UP Police Bharti 2023 : IPC की इन धाराओं में दर्ज है FIR तो यूपी पुलिस में भर्ती नहीं होगी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1891927

UP Police Bharti 2023 : IPC की इन धाराओं में दर्ज है FIR तो यूपी पुलिस में भर्ती नहीं होगी

UP Police Bharti 2023  : एक भी पुलिस केस होने पर सरकारी नौकरी मिलना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में अगर आप भी यूपी पुलिस की तैयारी कर रहे हैं तो पहले उत्‍तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड की नियमावली को जान लीजिए. ताकि भर्ती प्रक्रिया में कोई रुकावट न हो.   

UP Police Bharti Pariksha 2023

UP Police Constable Bharti 2023  : सरकारी पदों पर आसीन बड़े-बड़े अफसर पुलिस केस से भयभीत होते हैं. एक भी पुलिस केस होने पर सरकारी नौकरी मिलना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में अगर आप भी यूपी पुलिस भर्ती (UP Police Recruitment 2023) की तैयारी कर रहे हैं तो पहले उत्‍तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड (UP Police Vacancy) की नियमावली को जान लीजिए. ताकि पुलिस भर्ती प्रक्रिया में कोई रुकावट न हो. उत्तर प्रदेश सरकार की योगी आदित्यनाथ सरकार जल्द ही बंपर भर्ती का नोटिफिकेशन निकालने वाली है. 

62 हजार से ज्‍यादा पदों पर होनी है भर्ती 
दरअसल, योगी सरकार पुलिस विभाग में करीब 62,424 पदों को भरने जा रही है. यूपी पुलिस भर्ती को लेकर जल्‍द ही नोटिफ‍िकेशन (UP Police Bharti Notification) जारी हो सकता है. ऐसे में किसी भी उम्‍मीदवार के खिलाफ पुलिस केस अहम भूमिका निभा सकती है. 

यह भी पढ़ें : UP Police Bharti 2023 : यूपी पुलिस भर्ती में कितनी मिलेगी सैलरी और भत्ता, पहले से कहीं बेहतर पैकेज

क्‍या कहता है नियम कानून?
इससे जुड़ा भारत में कोई एक संहिताबद्ध कानून तो नहीं है, लेकिन अलग-अलग राज्यों के सेवा नियमों में बहुत सारी बातों को समावेश किया गया है. जानकारी के मुताबिक, अगर किसी उम्‍मीदवार पर कोई आपरााधिक केस दर्ज है तो उसकी सेवा पर भी सवाल खड़ा होता है. वहीं, सरकारी नौकरी में फॉर्म भरते समय कोई जानकारी छिपानी नहीं चाहिए. सब कुछ स्‍पष्‍ट कर देना चाहिए. छोटे-मोटे केस जैसे पड़ोसी से झगड़ा या कोई और छोटा सा केस आपको सरकारी नौकरी में कोई दिक्कत नहीं दे सकता है, लेकिन गंभीर मामलों पर मुश्किल आ सकती है. 

किस पद के लिए कितनी वैकेंसी 
बता दें कि यूपी पुलिस के 62,424 पदों में सब इंस्‍पेक्‍टर के 2469 पद, कांस्‍टेबल के 52699 पद, रेडियो ऑपरेटर के 545, कंप्‍यूटर ऑपरेटर के 2833, जेल वार्डन के 521 पद शामिल हैं. उत्‍तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्‍नति बोर्ड (UPPRB) के इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 10वीं या 12वीं कक्षा (विशिष्ट भर्ती अधिसूचना के आधार पर) पास होना चाहिए. अतिरिक्त योग्यता, यदि कोई हो, का उल्लेख आधिकारिक अधिसूचना में किया जाएगा.

कैसे होगी परीक्षा  
यूपी पुलिस की भर्ती के लिए उम्मीदवारों को ऑफलाइन लिखित परीक्षा देनी होगी. OMR शीट पर बहुविकल्‍पीय प्रश्‍नों का उत्‍तर देना होगा. इसके तहत अलग-अलग विषयों में उम्मीदवारों के ज्ञान और योग्यता का आकलन किया जाएगा. 

Watch: कोविड-19 के बाद अब ये महामारी चर्चा में, वैज्ञानिकों ने ये चेतावनी

Trending news