Old Age Pension: वृद्धावस्था पेंशन योजना के दायरे में आएंगे और 10 लाख बुजुर्ग, 5.5 लाख लाभार्थियों की हो चुकी है पहचान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1942224

Old Age Pension: वृद्धावस्था पेंशन योजना के दायरे में आएंगे और 10 लाख बुजुर्ग, 5.5 लाख लाभार्थियों की हो चुकी है पहचान

उत्तर प्रदेश के बुजुर्गों के लिए एक अच्छी खबर है या यूं कहें कि इस दिवाली बुजूर्गों की चांदी होने वाली है. दरअसल, यूपी के समाज कल्याण विभाग (Social Welfare Department) की तरफ से चलाए जाने वाले वृद्धावस्था पेंशन योजना को लेकर एक बड़ा निर्णय लिया गया है.

Old Age Pension

Old Age Pension: उत्तर प्रदेश के बुजुर्गों के लिए एक अच्छी खबर है या यूं कहें कि इस दिवाली बुजूर्गों की चांदी होने वाली है. दरअसल, यूपी के समाज कल्याण विभाग (Social Welfare Department) की तरफ से चलाए जाने वाले वृद्धावस्था पेंशन योजना को लेकर एक बड़ा निर्णय लिया गया है. जिसके तहत लक्ष्य रखा गया है कि चालू वित्तीय वर्ष में 10 लाख नए लाभार्थी बढ़ाए जाएं. चालू वित्तीय वर्ष में फिलहाल करीब 47 लाख लाभार्थियों को पेंशन की दूसरी किस्त दी गई है और पिछले वित्तीय वर्ष में लाभार्थियों की संख्या 54 लाख 97 हजार दर्ज की गई थी. 

बैंक खातों की आधार सीडिंग
समाज कल्याण विभाग में वृद्धावस्था पेंशन योजना के प्रभारी अधिकारी हैं कृष्णा प्रसाद जिन्होंने जानकारी दी है कि करीब ढाई लाख लाभार्थियों का निधन पिछले वित्तीय वर्ष से अब तक हो चुका है और अपने बैंक खाते आधार सीडेड को नहीं करवाने के कारण करीब 5.5 लाख लाभार्थी ऐसे चिह्नित किए गए हैं जिन्होंने योजना का लाभ पाया ही नहीं है. अभी तक योजना के लाभ से दूर रहे मौजूदा सूचीबद्ध किए गए लाभार्थियों द्वारा अपने बैंक खातों की आधार सीडिंग करवाई जा रही हैं. ऐसा करने से लाभार्थियों की संख्या में इजाफ होगा और नये लाभार्थी भी आवेदन कर पाएंगे. 

प्रगति का जायजा
बीते दिन गुरुवार को केन्द्र सरकार की ओर से देश के सभी प्रदेशों व केन्द्र शासित राज्यों के समाज कल्याण विभाग के अफसरों को तलब किया गया. जिसमें वृद्धावस्था पेंशन व वृद्धाश्रमों की मौजूदा स्थिति के साथ ही उनकी प्रगति का जायजा लेने को कहा गया है. केन्द्रीय ग्राम्य विकास विभाग के सचिव की अगुआई में हुई मीटिंग में पूरे देश में अकेले यूपी ने सर्वाधिक संख्या में वृद्धावस्था पेंशन की राशि आधार बेस खातों में भेजे जाने की व्यवस्था शुरू की है जिस पर प्रदेश की बहुत सराहना की गई है. 

यूपी से प्रेरणा
दूसरे राज्यों को यूपी से प्रेरणा लेने की सलाह दी गई. इस संबंध में दूसरे नंबर पर तेलंगाना राज्य रहा. आपको बता दें कि केन्द्रीय ग्राम्य विकास मंत्रालय के राष्ट्रीय सामाजिक कार्यक्रम के तहत वृद्धावस्था पेंशन की योजना संचालित है.

और पढ़ें- UP Petrol Diesel Price: नवंबर के तीसरे दिन तेल के दाम में उछाल, टंकी भरवाने से पहले जानिए यूपी में पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें

Watch: देहरादून में 400 करोड़ का काबुल हाउस कराया गया खाली, जानें क्या है पूरा मामला

Trending news