Basant Panchami 2024: बसंत पंचमी पर स्टूडेंट्स इन चीजों का करें दान, मां सरस्वती की जीवन भर बनी रहेगी कृपा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2109082

Basant Panchami 2024: बसंत पंचमी पर स्टूडेंट्स इन चीजों का करें दान, मां सरस्वती की जीवन भर बनी रहेगी कृपा

Basant Panchami Upay 2024: बसंत पंचमी के दिन मां सरस्‍वती की पूजा की जाती है. इस दिन कुछ चीजों का दान करना बहुत प्रभावी माना गया है. ऐसा करने से मां सरस्वती की कृपा प्राप्त होती है.

 

Basant Panchami 2024 Upay

Basant Panchami 2024: माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को बसंत पंचमी (Basant Panchami 2024) मनाई जाती है. यह दिन विद्या और संगीत की देवी मां सरस्वती (Maa Saraswati) को समर्पित होता है. इस साल बसंत पंचमी 14 फरवरी 2024 को मनाया जाएगा. मान्यता है कि इस दिन माता सरस्वती की विधि-विधान से पूजा अर्चना (Saraswati Puja Vidhi) करने से विद्या और बुद्धि की प्राप्ति होती है. यह पर्व विद्यार्थियों के लिए भी बेहद खास होता है. इस दिन विद्यार्थियों को मां सरस्वती की उपासना जरूर (Tips For Students on Basant Panchami 2024) करनी चाहिए. इसके साथ ही स्टेशनरी यानी पढ़ाई-लिखाई से संबंधित चीजों का दान करना चाहिए. ऐसा करना बेहद शुभ माना जाता है.  

विद्यार्थी इन चीजों का करें दान
मां सरस्वती को विद्या, बुद्धि, गायन और स्वर की देवी माना जाता है. ऐसे में सरस्वती पूजा के दिन इनसे जुड़ी वस्तुओं का दान बेहद शुभ माना गया है. 

1. बसंत पंचमी पर स्कूलों और शिक्षण संस्थानों में मां सरस्वती की पूजा होती है. इस खास मौके पर स्कूल जाकर जरूरतमंद छात्रों को पढ़ाई से संबंधित वस्तुओं का दान करें. स्टेशनरी के सामानों में पेन, पेंसिल, कलर बॉक्स, स्केल, कॉपी, किताब, क्रॉफ्ट बॉक्स, स्कूल बैग आदि का दान कर सकते हैं, जिसका विद्यार्थी इस्तेमाल कर सकें. 

2. मां सरस्वती को स्वर, संगीत, ललित कला, गायन, वादन की देवी माना गया है. ऐसे में आप किसी को इन चीजों से संबंधित अध्ययन सामग्री भी दान कर सकते हैं.  

3. इस दिन से नए बच्चे के लिए पढ़ाई की शुरुआत करना बेहद शुभ होता है. कहा जाता है कि इस दिन पढ़ाई की शुरुआत करने वाले नए बच्चों को मां सरस्वती का खास आशीर्वाद मिलता है. 

4. बसंत पंचमी के दिन पूजा-पाठ के बाद विद्यार्थी अपने किताबों में मोर पंख जरूर रखें. मान्यता है कि मोर पंख पढ़ाई के साथ-साथ एकाग्रता बढ़ाने में मदद करता है. 

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

Basant Panchami 2024: क्या है बसंत पंचमी और पीले रंग का कनेक्शन, जानें इसका धार्मिक-वैज्ञानिक कारण

Basant Panchami 2024: बसंत पंचमी के दिन इस दिशा में लगाएं मां सरस्वती की मूर्ति, ज्ञान की देवी का मिलेगा आशीर्वाद

Trending news