Shahjahanpur New Mayor:शाहजहांपुर की पहली मेयर बनीं BJP की अर्चना वर्मा, कांग्रेस की निकहत ने दी अच्छी टक्कर
Advertisement

Shahjahanpur New Mayor:शाहजहांपुर की पहली मेयर बनीं BJP की अर्चना वर्मा, कांग्रेस की निकहत ने दी अच्छी टक्कर

Shahjahanpur New Mayor: शाहजहांपुर में मेयर पद के लिए मुकाबला बेहद दिलचस्प रहा. यहां बीजेपी और कांग्रेस में कांटे की टक्कर हुई. हालांकि कि बाद के चरणों में बीजेपी ने अच्छी बढ़त बनाकर लगभग 20 हजार वोट से हराया.

अर्चना वर्मा, बीजेपी मेयर प्रत्याशी शाहजहांपुर

Shahjahanpur Mayor Chunav Result: प्रदेश के 17वें नगर निगम शाहजहांपुर में अर्चना वर्मा पहली मेयर होंगी. बीजेपी प्रत्याशी अर्चना वर्मा ने 30,256 मतों से विजय हासिल की है. उन्होंने कांग्रेस की प्रत्याशी निकहत इकबाल को करारी शिकस्त दी. अर्चना को 80,740 वोट मिले, जबकि कांग्रेस प्रत्याशी को 50,484 वोट हासिल हुए. जिला निर्वाचन अधिकारी उमेश प्रताप सिंह ने अर्चना वर्मा को जीत का सर्टिफिकेट दिया. वोटों के गिनती की शुरुआत पोस्टल बैलट से हुई. 38 में से 22 वोट अर्चना को मिले. पहले चरण में ही बीजेपी प्रत्याशी ने कांग्रेस प्रत्याशी पर 3747 वोटों से बढ़त हासिल की थी. 

इससे पहले नगर पालिका में 44 वार्ड थे. अब नगर निगम का क्षेत्र भी काफी बढ़ गया है. नगर पंचायत रोजा अब नगर निगम क्षेत्र में आ चुकी है. यहां से भी पार्षद चुने जाएंगे. यूपी के नगर निगमों में शाहजहांपुर में सबसे अधिक 50.78 फीसदी वोटिंग हुई थी. सपा छोड़ बीजेपी ज्वाइन करने वाली अर्चना वर्मा यहां सत्तारूढ दल की प्रत्याशी है जिनका मुकाबला सपा की माला राठौर से होगा. कांग्रेस ने नगर निगम में महापौर पद के लिए मुस्लिम कार्ड खेला था. कांग्रेस ने पूर्व चेयरमैन मोहम्मद इकबाल अंसारी की पत्नी निकहत इकबाल पर भरोसा जताया था. वहीं बीएसपी ने शगुफ्ता अंजुम को अपना प्रत्याशी बनाकर मुकाबले को दिलचस्प बना दिया था. नगर निगम घोषित होने से पहले शाहजहांपुर नगर पालिका में लगातार चार बार यहां सपा की साइकल दौड़ती रही है. शाहजहांपुर अल्लाहगंज नगर पंचायत अध्यक्ष पद के लिए बीजेपी उम्मीदवार शिवानी वर्मा की जीत हुई है. शिवानी वर्मा ने निर्दलीय प्रत्याशी राखी वर्मा को हराया है. 

शाहजहांपुर में नगर पालिका
1. पुवायां 
2. तिलहर 
3. जलालाबाद 
नगर पंचायत
1. कलान
2. खुदागंज
3. खुटार
4. बंडा
5. कांट
6. कटरा
7.अल्हागंज
8. निगोही

इस नगर निगम के चुनाव में योगी सरकार के तीन मंत्रियों की साख दांव पर लगी थी. प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना, लोक निर्माण विभाग मंत्री जितिन प्रसाद और सहकारिता राज्य मंत्री जेपीएस राठौड़ ने यहां पूरी ताकत झोंक दी थी. यहां आठ नगर पंचायत में चेयरमैन के लिए 116 और सभासद पद के 769 प्रत्याशी हैं. तीन नगर पालिका में चेयरमैन के 34 प्रत्याशियों के बीच मुकाबला है. नगर पालिका में सभासद प्रत्याशियों की संख्या 381 है. निकाय चुनाव के दौरान हर दल के प्रत्याशियों ने वोटरों को लुभाने के लिए खूब डोर टू डोर कैंपने किया था. इसके साथ ही सोशल मीडिया पर भी प्रत्याशियों ने लोगों को आकर्षित करने के लिए लगातार कैंपेन चलाया.

Trending news