Hariyali Teej 2023: हरियाली तीज पर बन रहे तीन दुर्लभ योग, महिलाएं करेंगी सोलह श्रृंगार, रखेंगी निर्जला व्रत
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1792144

Hariyali Teej 2023: हरियाली तीज पर बन रहे तीन दुर्लभ योग, महिलाएं करेंगी सोलह श्रृंगार, रखेंगी निर्जला व्रत

Hariyali Teej 2023:  हरियाली तीज का व्रत सावन शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को रखा जाता है...

प्रतीकात्मक फोटो

Hariyali Teej 2023 Kab hai: सावन का पवित्र माह चल रहा है. हरियाली तीज के दिन भगवान शंकर और माता पार्वती की पूजा की जाती है. सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए हरियाली तीज का व्रत रखती हैं, वहीं कुंवारी कन्‍याएं मनपसंद वर की तलाश के लिए हरियाली तीज व्रत करती हैं. हरियाली तीज का व्रत सावन शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को रखा जाता है. इस वर्ष सावन की हरियाली तीज का पर्व 19 अगस्त 2023 को है. इस दिन सुहागिनें सूर्योदय से 24 घंटे का निर्जला व्रत रखकर पति की दीर्धायु की कामना करती है. ये दिन शंकर-पार्वती जी को समर्पित है. इस साल ये त्योहार बहुत खास संयोग लेकर आ रहा है. इस लेख में जानते हैं हरियाली तीज का मुहूर्त, शुभ योग और पूजा विधि.

हरियाली तीज 2023 कब है ?
हिंदू पंचांग के अनुसार सावन महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि की शुरुआत 18 अगस्त को रात 08 बजकर 01 मिनट से हो रही है. अगले दिन 19 अगस्त को रात 10 बजकर 19 मिनट पर इसका समापन होगा. पंचाग के मुताबिक उदया तिथि के अनुसार 19 अगस्त को हरियाली तीज मनाई जाएगी. 

हरियाली तीज का मुहूर्त, शुभ योग 

सिद्ध योग- 18 अगस्त 2023 रात 08.28
19 अगस्त 2023, रात 09.19

सुबह का मुहूर्त 
सुबह 07.47 –सुबह 09.22

दोपहर का मुहूर्त 
दोपहर 12.32– दोपहर 02.07

शाम का मुहूर्त
शाम 06.52–रात 07.15

रात का मुहूर्त
सुबह- 12.10 – प्रात: 12.55 (20 अगस्त 2023)

महिलाएं रखती हैं व्रत
इस दिन सुहागिन महिलाएं सूर्योदय से 24 घंटे का निर्जला व्रत रखती हैं और पति की लंबी आयु की कामना करती है. ये दिन शंकर-पार्वती जी को समर्पित है. हरियाली तीज के दिन सोलह श्रृंगार करने, झूला झूलने का‍ विधान है. महिलाएं गाने गाकर, हरे रंग की की साड़ी, चूड़ी पहनकर श्रृंगार करके यह पर्व धूमधाम से मनाती हैं. इस साल हरियाली तीज बहुत खास संयोग लेकर आ रही है. हरियाली तीज पर झूला झूलने की परंपरा सदियों से चली आ रही है. 

Khappar Yog in Malmas: मलमास में बन रहा 'खप्पर योग', इन पांच राशियों के जीवन में आएगा मुसीबतों का तूफान

 सुहागिनें जरुर करें ये काम
श्रृंगार में हरे रंग का इस्तेमाल बताया गया है. हरियाली तीज सुहाग का पर्व है और सावन में आने से इसका अपना महत्व है. धर्म शास्त्रों की मानें तो हरा रंग शिव जी को भी अति प्रिय है इसलिए इस दिन स्त्रियां हरे रंग की चूड़ियां, हरी साड़ी, मेहंदी लगाएं. 16 श्रृंगार कर पूजा करनी चाहिए. इस दिन महिलाएं हरा रंग पहनें. इस दिन सुहागिनें और कुंवारी लड़कियां सूर्योदय से पहले उठकर व्रत का संकल्प लें. पूरे विधि विधान के साथ शंकर जी और माता पार्वती की पूजा करें. पूजा के दौरान हरियाली तीज की व्रत कथा जरूर सुनें या पढ़ें. इसके बाद आरती करें.  अगले दिन व्रत का पारण करें.

डिस्क्लेमर-इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के तौर पर नहीं देखना चाहिए. यहां बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका Zee UPUK कोई दावा नहीं करते हैं. यहां दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

Shardiya Navartri 2023: कब से शुरू हो रही है शारदीय नवरात्रि? जान लें कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त

Sawan 3rd somvar 2023: 'शिव' योग में मनेगा सावन का तीसरा सोमवार, इस छोटे से उपाय से बदल जाएगी तकदीर

WATCH: ऑनलाइन धर्म परिवर्तन मामले में बड़ा खुलासा, Whatsapp Chat से सामने आई मौलवी की साजिश

 

Trending news