यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा के 20 दिन बचे, इन सब्जेक्ट्स पर फोकस करें तो सेलेक्शन तय
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2364961

यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा के 20 दिन बचे, इन सब्जेक्ट्स पर फोकस करें तो सेलेक्शन तय

UP Police Bharti Re Exam : परीक्षा की तैयारी करा रहे जानकारों का कहना है कि अभ्‍यर्थी एक बार पेपर दे चुके हैं. ऐसे में एक बार उनका कोर्स लगभग पूरा पढ़ा हुआ है. 

UP Police Bharti Re Exam

UP Police Bharti Re Exam : यूपी पुलिस भर्ती की दोबारा परीक्षा डेट घोषित हो चुकी है. ल‍िख‍ित परीक्षा होने में अब 20 दिन से भी कम समय बचा है. परीक्षा को लेकर अभ्‍यर्थियों में खासा जुनून देखने को मिल रहा है. अभ्‍यर्थी दिन-रात कड़ी मेहनत कर परीक्षा की तैयारी में जुटे हैं. तो आइये जानते कैसे कम समय में भी मुकम्‍मल तैयारी की जा सकती है. 

इस तारीख को होनी है ल‍िखित परीक्षा 
बता दें कि यूपी पुलिस भर्ती की लिखित परीक्षा 23, 24 और 25 अगस्‍त के अलावा 30 और 31 अगस्त को आयोजित की जाएगी. पांच दिनों तक चलने वाली यह परीक्षा दो पालियों में कराई जाएगी. हर पाली में पांच लाख अभ्‍यर्थी परीक्षा में बैठेंगे. 60244 पदों के लिए करीब 60 लाख अभ्‍यर्थी परीक्षा देंगे. पिछली बार के मुकाबले इस बार परीक्षा केंद्र भी कम कर दिए गए हैं. परीक्षा तारीख से दो दिन पहले एडमिट कार्ड लाउनलोड कर सकेंगे. 

छात्रों का बढ़ेगा मनोबल  
परीक्षा की तैयारी करा रहे जानकारों का कहना है कि अभ्‍यर्थी एक बार पेपर दे चुके हैं. ऐसे में एक बार उनका कोर्स लगभग पूरा पढ़ा हुआ है. वह अपने रिवीजन पर पूरा जोर दे सकते हैं. साथ ही इन छात्रों को पुलिस भर्ती परीक्षा में आने वाली प्रश्नों को सब्जेक्ट वाइज पढ़ना लाभदायक साबित हो सकता है. इससे छात्रों का मनोबल बढ़ेगा और परीक्षा हाल में काफी सहयोग मिलेगा. 

ऐसे करें तैयारी
बता दें कि यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा का आयोजन ऑफलाइन मोड में होगा. परीक्षा में बहुविकल्‍पीय प्रश्‍न पूछे जाएंगे. लिखित परीक्षा 300 अंकों की होगी. इसमें सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी, संख्यात्मक व मानसिक योग्यता, मानसिक अभिरुचि, बुद्धिलब्धि, तार्किक क्षमता के कुल 150 प्रश्न पूछे जाएंगे. प्रत्येक सही उत्तर पर 2 अंक मिलेंगे. वहीं इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होगी यानी की गलत उत्तर पर नंबर भी कटेंगे. ऐसे में छात्रों को अच्छे नंबर लाने के लिए हिंदी और रिजनिंग विषय पर ज्यादा जोर देना चाहिए. रीजनिंग, मेंटल एप्टीट्यूड पर फोकस करने पर पेपर समय रहते हल कर सकते हैं. 

इन विषयों से बना सकते हैं अंक 
हिंदी विषय से जुड़े 38 प्रश्न पूछे जाएंगे. दसमें अगर थोड़ा मेहनत कर ले तो अभ्‍यर्थी पूरा अंक पा सकते हैं. वहीं, रीजनिंग से जुड़े लगभग 48 प्रश्न पूछे जाएंगे. इसमें छात्र 45 से अधिक प्रश्न बड़े आसानी से सही कर सकता है. इतना सही होने के बाद ही छात्र मेरिट में आने की संभावना बढ़ जाती है. साथ ही करेंट अफेयर्स पर भी फोकस रखें. 

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

यह भी पढ़ें : Noida News : यूपी में बच्चों के बड़े सरकारी अस्पताल में बंपर भर्ती, चाइल्ड PGI में फटाफट कर लें आवेदन

यह भी पढ़ें : CUET-UG Admission 2024 : CUET UG का रिजल्ट जारी, दाखिले के लिए ये हैं फेमस कॉलेज

Trending news