रेलवे में 10वीं पास के लिए निकलीं 3000 भर्ती, आज है आवेदन की की लास्ट डेट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2054168

रेलवे में 10वीं पास के लिए निकलीं 3000 भर्ती, आज है आवेदन की की लास्ट डेट

RRB Railway Recruitment 2024:  भारतीय रेलवे में अप्रेंटिस के 3000 से ज्यादा पदों पर भर्ती निकली है. उम्मीदवार www.rrcnr.org या apprentice.rrcner.net  पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. 11 जनवरी 2024, गुरुवार आवेदन करने की आखिरी तारीख है. 

रेलवे में 10वीं पास के लिए निकलीं 3000 भर्ती, आज है आवेदन की की लास्ट डेट

RRB Railway Recruitment 2024: रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (RRC) (उत्तरी रेलवे) की ओर से कई डिविजन में अलग-अलग ट्रेड के लिए अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती प्रक्रिया चल रही है. 11 जनवरी 2024 यानी आज इन पदों पर अप्लाई करने के लिए आखिरी तारीख है. पात्र उम्मीदवार www.rrcnr.org या apprentice.rrcner.net  पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं.

आज है आवेदन करने की लास्ट डेट
बता  दें कि भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 11 दिसंबर 2023 से चल रही है. आज यानी 11 जनवरी 2024 ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख है. इस भर्ती अभियान के जरिए कुल 3093 पदों को भरा जाएगा. आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार का कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ 10वीं पास होना चाहिए. साथ ही संबंधित ट्रेड में ITI सर्टिफिकेट होना चाहिए. सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मदीवार को 100 रुपये एग्जाम फीस का भुगतान करना होगा. एससी, एसटी और दिव्यांग और महिलाओं के लिए कोई शुल्क नहीं है. 

आयु सीमा
आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 15 वर्ष और अधिकतम 24 वर्ष होनी चाहिए. आयु की गणना 11 जनवरी 2024 से की जाएगी.  हालांकि आरक्षित वर्ग को अधिकतम आयु में छूट का भी प्रावधान है. अधिकतम आयु वर्ग में ओबीसी के लिए 3 साल और एससी/एसटी वर्ग के लिए 5 साल छूट का प्रावधान है. 

एग्जाम फीस और  चयन प्रक्रिया
उम्मीदवारों की कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी. कैंडिडेट्स का चयन 10वीं और आईटीआई के मार्क्स के आधार पर बनी मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा. दोनों के लिए 50-50 प्रतिशत का वेटेज दिया जाएगा. आवेदन करने से पहले एक बार भर्ती नोटिफिकेशन ध्यानपूर्वक जरूर पढ़ लें. यहां आवदेन संबंधी विस्तृत डिटेल मिल जाएगी. 

ऐसे करें अप्लाई
-  आवेदन करने के लिए सबसे पहले आरआरसी, उत्तर रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट rrcnr.org पर जाएं.
- इसके बाद होमपेज पर आरआरसी, उत्तर रेलवे अपरेंटिस भर्ती 2024 लिंक पर क्लिक करें.
- फिर आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां ऑनलाइन आवेदन पर क्लिक करना होगा.
- इसके बाद आवेदन पत्र भरें.
- अब आवेदन शुल्क का भुगतान करें.
- इसके बाद सबमिट पर क्लिक करें.
- अब उम्मीदवार आवेदन पत्र को डाउनलोड करें.
- भविष्य में जरूरत के लिए फॉर्म की एक हार्ड कॉपी अपने पास रख लें.

Trending news