Astrology Reletionship Tips: पत्नी खुश नहीं है मतलब आपका भी ये वाला ग्रह खराब है, कहीं कुंडली का ये दोष सब खत्म ना कर दे
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1826395

Astrology Reletionship Tips: पत्नी खुश नहीं है मतलब आपका भी ये वाला ग्रह खराब है, कहीं कुंडली का ये दोष सब खत्म ना कर दे

Pati-Patni Ka Rishta: हर पति पत्नी चाहते हैं कि उनकी जिंदगी खुशहाल हो और आपसी प्यार बना रहे. लेकिन कुंडली में ग्रहों की दशा आपके आपसी रिश्ते को बहुत प्रभावित करती है.

 

Astrology Reletionship Tips(File Photo)

According To Astrology Reletionship Tips: सनातन धर्म में शादी से पहले कुंडली मिलान का बहुत अधिक महत्त्व है. अगर कुंडली नहीं मिले तो विवाह नहीं किया जाता. कई बार कुंडली मिलान सटीक बैठ जाता है लेकिन ग्रहों की दशा के कारण रिश्तों में बहुत उतार चढ़ाव आता है.  इन ग्रहों में बहुत महहतवपूर्ण स्थान है मंगल का. कुंडली में मंगल की कौन सी स्थिति है इसका सीधा असर पति पत्नी के रिश्ते को प्रभावित करता है. यह ग्रह मेष और वृश्चिक राशि का स्वामी है. सूर्य, चंद्रमा और बृहस्पति इसके मित्र या शुभ ग्रह माने जाते हैं और बुध इसका विरोधी ग्रह है. यहां जानें की कुंडली में मंगल दोष कब होता है और क्या हैं इसके उपाय. 

ये खबर भी पढ़ें- Lappu Sa Sachin Aunty: लप्पू सा सचिन कहने वाली आंटी जा सकती हैं जेल! सीमा हैदर सिखाएगी सबक

ऐसे बनता है कुडली में मंगल दोष

  • कुंडली में मंगल अगर लग्न भाव की स्थिति में हो तो जातक का स्वभाव क्रोधी और अहंकारी हो जाता है.
  • चतुर्थ भाव में मंगल होने से जीवन में संघर्ष तो बढ़ता ही है पारिवारिक कठिनाइयां भी आती हैं
  • कुंडली में मंगल अगर सप्तम भाव में हो तो विवाह में अनेक बाधाएं उत्पन्न होती हैं, विवाह होने में समय लगता है और यदि शादी हो भी जाए तो रिश्ता टूटने का डर रहता है. पति पत्नी के बीच मन मुटाव रहता है.  
  • आठवें भाव में मंगल होने पर पति-पत्नी के बीच हमेशा अनबन और कलेश की स्थिति रहती है. कभी-कभी तलाक तक का कारण बन जाते हैं. ससुराल वालों से प्यार और सम्मान नहीं मिल पाता है. 
  • मंगल जब बारहवें भाव में हो तब भी वैवाहिक जीवन में मुश्किलें आती हैं. बीमारियां पीछा नहीं छोड़ती और बेवजह कलह बना रहता है.

मंगल दोष के उपाय 

  • अगर कुंडली में मंगल दोष है तो शिव और हनुमान जी को प्रसन्न रखें. हर रोज शिवलिंग पर दूध या जल चढ़ाकर अभिषेक करें. शिव को लाल रंग का फूल अर्पित करें. 
  • अपना ग्रह पूजन करवाएं. कम से कम साल में एक बार अपने जन्मदिन के दिन नवग्रह पूजन और दान करवाएं. 
  • मंगलवार का व्रत रखें और हनुमान मंदिर में जाकर बूंदी का प्रसाद बांटें. हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए केसरी वस्त्र पहने और हनुमान चालीसा का पाठ करें. 
  • आंगन में नीम का पेड़ लगा लें. इस पेड़ की कम से 43 दिनों  देखभाल करें समय से पानी देते रहे. पेड़ को सूखने का दें. 
  • घर में आने वाले मेहमानों को सफेद मिठाई खिलाएं.

Watch: Seema Haider ने बोला सनी देओल का मशूहर डायलॉग, पीएम मोदी और सीएम योगी से लगाई ये गुहार

Trending news