फिरोजाबाद में मेयर की कुर्सी के लिए इन दिग्‍गजों के बीच कड़ी टक्‍कर, क्या किन्‍नर प्रत्‍याशी से बिगड़ेगा खेल?
Advertisement

फिरोजाबाद में मेयर की कुर्सी के लिए इन दिग्‍गजों के बीच कड़ी टक्‍कर, क्या किन्‍नर प्रत्‍याशी से बिगड़ेगा खेल?

Firozabad Nagar Nigam chunav 2023 : इस बार भाजपा ने यहां कामिनी राठौर को प्रत्‍याशी बनाया गया है. वहीं, समाजवादी पार्टी ने मसरूर फातिमा को अपना प्रत्‍याशी बनाया है. बहुजन समाजवादी पार्टी (बसपा) ने रुखसाना बेगम अब्बासी को महापौर का प्रत्याशी बनाया है. 

Firozabad Nagar Nigam

Firozabad Nagar Nigam chunav 2023 : फिरोजाबाद नगर निगम चुनाव को लेकर सभी पार्टियां तैयारी में जुट गई हैं. चूड़ियों के इस शहर में पहले चरण यानी 4 मई को मतदान डाले जाएंगे. फिरोजाबाद नगर निगम मेयर पद पिछड़ा वर्ग महिला के खाते में जाने के बाद यहां मुकाबला पूरी तरह से त्रिकोणीय हो गया. सपा के गढ़ माने जाने वाले इस शहर में भाजपा ने 2017 में सेंघ लगाई थी. इसके बाद से भाजपा ने यहां सांसद, विधायक से लेकर छोटे चुनावों में भी बाजी मारी थी. हालांकि, किन्‍नर प्रत्‍याशी मम्पी किन्नर ने नामांकन कर सियासी पारा बढ़ा दिया है.  

नूतन राठौर का टिकट काटकर कामिनी को बनाया प्रत्‍याशी 
बता दें कि इस बार भाजपा ने यहां कामिनी राठौर को प्रत्‍याशी बनाया गया है. वहीं, समाजवादी पार्टी ने मसरूर फातिमा को अपना प्रत्‍याशी बनाया है. बहुजन समाजवादी पार्टी (बसपा) ने रुखसाना बेगम अब्बासी को महापौर का प्रत्याशी बनाया है. भाजपा ने निवर्तमान मेयर नूतन राठौर का टिकट काटकर कामिनी राठौर को प्रत्‍याशी बनाया है. वहीं, कांग्रेस ने भी यहां से मुस्लिम प्रत्‍याशी को मैदान में उतारा है. 

सबसे कम उम्र की मेयर बनने का गौरव भी यहीं 
पिछले चुनाव की बात करें तो यहां 2017 में फिरोजाबाद नगर निगम में भारतीय जनता पार्टी ने नूतन राठौर को प्रत्‍याशी बनाया था. नूतन राठौर ने यहां मेयर बनकर सबसे कम उम्र की महापौर बनने का रिकॉर्ड बनाया था. भाजपा की नूतन राठौर को 98928 वोट मिले थे. नूतन ने 42392 वोटों से जीत दर्ज की थी. उन्‍होंने एआईएमआईएम (AIMIM) की मशरूम फातिमा को 56536 वोट मिले, जबकि तीसरे स्थान पर समाजवादी पार्टी की सावित्री देवी को 45917 वोट मिले. इस बार मशरूम फातिमा को सपा ने अपना प्रत्‍याशी बनाया है. वहीं, जिले की 3 नगरपालिका में से शिकोहाबाद एक में समाजवादी पार्टी और सिरसागंज ऑटो डीलर नगरपालिका पर बीजेपी ने जीत दर्ज की थी. 

एक और नई पंचायत का गठन 
यदि नगर पंचायतों की बात करें तो जिले में तीन नगर पंचायतें थीं. इसमें फरिया नगर पंचायत समाजवादी पार्टी के खाते में गई थी. एका और जसराना नगर पंचायत से बीजेपी ने जीत दर्ज की थी. वहीं, इस बाद एक और नई नगर पंचायत का गठन किया गया है. जिसका नाम मक्खनपुर नगर पंचायत है. यहां पहली बार नगर पंचायत के लिए वोट डाले जाएंगे. 

नगर निगम में 70 वार्ड 
फिरोजाबाद नगर निगम में कुल 70 वार्ड हैं. यहां 187 मतदान केंद्र हैं. वोटरों की बात करें तो यहां 563730 मतदाता हैं. टूंडला नगर पालिका  में कुल 25 वार्ड  हैं 16 मतदान केंद्रों में 50401 मतदाता वोट करेंगे. शिकोहाबाद नगर पालिका में कुल 25 वार्ड हैं . 28 मतदान केंद्रों पर 99205 मतदाता वोट पर चोट करेंगे. सिरसागंज नगर पालिका में 25 वार्ड हैं. यहां सात मतदान केंद्रों पर 28943 मतदाता हैं. 

नगर पंचायत पर एक नजर 
वहीं, जसराना नगर पंचायत में कुल 11 वार्ड हैं.  2 मतदान केंद्रों पर 11582 मतदाता वोट करेंगे. फरिहा नगर पंचायत में 10 वार्ड हैं. 3 मतदान केंद्रों पर 6473 मतदाता हैं. एका नगर पंचायत में 15 वार्ड हैं. 14 मतदान केंद्रों पर 21097 मतदाता हैं. मक्खनपुर नगर पंचायत में 15 वार्ड हैं. यहां 10 मतदान केंद्रों पर 18368 मतदाता वोट पर चोट करेंगे. 

Trending news