Etah Nagar Palika Chunav Result 2023: एटा नगर पालिका परिषद चुनाव में सपा की बढ़त, नगर पंचायत टक्कर
Advertisement

Etah Nagar Palika Chunav Result 2023: एटा नगर पालिका परिषद चुनाव में सपा की बढ़त, नगर पंचायत टक्कर

Etah Nagar Palika Chunav Result 2023: उत्तर प्रदेश में नगर निकाय के चुनाव हुए जिसके लिए वोट दो चरणों में डाले गए. दूसरे चरण का मतदान 11 मई को हुआ जिसमें 9 मंडल के 38 जिलों में वोट डाले गए.

Etah Nikay Chunav Result 2023 (फाइल फोटो)

Etah Nagar Palika Chunav Result 2023: एटा नगर पालिका परिषद चुनाव में सपा आगे है, जबकि बीजेपी और निर्दलीय प्रत्याशी में टक्कर दिख रही है. पिछली दो बार से यहां निर्दलीय उम्मीदवार जीत रहा था. हालांकि अभी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है.

एटा नगर पालिका परिषद में सपा आगे. 

सपा की मुन्नी बेगम       23
बीजेपी की सुधा गुप्ता   17
मीरा गाँधी निर्दलीय      18 
नोटा                            1

UP Nikay Chunav Results 2023: मेयर की 17 में से 14 सीटों पर बीजेपी और 2 सीटों पर सपा आगे, यहां देखें पल-पल का अपडेट

एटा नगर पालिका परिषद के लिए सुधा गुप्ता को बीजेपी की तरफ से प्रत्याशी बनाया गया जिनकी सीधी टक्कर निर्दलीय मीरा गांधी से हो रही है. निकाय चुनाव में पिछले दो चुनावों से यानी की साल 2012 और और साल 2017 में निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में राकेश गांधी और मीरा गांधी ने तमाम पार्टी के प्रत्याशियों को मात दी है.

2012 में निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में राकेश गांधी ने कांग्रेस प्रत्याशी प्रमोद गुप्ता को हराया था. ये हार लगभग 9500 मतों के अंतर से थी. वहीं साल 2017 में निर्दलीय लड़कर उनकी पत्नी मीरा गांधी ने भाजपा की उम्मीदवार शालिनी गुप्ता को 176 वोटों से हराकर सबको हैरान कर दिया था. इस बार भी निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर मैदान में मीरा गांधी उतरी हैं जो कि हैट्रिक लगाना चाहेंगे. 

उत्तर प्रदेश में नगर निकाय चुनाव के दूसरे चरण का मतदान 11 मई को कराए गए. दूसरे फेज में 9 मंडल के 38 जिलों में मतदान हुए. 9 मंडल के 38 जिलों में मतदान कराए गए. इस दौरान 7 नगर निगम के साथ ही 95 नगर पालिका और 267 नगर पंचायत व पार्षद पद के लिए वोट डाले गए. इसी चरण में एटा जिले में भी वोट डाले गए.  

कुल मतदाता
एटा नगर पालिका परिषद
कुल मतदाता की संख्या 1,11,189 
पुरुष मतदाता की संख्या 58,965
महिला मतदाता की संख्या 52,220 

एटा में हुए निकाय चुनाव में साल 2017 में केवल एक सीट महिला आरक्षित की गई थी. वहीं महिलाओं ने दो सीट पर जीत दर्ज की. इस बार तो पांच सीटों को आरक्षित किया था जिस पर महिला अध्यक्ष बनना तय हो गया. अन्य कई सीटों पर भी महिला प्रत्याशी उतारी गई है. 

इस बार कुल दस में से पांच सीटें महिला आरक्षित की गई हैं. ये पांच सीटें हैं एटा, मारहरा, जलेसर नगर पालिका व सकीट और राजा का रामपुर नगर पंचायत. अवागढ़ नगर पंचायत पर बेबी सिंह को कांग्रेस ने टिकट दिया है. 

इस साल के आरक्षण की स्थिति पर एक नजर 
नगर पालिका 
एटा-  महिला आरक्षित 
अलीगंज-  अनारक्षित 
मारहरा- अनुसूचित जाति महिला आरक्षित 
जलेसर- अन्य पिछड़ा वर्ग महिला आरक्षित 

नगर पंचायत
निधौली कलां - अन्य पिछड़ा वर्ग
सकीट - पिछड़ा वर्ग महिला
राजा का रामपुर- अनुसूचित जाति महिला
अवागढ़- अनारक्षित
जैथरा - अनारक्षित
मिरहची (नवगठित)- अनारक्षित

Trending news