तीज 2023 शुभ मुहूर्त
भाद्रपद माह कृष्ण तृतीया तिथि प्रारंभ
1 सितंबर 2023, रात 11.50

भाद्रपद माह कृष्ण तृतीया तिथि समापन
2 सितंबर 2023, रात 08.49

Kajari Teej 2023: कब है कजरी तीज? इस कथा के बिना अधूरा है सुहागिनों का त्योहार

इस दिन चंद्रमा को अर्घ्य जरूर दें
कजरी तीज के दिन छोटा सा तालाब बनाकर नीमड़ी की पूजा करें, ऐसा करना शुभ माना जाता है. साथ ही इस दिन चंद्रमा को अर्घ्य जरूर दें.

चंद्रोदय के बाद व्रत खोलें
कजरी तीज पर जौ, गेहूं, चने और चावल के सत्तू में घी और मेवा मिलाकर पकवान बनाएं.चंद्रोदय के बाद  इन्‍हें खाकर अपना व्रत खोलें. 

पहनें हरे या लाल रंग के कपड़े
कजरी तीज के दिन हरे या लाल रंग के कपड़े पहनना चाहिए. अच्छे से श्रृंगार करें. इस दिन काले और सफेद रंग के कपड़े नहीं पहनें.

करें गाय की पूजा 
कजरी तीज के दिन गाय की पूजा करना भी बहुत लाभ देता है. इसके लिए आटे की 7 लोइयां बनाकर उन पर घी, गुड़ रखें और गाय को खिला दें. ऐसा करने से जीवन में सुख-समृद्धि आती है. 

वाद-विवाद से बचें
क्रोध न करें और घर के बड़े बुजुर्गों का सम्मान करें. किसी से वाद-विवाद भी न करें. अपने मन और वाणी से किसी के लिए अपशब्द का प्रयोग न करें.

दोपहर में न सोएं
कजरी तीज सुहाग पर्व है, तीज का व्रत मां पार्वती और भगवान शिव को समर्पित है.  व्रत रख रही हैं तो दोपहर को न सोएं. 

निराहार व्रत
कजरी तीज व्रत में स्त्रियां सूर्योदय से चंद्रोदय तक निराहार व्रत रखें. तीज व्रत का पारण करने के बाद ही प्रसाद ग्रहण  करें. उसके बाद सात्विक भोजन खाएं. चंद्रमा को अर्घ्य देने के बाद ही इस व्रत का पारण करना है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

कुंडली में शनि ग्रह के कमजोर होने पर आती हैं ये 5 परेशानियां, कुंडली में लग जाता है दोष

 

Trending news