Devshayani Ekadashi 2023: आज देवशयनी एकादशी पर बन रहे हैं 4 शुभ योग, श्रीहरि की पूजा और इन अचूक उपायों से मिलेंगे शुभ फल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1749081

Devshayani Ekadashi 2023: आज देवशयनी एकादशी पर बन रहे हैं 4 शुभ योग, श्रीहरि की पूजा और इन अचूक उपायों से मिलेंगे शुभ फल

Devshayani ekadashi 2023 Kab hai: इस साल देवशयनी एकादशी पर 4 शुभ योग बन रहे हैं. इन शुभ संयोग के समय कुछ उपायकर शुभफल की प्राप्ति और श्रीहरि का आशीर्वाद पाया जा सकता है. आइए इस बारे में जानते हैं.

Devshayani Ekadashi 2023 (फाइल फोटो)

Devshayani ekadashi 2023 Date and Time: देवशयनी एकादशी इस साल आज 29 जून 2023 को पड़ रही है और इसी तिथि से चातुर्मास भी भी प्रारंभ हो रहा है. चातुर्मास वो चार माह होते हैं जब भगवान विष्णु योग निद्रा में चले जाते है. इसके बाद एक और एकादशी आती है जिसका नाम है देवउठनी एकादशी, इस तिथि तक सृष्टि का संचालन महादेव के द्वारा किया जाएगा चातुर्मास में अगर कोई जातक शिवजी, विष्णु जी और गणपति जी के साथ ही देव दुर्गा का उपवास करते है उसे शुभफल की प्राप्ति होती है. देवशयनी एकादशी पर उपवास करने वाला व्यक्ति नर्क नहीं जाता और यमलोक की यातनाए भी उसे नहीं दी जाती हैं, बल्कि वो सीधे बैकुंठ धाम को प्रस्थान करता है. आइए जानते हैं कि इस मौके पर क्या करे ताकि भगवान का शुभ आशीर्वाद प्राप्त किया जा सके. 

देवशयनी एकादशी 2023 के शुभ योग जान लीजिए (Devshayani Ekadashi 2023 Shubh yoga)

कब कब कौन से योग बन रहे हैं, जानिए 

  • सुबह 05.26 से शाम 04.30 तक रवि योग बन रहा है.
  • 29 जून 2023, सुबह 05.16 से लेकर 30 जून 2023, सुबह 03.44 तक से समयावधि में सिद्ध योग लग रहा है. 
  • 24 जून को ऐसी स्थिति है कि बुध का मिथुन राशि में प्रवेश हो रहा है तो वहीं मिथुन राशि में सूर्य पहले ही जा चुके हैं. ऐसे में बुधादित्य योग इन ग्रहों की युति से बन रहा है. 
  • गुरुवार - गुरुवार और एकादशी का एक साथ होना अति शुभ अवसर है क्योंकि दोनों ही श्रीहरि को समर्पित है. गुरुवार को एकादशी होने जातक के पूजा अर्चना का विशेष लाभ प्राप्त होता है. 

अलग अलग योग 
देवशयनी एकादशी के अवसर पर सिद्ध योग के साथ ही रवि योग, बुधादित्य योग व गुरुवार का संयोग दिख रहा. ऐसे में श्रीहरि की ऐसी स्थितियों में पूजा अर्चना करना जातक को व्यापार, नौकरी, धन, समृद्धि में बढ़ोत्तरी करवा सकता है.

देवशयनी एकादशी पर क्या करें (Devshayani ekadashi Upay)
देवशयनी एकादशी तिथि पर श्रीहरि का अभिषेक आंवले के रस से करें, ऐसा करने से आर्थिक समस्याए दूर होंगी. आंवला विष्णु जी का ही एक प्रतीक है. 
इस तिथि पर पूजा पाठ कर मंत्र का जाप करने के अनेक लाभ हैं, विशेषकर मानसिक तनाव दूर होगा. इस समय आप इस मंत्र का जाप करें- 
सुप्ते त्वयि जगन्नाथ जमत्सुप्तं भवेदिदम्। 
विबुद्दे त्वयि बुद्धं च जगत्सर्व चराचरम्। 
ये विष्णु जी को सुलाने का मंत्र है.
 

देवशयनी एकादशी के दिन ऐसे करें पूजा (Devshayani ekadashi Puja vidhi)
देवशयनी एकादशी की तिथि पर भगवान विष्णु संग महालक्ष्मी की पूजा पूरे मन से करें और व्रत का संकल्प करें. मंत्र का जाप करें- ऊँ नमो भगवते वासुदेवाय नमः का जाप करें. अधिक शुभ फल के लिए आप छाता, जूते-चप्पल जैसी जरूरी वस्तुओं के जरूरतमंदो में दान करें. अगले दिन व्रत पूर्ण करने के लिए पूजा कर पारण कर लें. 

डिस्क्लेमर- ये जानकारियां सामान्य है, हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं. किसी भी उपाय को अपने जिम्मेदारी पर अपनाए. अधिक जानकारी के लिए अपने एक्सपर्ट से सलाह लें. 

और पढ़ें- Happy Birthday Amrish Puri : सरकारी नौकरी छोड़ फिल्मों में हीरो बनने आए थे, बन गए खूंखार विलेन

और पढ़ें- Nath Corridor : बरेली के 8 चौराहों को भगवान शिव को किया जाएगा समर्पित, इन बड़े प्रस्ताव पर लगाई गई मुहर

WATCH: दिल्ली-एनसीआर, लखनऊ और कानपुर सहित कई बड़े शहरों में IT की रेड, ज्वैलर्स और बुलियन व्यापारी निशाने पर

Trending news