PM Modi Rally: कल्याण सिंह मेडिकल कॉलेज और कन्नौज तक हाईवे, बुलंदशहर से 12 जिलों को PM मोदी ने साधा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2077653

PM Modi Rally: कल्याण सिंह मेडिकल कॉलेज और कन्नौज तक हाईवे, बुलंदशहर से 12 जिलों को PM मोदी ने साधा

PM Modi Bulandshahr: राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद प्रधानमंत्री मोदी अब यूपी से ही चुनाव अभियान शुरू करने जा रहे हैं. पीएम मोदी बुलंदशहर में जनसभा को संबोधित कर 2024 चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के प्रचार अभियान का आगाज करे रहे हैं.

PM Modi in Bulandshahr

PM Modi Bulandshahr: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को बुलंदशहर में लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी का बिगुल फूंक दिया. पीएम मोदी ने बुलंदशहर में 20 हजार करोड़ से रुपये से अधिक की 46 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. इसमें अलीगढ़ में कल्याण सिंह मेडिकल कॉलेज और अलीगढ़ से कन्नौज तक फोरलेन हाईवे शामिल है. पीएम मोदी पूर्व सीएम कल्याण सिंह के शहर अलीगढ़ से पूर्व सीएम अखिलेश यादव को कनेक्ट करने वाले फोरलेन हाईवे का उद्घाटन करेंगे. इसका विस्तार कानपुर तक हो चुका है. 

  1. अलीगढ़ से भदवास चार लेन वाला हाईवे (एनएच-34 के अलीगढ-कानपुर खंड का हिस्सा) का लोकार्पण किया. अलीगढ़ कानपुर सेक्शन के नवीगंज से मित्रसेनपुर तक चार लेन चौड़ीकरण से इत्र नगरी कन्नौज में जाम से बड़ी राहत मिलेगी. छिबरामऊ, गुरसहायगंज, जलालाबाद, मनिमऊ जैसे इलाकों को भी इससे राहत मिलेगी.
  2. 3500 करोड़ की लागत से तैयार अलीगढ़-कन्नौज-कानपुर हाईवे करीब 284 किलोमीटर लंबा है. इससे गाजियाबाद, खुर्जा, बुलंदशहर, मेरठ, कानपुर, एटा, हाथरस, अलीगढ़, कानपुर समेत एक दर्जन जिलों को राहत मिलेगी.
  3. लोध वोटर्स को साधते हुए पूर्व सीएम कल्याण सिंह के नाम पर नया मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण भी पीएम मोदी करेंगे. दिल्ली से लगभग 65 किमी दूर 500 बिस्तर वाला ये मल्टी स्पेशयिलिटी हॉस्पिटल और मेडिकल कॉलेज जिले में चिकित्सा सुविधाओं को और बेहतर बनाएगा.
  4. डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (DFC) पर न्यू खुर्जा-न्यू रेवाड़ी के बीच डबल लाइन 173 किलोमीटर लंबे विद्युतीकृत खंड को दोनों स्टेशनों से मालगाड़ियों को हरी झंडी दिखाई.नइसमें एक किलोमीटर लंबी डबल लाइन रेल सुरंग है, जो दुनिया में अपनी तरह की पहली सुरंग है. 
  5. प्रधानमंत्री ने मथुरा-पलवल खंड और चिपियाना बुजुर्ग-दादरी खंड को जोड़ने वाली चौथी लाइन का उद्घाटन  किया. दिल्ली की दक्षिणी पश्चिमी और पूर्वी भारत तक रेल कनेक्टिविटी में सुधार होगा. 
  6. शामली (एनएच-709ए) के रास्‍ते मेरठ से करनाल सीमा का चौड़ीकरण (एनएच-709ए) का कार्य. एनएच-709एडी पैकेज-II के शामली-मुजफ्फरनगर खंड के चौड़ीकरण के साथ चार लेन का बनाना शामिल है.
  7. 5000 करोड़ रुपये से अधिक की संचयी लागत पर विकसित ये सड़क परियोजनाएं कनेक्टिविटी में सुधार करेंगी और क्षेत्र में आर्थिक विकास में मदद करेंगी.
  8. प्रधानमंत्री इंडियन ऑयल की टूंडला-गवारिया पाइपलाइन का भी उद्घाटन किया. करीब 700 करोड़ रुपये की लागत से बनी यह 255 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन परियोजना तय समय से काफी पहले पूरी हो गई है.इससे मथुरा, टूंडला, लखनऊ और कानपुर तेल गैस आपूर्ति बेहतर होगी.
  9. प्रधानमंत्री ग्रेटर नोएडा में एकीकृत औद्योगिक टाउनशिप (IITGN) भी देश को समर्पित किया. 1,714 करोड़ रुपये की परियोजना 747 एकड़ में फैली हुई है. दक्षिण में ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे और पूर्व में दिल्ली-हावड़ा ब्रॉड गेज रेलवे लाइन के साथ पूर्वी और पश्चिमी समर्पित माल गलियारों के क्रॉसिंग के पास है. 
  10. नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे (5 किमी), यमुना एक्सप्रेसवे (10 किमी), दिल्ली एयरपोर्ट (60 किमी), जेवर एयरपोर्ट (40 किमी), अजायबपुर रेलवे स्टेशन (0.5 किमी) और न्यू दादरी डीएफसीसी स्टेशन (10 किमी) के फ्रेट कॉरिडोर का उद्घाटन किया. 
  11. प्रधानमंत्री 460 करोड़ रुपये से मथुरा सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (STP) योजना का भी उद्घाटन किया. इसमें मसानी में 30 एमएलडी एसटीपी, ट्रांस यमुना में 30 एमएलडी का और मसानी में 6.8 एमएलडी एसटीपी प्लांट शामिल है. 
  12. मुरादाबाद (रामगंगा) सीवरेज प्रणाली और प्रधानमंत्री मोदी मुरादाबाद (रामगंगा) सीवरेज प्रणाली और एसटीपी कार्यों (चरण I) का भी उद्घाटन किया. मुरादाबाद में रामगंगा नदी के प्रदूषण निवारण के लिए नौ सीवेज पंपिंग स्टेशन इसमें शामिल हैं.

Trending news