Hariyali Teej 2023 : कब है हरियाली तीज?, जानिए शुभ मुहूर्त और महत्व
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1763062

Hariyali Teej 2023 : कब है हरियाली तीज?, जानिए शुभ मुहूर्त और महत्व

Hariyali Teej 2023 : हर साल सावन मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरियाली तीज (Hariyali Teej 2023) का पर्व मनाया जाता है. इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और सुखी दांपत्य जीवन के लिए व्रत रखती हैं. 

फाइल फोटो

Hariyali Teej 2023 : हर सुहागिन महिलाओं के लिए हरियाली तीज पवित्र त्‍यौहार माना जाता है. हर साल सावन मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरियाली तीज (Hariyali Teej 2023) का पर्व मनाया जाता है. इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और सुखी दांपत्य जीवन के लिए व्रत रखती हैं. मान्‍यता है कि सावन के महीने में पड़ने वाला यह त्‍यौहार भगवान शिव और माता पार्वती के पुनर्मिलन का दिन है. तो आइये जानते हैं इस बार कब हरियाली तीज पड़ रही है. साथ ही इसका महत्‍व. 

सावन में भगवान भोलेनाथ की पूजा की जाती है. मान्यता है कि सावन में भगवान शिव को प्रसन्न कर उनसे अपनी मनोकामना पूरी करवाई जाती हैं. इस साल सावन का महीना 4 जुलाई से शुरू हो रहा है. वहीं, इसका समापन 31 अगस्त को होगा यानी इस बार 2 महीने तक सावन चलेगा. हिंदू पंचांग के अनुसार, हरियाली तीज का व्रत 19 अगस्त 2023 को मनाया जाएगा. सावन के पवित्र महीने में पड़ने वाला पर्व महिलाओं को धन,वैभव के साथ सुख और समृद्धि  देने वाला होता है.

व्रत का समय
बताया जा रहा है कि सावन मास के कृष्ण पक्ष की तृतीया तिथि की शुरुआत 18 अगस्त 2023 को रात 8 बजकर 2 मिनट से शुरू होगा. जो अगले दिन यानी 19 अगस्त 2023 को रात 10 बजकर 19 मिनट पर समाप्त होगा. ऐसे में 19 अगस्त को उदया तिथि में तृतीया तिथि मिलेगी. लिहाजा 19 अगस्त को ही हरियाली तीज मनाया जाएगा. इसी दिन पूजा, आराधना और व्रत होगा.

क्‍यों मनाया जाता है 
धार्मिक मान्यता है कि माता पार्वती ने भगवान शिव को पति के रूप में पाने के लिए कठोर तप किया था. इस कड़ी तपस्या और 108वें जन्म के बाद माता पार्वती ने भगवान शिव को पति के रूप में प्राप्त किया. कहा जाता है कि श्रावण मास की शुक्ल पक्ष की तृतीया को ही भगवान शंकर ने माता पार्वती को पत्नी के रूप में स्वीकार किया, तब ही से ये सुहाग पर्व मनाया जाने लगा. हरियाली तीज व्रत के प्रभाव से अविवाहित कन्याओं को शिव समान पति प्राप्त होता है. वहीं, सुहागिन महिलाओं को सुखद दांपत्य का आशीर्वाद मिलता है.

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी सूचनाओं और मान्यताओं पर आधारित है. zeeupuk इसकी पुष्टि नहीं करता है. अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से संपर्क करें.

Sawan Somvar Vrat 2023: भगवान भोले को क्यों प्रिय है सावन का महीना, आखिर सोमवार को ही क्यों रखा जाता है व्रत ? जानिए

Trending news