Moradabad News: मुरादाबाद पुलिस ने बाइक चोरी के शक में बेरहमी से पीटा, दो सिपाही सस्पेंड
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2492340

Moradabad News: मुरादाबाद पुलिस ने बाइक चोरी के शक में बेरहमी से पीटा, दो सिपाही सस्पेंड

Moradabad News: मुरादाबाद के ठाकुरद्वारा थाने में पुलिस ने दो युवकों को बाइक चोरी के संदेह में बेरहमी से पीटा. विधायक नवाब जान ने मामले की गंभीरता को देखते हुए प्रशासन से सख्त कार्रवाई की मांग की. पुलिस ने हेड कांस्टेबल इमरान और गुलशन को निलंबित कर दिया और मामले की जांच जारी है.

Moradabad News

मुरादाबाद/आकाश शर्मा: मुरादाबाद में हाल ही में पुलिस की कथित बर्बरता का मामला सामने आया है, जिसने पूरे क्षेत्र में हलचल मचा दी है. मामला ठाकुरद्वारा थाना क्षेत्र का है, जहां पुलिसकर्मियों ने बाइक चोरी के संदेह में दो युवकों को थाने लाकर बेरहमी से पीटा. इन आरोपों के बाद क्षेत्रीय समाजवादी पार्टी (सपा) विधायक नवाब जान ने मामले की गंभीरता को देखते हुए प्रशासन से सख्त कार्रवाई की मांग की है.

घटना की शुरुआत
यह घटना 27 तारीख की है, जब मुरादाबाद के ठाकुरद्वारा थाना क्षेत्र में दिलशाद और शाहरुख नामक दो युवक ई-रिक्शा फैक्ट्री में काम कर रहे थे. आरोप है कि इस दौरान हेड कांस्टेबल इमरान और उनके साथ आए अन्य पुलिसकर्मी शकील समेत कुछ अन्य लोगों ने इन दोनों युवकों को घेर लिया और उन पर मोटरसाइकिल चोरी का आरोप लगाते हुए थाने ले गए.

बंद कमरे में पिटाई
दिलशाद और शाहरुख के मुताबिक, जैसे ही वे थाने के पास पहुंचे, हेड कांस्टेबल इमरान ने उन्हें मुख्य गेट से अंदर न ले जाकर पिछले गेट से थाने में प्रवेश कराया. इसके बाद उन्हें थाने के एक बंद कमरे में ले जाया गया, जहां पुलिसकर्मियों ने उन्हें पट्टों से बेरहमी से पीटा और गंदी गालियां दीं. युवकों का आरोप है कि उनसे बार-बार मोटरसाइकिल चोरी का जुर्म कबूल करने को कहा गया. पुलिसकर्मियों ने उन्हें जान से मारने की धमकी भी दी और कहा कि अगर जुर्म नहीं कबूला तो उनके खिलाफ 10 मोटरसाइकिल चोरी के केस लगाकर जेल भेज देंगे.

विधायक नवाब जान की हस्तक्षेप
जैसे ही इस घटना की जानकारी ठाकुरद्वारा के सपा विधायक नवाब जान को मिली, वे तत्काल थाने पहुंच गए. नवाब जान ने पीड़ित युवकों से मुलाकात की और उनके जख्मों को देखकर गहरा दुख व्यक्त किया. विधायक नवाब जान का कहना है कि पुलिस ने जातिगत आधार पर और मनमाने ढंग से कार्रवाई की है. उन्होंने एसएसपी से फोन पर बात की और इस मामले की निष्पक्ष जांच एवं दोषी पुलिसकर्मियों पर कठोर कार्रवाई की मांग की.

विधायक नवाब जान का कहना है कि पुलिस ने महज एक शर्ट के रंग के आधार पर इन युवकों को बाइक चोरी का आरोपी मान लिया. सीसीटीवी फुटेज में जिस युवक की शर्ट का रंग मिलान कर रहा था, पुलिस ने उसी आधार पर उन्हें पकड़ लिया. लेकिन उनकी कद-काठी और शारीरिक बनावट फुटेज में नजर आ रहे युवक से मेल नहीं खाती. उन्होंने भरोसा जताया कि प्रशासन सख्त कदम उठाएगा.

 

पुलिस की प्रतिक्रिया
ठाकुरद्वारा क्षेत्र के एसपी ग्रामीण, कुंवर आकाश सिंह ने इस मामले की जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस को युवकों द्वारा दी गई तहरीर के आधार पर मामला संज्ञान में आया है. उन्होंने बताया कि प्रारंभिक जांच में यह बात सामने आई है कि हेड कांस्टेबल इमरान और गुलशन ने युवकों को थाने में लाकर उनसे बदसलूकी की और मारपीट की.

पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई
पीड़ित युवकों की शिकायत पर ठाकुरद्वारा पुलिस थाने में हेड कांस्टेबल इमरान, गुलशन और उनके साथ आए अन्य व्यक्ति शकील के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है. इसके साथ ही दोनों हेड कांस्टेबल इमरान और गुलशन को निलंबित कर दिया गया है. कुंवर आकाश सिंह ने आश्वासन दिया कि इस मामले की गहन जांच की जाएगी और जो भी दोषी पाया जाएगा, उसके खिलाफ सख्त विभागीय कार्रवाई की जाएगी.

पुलिस कस्टडी में मौत का मामला गर्माया
इस घटना के पहले, लखनऊ में पुलिस कस्टडी में मोहित पांडे नामक युवक की मौत का मामला पहले से ही प्रदेश में सुर्खियों में था. कांग्रेस यूपी अध्यक्ष अजय राय ने मोहित की मौत को लेकर सरकार पर गंभीर सवाल खड़े किए और परिवार के लिए 1 करोड़ रुपये मुआवजा और पत्नी को सरकारी नौकरी देने की मांग की है. अजय राय ने कहा कि प्रदेश में कानून व्यवस्था ध्वस्त हो चुकी है और पुलिस का रवैया निरंकुश होता जा रहा है.

कांग्रेस के जिला अध्यक्ष विजय शर्मा का मामला
संभल के कांग्रेस जिलाध्यक्ष विजय शर्मा को जेल में बंद किए जाने को लेकर भी अजय राय ने भाजपा सरकार पर गंभीर आरोप लगाए. उन्होंने कहा कि विजय शर्मा को भाजपा अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी और अन्य बड़े नेताओं के इशारे पर जेल भेजा गया. अजय राय ने यह भी आरोप लगाया कि जेल में शर्मा के साथ बुरा बर्ताव किया जा रहा है, उन्हें ठीक से खाना तक नहीं दिया जा रहा.

निलंबन के बाद प्रशासन का भरोसा
वर्तमान मामले में पुलिस ने दोषी पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया है, लेकिन इस घटना ने लोगों में गुस्सा भर दिया है. क्षेत्रीय विधायक नवाब जान ने आश्वासन दिया है कि पीड़ित युवकों को न्याय दिलाने के लिए वे पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं. वहीं पुलिस प्रशासन ने कहा कि इस मामले में दोषी पाए जाने वाले सभी पुलिसकर्मियों पर सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

यह भी पढें : Diwali 2024: मुरादाबाद में भव्य दीपोत्सव, 600 ड्रोन ने आसमान में उकेरी श्रीराम की आकृति

उत्तर प्रदेश की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News और पाएं Moradabad Breaking News in Hindi  हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

 

Trending news