Purvanchal Expressway : पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर फिर गरजेंगे लड़ाकू विमान, डेढ़ साल बाद फिर दिखेगा वायुसेना का पराक्रम
Advertisement

Purvanchal Expressway : पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर फिर गरजेंगे लड़ाकू विमान, डेढ़ साल बाद फिर दिखेगा वायुसेना का पराक्रम

Purvanchal Expressway: पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के एयर स्ट्रिप पर भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमान एक बार फिर आसमान में अपनी ताकत दिखाएंगे. इस एयर शो के रिहर्सल के पहले हवाई पट्टी की मरम्मत का काम शुरू हो गया है. 

Purvanchal Expressway Sultanpur Air Strip

Sultanpur Air Strip: साल 2021 के बाद 2023 में एक बार फिर भारतीय वायुसेना का पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के एयरस्ट्रिप पर पराक्रम दिखेगा. करीब डेढ़ साल बाद वायुसेना के लड़ाकू विमान यहां गरजेंगे. इसके लिए वायु सेना  का रिहर्सल कार्यक्रम भी होगा, जिसके मद्देनजर उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (UPEIDA) ने एयर स्ट्रिप की मरम्मत का काम शुरू कर दिया है. माना जा रहा है कि 24 या 25 जून को वायुसेना के फाइटर प्लेन फिर लैंडिंग कर सकते हैं. इस दौरान लोग फिर जंगी विमानों के करतब देख सकेंगे. 

एयर स्ट्रिप की मरम्मत के निर्देश 
वायुसेना के लड़ाकू विमानों की आकस्मिक लैंडिंग के लिए लखनऊ-गाजीपुर पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर कूरेभार के पास अरवलकीरी करवत के पास एयर स्ट्रिप बनाया गया है. इमरजेंसी और जंग जैसे हालात में वायुसेना के विमान यहां लैंड और टेकऑफ कर सकेंगे. यहां समय-समय पर वायुसेना द्वारा हवाई पट्टियों को सुरक्षा की दृष्टि से परखा जाता रहता है. इसी क्रम में वायुसेना ने एक बार फिर फाइटर प्लेन्स को उतारने की योजना बनाई है. इसके लिए वायुसेना ने यूपीडा के अधिकारियों को एयर स्ट्रिप की मरम्मत कराने का निर्देश दिया था. जिसके तहत सुल्तानपुर जिले में स्थित करीब 6 किलोमीटर लंबी भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) की हवाई पट्टी 25 जून की आधी रात तक आवागमन के लिए बंद है. इस दौरान लोग एक्सप्रेसवे के बगल में बने लिंक रोड का इस्तेमाल कर सकेंगे. 

24 या 25 जून को रिहर्सल कर सकती है वायुसेना 
एक्सप्रेसवे की एयर स्ट्रिप पर मरम्मत शुरू करा दी गई है. कंपनी के अधिकारियों की देखरेख में काम जारी है. मरम्मत के लिए कई मशीनें भी लगाई गई हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक,  23 जून को वायुसेना के अधिकारी एयर स्ट्रिप का निरीक्षण कर सकते हैं. एयर स्ट्रिप सही पाए जाने पर लड़ाकू विमान यहां रिहर्सल कर सकते हैं. हालांकि, अभी वायुसेना के रिहर्सल कार्यक्रम को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. ना ही कोई डेट सामने आई है. हालांकि, उम्मीद जताई जा रही है कि 24 या 25 जून को वायुसेना एयर स्ट्रिप पर रिहर्सल कर सकती है. 

16 नवंबर 2021 को विमानों ने दिखाए थे करतब 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 नवंबर 2021 को पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का लोकार्पण किया था. लोकार्पण के समय पीएम मोदी की मौजूदगी में कई लड़ाकू विमान हवाई पट्टी पर उतरे थे. जिनमें फाइटर एयरक्राफ्ट सुखोई, जगुआर और मिराज ने करतब दिखाया था. पीएम मोदी खुद वायुसेना के हरक्युलिस विमान से एयर स्ट्रिप पर उतरे थे. 

गौरतलब है कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे लखनऊ के बाहरी इलाके में चांद सराय गांव से शुरू होता है, जो गाजीपुर जिले के राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच)-31 पर हैदरिया गांव में खत्म होता है. यह एक्सप्रेसवे लखनऊ, बाराबंकी, सुल्तानपुर, अमेठी, अयोध्या, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर समेत नौ जिलों से होकर गुजरता है. 

UP weather forecast: यूपी के कई शहरों में लू को लेकर येलो अलर्ट, जरूरत पड़ने पर ही दोपहर घर से निकलें

UP power cut :यूपी में बिजली की आंख मिचौली से लोग बेहाल, लखनऊ के राजाजीपुरम में काटा बवाल

Sahastrajaya singh: दिग्गी राजा के पोते का कमाल, छोटी उम्र में ही जोरदार भाषण से दिखाए सियासी तेवर, वीडियो वायरल

Trending news