दिवाली के दिन इन चीजों से कर लें तौबा वरना मां लक्ष्‍मी हमेशा के लिए जाएंगी रूठ
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1954122

दिवाली के दिन इन चीजों से कर लें तौबा वरना मां लक्ष्‍मी हमेशा के लिए जाएंगी रूठ

Diwali 2023: दिवाली का त्‍यौहार उत्‍साह और उमंग के साथ कई रीति-रिवाजों से भी जुड़ा है. कई परंपराओं का पालन किया जाता है. तो वहीं दिवाली के दिन कुछ चीजों से मनाही भी रहती है. तो आइये जानते हैं दिवाली पर क्‍या नहीं करना चाहिए. 

दिवाली के दिन इन चीजों से कर लें तौबा वरना मां लक्ष्‍मी हमेशा के लिए जाएंगी रूठ

Diwali 2023: दिवाली को लेकर खरीदारी शुरू हो गई है. बाजार में भी रौनक दिखने लगी है. दिवाली का त्‍यौहार उत्‍साह और उमंग के साथ कई रीति-रिवाजों से भी जुड़ा है. कई परंपराओं का पालन किया जाता है. तो वहीं दिवाली के दिन कुछ चीजों से मनाही भी रहती है. तो आइये जानते हैं दिवाली पर क्‍या नहीं करना चाहिए. 

पत्नी से दूर रहें 
कहा जाता है कि दिवाली की रात ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए. इसके पीछे यह भी वजह हो सकती है कि दिवाली पर रात भर जागने की परंपरा है. माना जाता है कि दिवाली पर मां लक्ष्‍मी घर में प्रवेश करती हैं. अगर आप रात में जगकर मां के मंत्रों का जाप करेंगे तो आर्थिक तंगी दूर होगी. 

जुआ न खेलें
दिवाली पर जुआ खेलने की भी मान्‍यता है. कहा जाता है कि दीपावली और जुएं का कोई संबंध नहीं है. जुआ एक सामाजिक बुराई है, जिससे हमेशा दूर रहना चाहिए. जुए के कारण ही महाभारत का युद्ध हुआ और इसी वजह से पांडवों को वन में निवास करना पड़ा. इसलिए कोशिश करें दिवाली पर जुआ से दूर ही रहें. 

शराब से दूरी 
दिवाली पर शराब के शौकीन जश्‍न मनाने के लिए दोस्‍तों आदि के साथ शराब पी लेते हैं. इससे मां लक्ष्‍मी नाराज होती हैं. दिवाली पर शराब पीने से बचें. मां लक्ष्मी सात्विक घरों में प्रवेश करती हैं यानी वहां जहां किसी तरह का कोई गलत काम दीपावली की रात में नहीं होता। शराब तो वैसे कभी नहीं पीनी चाहिए लेकिन दीपावली का रात तो भूलकर भी शराब को हाथ नहीं लगाना चाहिए. 

मांसाहार चीजों से बचें 
दिवाली सात्विक त्‍यौहार है. दिवाली के दिन मांसाहारी चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए . ऐसा करने से देवी लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और ऐसे घर से तुरंत चली जाती हैं. 

Watch: Diwali 2023: क्या दिवाली पर दिन में भी होता है मां लक्ष्मी का पूजन, जानें शुभ मुहूर्त और धन प्राप्ति के उपाय

Trending news