UP Nagar Nikay Chunav 2023 : नगर निकाय चुनाव की मतदाता सूची में नाम जुड़वाने का फिर मौका, जान लें नई डेट और टाइम
Advertisement

UP Nagar Nikay Chunav 2023 : नगर निकाय चुनाव की मतदाता सूची में नाम जुड़वाने का फिर मौका, जान लें नई डेट और टाइम

UP Nagar Nikay Chunav 2023 Voter List : नगर निकाय चुनाव की मतदाता सूची में नाम जुड़वाने का फिर मौका निर्वाचन आयोग दे रहा है. सभी लोग होली के बाद वोटर लिस्ट में अपना नाम जुड़वा सकते हैं. 

 

 

UP Nagar Nikay Chunav 2023 Dates

लखनऊ : UP Nagar Nikay Chunav 2023 Voter List Revision : यूपी नगर निकाय चुनाव  में मतदाता सूची में नाम जुड़वाने का फिर मौका राज्य निर्वाचन आयोग उत्तर प्रदेश द्वारा आम जनता को दिया जा रहा है. चुनाव आयोग ने होली के बाद 11 मार्च से नाम जुड़वाने का कार्य प्रारंभ किया है. मतदाता सूची में नाम जुड़वाने या संशोधन के लिए 11 से 17 मार्च के बीच सभी को अवसर मिलेगा.संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत 1 जनवरी 2023 को 18 साल या उससे अधिक आयु पूरी करने वाले मतदाता सूची में नाम शामिल करा सकेंगे.

मतदान केंद्र पर पुनरीक्षण के काम के लिए तैनात बीएलओ 10 मार्च से 17 मार्च तक रोज सुबह 10 से शाम 5 बजे तक मौजूद रहेंगे. संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान के तहत मतदाता सूची का प्रकाशन 10 मार्च 2023 को मतदान केंद्रों पर होगा. जिला निर्वाचन अधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने इस संबंध में व्यवस्थाएं दुरुस्त रखने के दिए निर्देश.

उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनाव पहले जनवरी माह में होने थे. इसके लिए मतदाता सूची का सत्यापन, नाम जोड़े घटाए जाने और बदलाव का कार्य भी किया गया था. यूपी नगर निकाय चुनाव के लिए अनंतिम आरक्षण सूची भी नगर पालिका, नगर निगम और नगर पंचायतों के लिए जारी कर दी गई थी. हालांकि बाद में ओबीसी आरक्षण का पेंच फंस गया. इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच द्वारा ट्रिपल टेस्ट कराने का आदेश दिया गया. योगी आदित्यनाथ सरकार ने इसके लिए ओबीसी आयोग का गठन किया था. आयोग मार्च के अंत तक अपनी रिपोर्ट सौंपने वाला है. रिपोर्ट मिलते ही योगी कैबिनेट इस पर मुहर लगा सकती है. 

उत्तर प्रदेश में नगर निकाय चुनाव में करीब तीन माह की देरी हो चुकी है. सभी नगर निगमों, नगरपालिका और नगर पालिका अध्यक्षों के कार्यकाल खत्म हो चुके हैं. सरकार नहीं चाहती कि म्यूनिसिपल इलेक्शन में अब और ज्यादा देरी हो. नगर निकाय चुनाव को हर हाल में अप्रैल-मई में कराए जाने की तैयारी दिख रही है. 

 

WATCH: होली के जिद्दी रंगों से न हो परेशान, ये आसान टिप्स पलभर में साफ करती हैं पक्के रंग

Trending news