बांके बिहारी मंदिर में मोबाइल बैन, मथुरा जिला प्रशासन ने श्रीकृष्ण भक्तों के लिए लागू किए नए नियम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1922462

बांके बिहारी मंदिर में मोबाइल बैन, मथुरा जिला प्रशासन ने श्रीकृष्ण भक्तों के लिए लागू किए नए नियम

Mobile Ban in Banke Bihari Mandir: बांके बिहारी मंदिर में प्रतिदिन हजारों की संख्‍या में श्रद्धालु दर्शन करने पहुंचते हैं. अधिकतर श्रद्धालु मोबाइल से वीडिया या सेल्‍फी खींचने लगते हैं. ऐसे में भीड़ एकत्रित हो जाती थी.

Mobile Ban in Banke Bihari Mandir

कन्हैया लाल शर्मा/मथुरा: मथुरा के वृंदावन स्थित बांके बिहारी मंदिर प्रशासन ने बड़ा फैसला लिया है. मंदिर में मोबाइल प्रयोग पर बैन कर दिया गया है. मंदिर प्रशासन ने सुरक्षा को देखते हुए यह फैसला लिया है.  

सुरक्षा कारणों से लिया गया फैसला 
जानकारी के मुताबिक, वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर में श्रद्धालुओं के मोबाइल प्रयोग करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. मंदिर में बुधवार की सुबह गेट संख्या तीन पर प्रवेश करने वाले श्रद्धालुओं के मोबाइल प्रशासन द्वारा तैनात कर्मचारियों ने पैक कर दिए. मोबाइल को विशेष पाउच में लॉक करने के बाद ही प्रवेश दिया गया.

क्‍यूआर कोड स्‍कैन करने पर खुलेगा पैक 
श्रद्धालुओं के पैक मोबाइल मंदिर से निकलते समय गेट पर तैनात कर्मचारियों द्वारा क्यूआर कोड स्कैन से खोले गए. ताकि दर्शन के दौरान श्रद्धालु मोबाइल का प्रयोग न कर सके. यह ट्रायल सुबह गेट संख्या तीन पर किया गया. ट्रायल के बाद यह व्यवस्था मंदिर के दूसरे गेट पर जल्द ही लागू कर दी जाएगी. 

सॉफ्टवेयर से काम करेगा स्‍कैनर 
एसएसपी शैलेश कुमार पांडेय ने बताया जिला प्रशासन द्वारा सुरक्षा कारणों से व्यवस्था लागू की गई है. पैक मोबाइल के पाउच इस तरह के हैं कि श्रद्धालु इसे खुद खोल नहीं सकते. इसके लिए सॉफ्टवेयर बनाया गया है. क्यूआर कोड स्कैन करने पर ही यह विशेष पैक खोला जा रहा है. यह ट्रायल एक एजेंसी द्वारा किया जा रहा है. 

हजारों श्रद्धालु रोजाना आते हैं 
बता दें कि बांके बिहारी मंदिर में प्रतिदिन हजारों की संख्‍या में श्रद्धालु दर्शन करने पहुंचते हैं. अधिकतर श्रद्धालु मोबाइल से वीडिया या सेल्‍फी खींचने लगते हैं. ऐसे में भीड़ एकत्रित हो जाती है. इससे दुर्घटना की भी अंदेशा बनी रहती है, जबकि मंदिर परिसर में जगह-जगह पर लिखा है कि फोटो खींचना व वीडियो बनाना मना है. इसके बाद भी श्रद्धालु नियमों की अनदेखी करते थे. ऐसे में मोबाइल बैन पर फैसला लिया गया है. 

WATCH: ढाई करोड़ रुपये में बिक गया उत्तराखंड का ये पूरा इलाका, वीडियो सामने आने पर मचा बवाल

Trending news