Ghode Ki Naal Ke Upay: शनि प्रकोप हो या साढ़े साती, हर दोष से मुक्ति दिलाएंगी घोड़े की नाल, रंक से बन जाएंगे राजा
Advertisement

Ghode Ki Naal Ke Upay: शनि प्रकोप हो या साढ़े साती, हर दोष से मुक्ति दिलाएंगी घोड़े की नाल, रंक से बन जाएंगे राजा

Ghode Ki Naal Ke Upay:  शनि देव को घोड़े की नाल बहुत प्रिय है...शनि की साढ़ेसाती से बचाव के लिए घोड़े की नाल बहुत प्रभावशाली मानी जाती है...शनिदेव के प्रकोप से सब बचना चाहते हैं, यूं तो शनि शमन के बहुत सारे उपाय शास्त्रों में वर्णित हैं...आइए जानते हैं कुछ ज्योतिषीय उपाय...

प्रतीकात्मक फोटो

Ghode Ki Naal Ke Upay: ज्योतिष शास्त्र में शनि देव को कलयुग का न्यायधीश और कर्मफल का देवता माना गया है. शनि की कृपा हो तो व्यक्ति जीवन में  सफलता पाता है. वहीं  शनि गुस्से में हैं तो जीवन में कठिन परिस्थितियों पैदा हो जाती है. अगर कुंडली में शनि की साढ़ेसाती हो तो जीवन मुश्किलों से भर जाता है. शनिदेव बुद्धि  फेर देते हैं. पुराणों में कहा गया है कि शनिदेव को घोड़े की नाल बेहद प्रिय है. घोड़े की नाल शनि की साढ़ेसाती से बचाने में बहुत कारगर मानी जाती है. इस लेख में  जानते हैं कि इसका इस्तेमाल कब और किस तरह से किया जाता है. यहां पर हम आपको कुछ ज्योतिषीय उपाय बता रहे हैं.

Shani Margi 2023: दिवाली से पहले मार्गी होगें शनिदेव, न्याय के देवता की कृपा से इन 3 राशियों के फिर जाएंगे दिन

अगर हो शनि दोष 
इसके लिए काले घोड़े की नाल से एक कील या छल्ला बनवा लें. शनिवार को पीपल के पेड़ के नीचे एक लोहे की कटोरी में सरसों का तेल भरें. फिर ये छल्ला या कील उसमें डाल दें और अपना चेहरा देखें. उसे पीपल के पेड़ के नीचे रख दें. इस उपाय को करने से शनि दोष में कमी आएगी. 

शनि की साढ़े साती या ढैय्या के लिए
अगर आप पर शनि की साढ़े साती या ढैय्या  चल रही है तो आप शनिवार को काले घोड़े की नाल से बनी अंगूठी दाहिने हाथ की मध्यमा अंगुली में पहनें. ऐसा करने से आप देखेंगे कि इससे आपके बिगड़े काम बन जाएंगे.

काले घोड़े की नाल का छल्ला
अगर शनि की साढ़ेसाती आपकी कुंडली में है तो इस दौरान सीधे हाथ की मध्यमा बड़ी उंगली में काले घोड़े की नाल का छल्ला धारण  करें.

घर में क्लेश
लगातार आपके घर में क्लेश रहता है. पैसे भी नहीं बच रहे हैं या फिर किसी ने तंत्र क्रिया किया हो तो घर के मेन गेट पर घोड़े की नाल को लगाएं. नाल को अंग्रेजी के यू अक्षर के आकार में लगा दें. ऐसा करने से कुछ ही दिनों में सबकुछ धीरे-धीरे ठीक हो जाएगा. 

धनलाभ  के लिए
काले घोड़े की नाल को एक काले कपड़े में लपेट लें और अनाज में रख दें. ऐसा करने से अनाज में वृद्धि होती है और तिजोरी में रखने से पैसे का लाभ होता है. माना जाता है कि यह उपाय करने से शनि के कारण होने वाली सारी समस्याओं का अंत होता है.

दुख-तकलीफों से मुक्ति 
अगर आपके जीवन में परेशानियां कम होने का नाम नहीं ले रही हैं तो आपको ये उपाय लाभ देगा. इसके लिए अपनी लंबाई के बराबर काला धागा लें और उसमें 8 गांठ लगा लें. इसके बाद इस धागे को तेल में डूबोकर काले घोड़े की नाल पर लपेट लें. फिर इसे शमी के पेड़ के नीचे मिट्टी में गाड़ दें. माना जाता है कि यह उपाय करने से शनि के कारण होने वाली सारी समस्याओं का अंत होता है. 

छल्ला या अगुंठी
नौकरी और कारोबार से परेशान हैं तो अंगुली में घोड़े की नाल से बना हुआ छल्ला या अगुंठी पहनें. ऐसा करने से शनि का दुष्प्रभाव कम होता है. नौकरी-बिजनस सभी समस्याएं दूर होने लगती हैं. 

नए स्थान के लिए नई नाल
याद रहे एक नाल का प्रयोग एक बार ही करना चाहिए. अर्थात अगर किसी नाल को एक स्थान पर ठोक दिया गया हो, तो उसे दूसरे स्थान पर प्रयोग करने के लिए नहीं उखाड़ना चाहिए. नए स्थान के लिए नई नाल लेकर अभिमंत्रित करवाकर, उसका प्रयोग किया जाना चाहिए. लोहे की नाल काले घोड़े के पांव से फिसल कर गिरी हुई सड़क पर मिले तो बढ़िया है. अगर इसे खरीद कर लाएं तो किसी जानकार द्वारा अभिमंत्रित कराकर शुभ मुहूर्त में लगाएं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार काले घोड़े के आगे वाले दोनों पांव में से दाईं तरफ की नाल सर्वश्रेष्ठ मानी जाती है. इसका प्रभाव सबसे ज्यादा रहता है. 

ऐसा करने से सभी दोष होते हैं दूर
काले घोड़े की नाल का एक लाभ यह भी है कि शुभ मुहूर्त में नाल पाकर, अभिमंत्रित कराकर घर या दुकान में लगाने से यह सभी प्रकार के नजर-दोष, जादू-टोने, नकारात्मक शक्तियों से रक्षा करती है. इसे शनिवार के दिन शाम के समय पर ही स्थापित करने से लाभ मिलता है.

Rishi Panchami 2023: पापों से मुक्ति दिलाता है ऋषि पंचमी व्रत, आज महिलाओं इस शुभ मुहूर्त में करें सप्त ऋषियों का पूजन

WATCH: बगैर कुंडली के जानें कौन सा ग्रह कर रहा है आपको परेशान, ये ज्योतिषीय उपाय दूर करेगा सारे कष्ट

 

Trending news