How to use mobile effectively : मोबाइल को न हो सर्दी, इसलिए ऐसे करें उपाय
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1956253

How to use mobile effectively : मोबाइल को न हो सर्दी, इसलिए ऐसे करें उपाय

how to use mobile effectively : सर्दियों में अक्सर मोबाइल फोन फ्रीज हो जाते हैं. इसके लिए जरूरी है कि मोबाइल की देखभाल ठीक तरीके से की जाए. आइए जानते हैं कुछ आसान टिप्स जिन्हें अपनाकर आप अपने मोबाइल को सर्दियों में फ्रीज होने से बचा सकते हैं.

How to use mobile effectively : मोबाइल को न हो सर्दी, इसलिए ऐसे करें उपाय

Mobile Phone protection: दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के पहाड़ों पर सफेद बर्फ की चादर बिछी हुई है. सर्दी से बचने के लिए हम तमाम तरह के उपाय कर रहे हैं. गर्म कपड़ों में खुद को कवर करके रखते हैं. हीटर या अलाव के आगे तापकर सर्दी दूर करने के उपाय करते हैं.

हम सर्दी से तो अपना बचाव करते हैं, लेकिन हम अपने दिन-रात के साथी मोबाइल फोन के बारे में कुछ नहीं सोचते हैं. ऐसा नहीं है कि ठंड का असर केवल इनसान या जीव-जंतुओं पर ही पड़ता है, निर्जीव वस्तु भी ठंड की चपेट में आकर खराब हो सकती हैं. ऐसे में जरूरी हो जाता है कि हम अपने साथ-साथ अपने स्मार्टफोन को भी ठंड से बचाकर रखें. क्योंकि, ज्यादा सर्दी के चलते मोबाइल फोन में भी कई दिक्कतें आ सकती हैं.

स्मार्टफोन पर कैसे होता है ठंड का असर
जिस तरह ज्यादा ठंड के चलते हमारे शरीर के अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग परेशानी होने लगती है, उसी तरह स्मार्टफोन पर भी सर्दी का अलग-अलग असर होता है.

जानकार बताते हैं कि बहुत ज्यादा ठंड के समय स्मार्टफोन की बैटरी पर सबसे अधिक असर दिखाई देता है. मोबाइल फोन में लिथियम आयन बैटरी का होता है और तापमान गिरने पर बैटरी की क्षमता कम होने लगती है. मोबाइल फोन की स्क्रीन पर भी ठंड का प्रभाव  पड़ सकता है.

सर्दी से बचाएं अपना मोबाइल फोन
ठंड के दिनों में अपने स्मार्टफोन को सीधे जमीन पर रखना नुकसानदेह है. आजकल घरों में अलमारी आदि मार्बल से तैयार होती हैं. सर्दी में मार्बल बहुत अधिक ठंडा हो जाता है. इससे नमी के सीधे फोन में पहुंचने की आशंका रहती है. इसलिए फोन को लकड़ी के बोर्ड या किसी कपड़े के ऊपर रखें.

बहुत अधिक ठंड, कोहरे या ओस के समय खुले में फोन का प्रयोग लंबे समय तक ना करें. घर से बाहर निकलते वक्त फोन को गर्म जैकेट की पॉकेट में कवर करके रखें. सर्दियों में फोन को किसी अच्छे कवर में रखेंगे तो मोबाइल का तापमान कंट्रोल में रहेगा. इसके अलावा आप फोन को किसी अच्छे कवर में भी रख सकते हैं, इससे उसका तापमान सही रहेगा.

Diwali 2023: दिवाली के दिन अपने राशि के हिसाब से पहना कपड़ा तो बरकत में लगेगी चार चांद, जानिए क्या कहती है आपकी राशि

Trending news