UPSC Toppers List 2024: सिविल सेवा में यूपी के छोटे शहरों के होनहारों ने झंडे गाड़े, कोई फार्मासिस्ट का बेटा तो कोई बड़ा अफसर
Advertisement

UPSC Toppers List 2024: सिविल सेवा में यूपी के छोटे शहरों के होनहारों ने झंडे गाड़े, कोई फार्मासिस्ट का बेटा तो कोई बड़ा अफसर

UPSC CSE 2023 Result: भारत की सबसे कठीन कहे जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा का फाइनल रिजल्ट मंगलवार 16 अप्रैल को जारी कर दिया गया है. इस परीक्षा में यूपी के छात्रों का जलवा रहा. यहां आगे आपको यूपी के कुछ ऐसे छात्रों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी कहानी पढ़ आपको भी प्रेरणा मिलेगी. 

 

UPSC CSE 2023 Result

Lucknow: संघ लोक सेवा आयोग ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2023 के लिए परिणाम जारी कर दिया है. इस परीक्षा में  देशभर से 1016 आवेदकों को सफलता मिली है. इस साल इस परीक्षा में उत्तर प्रदेश, लखनऊ के  आदित्य श्रीवास्तव ने टॉप किया है. देश में पहला स्थान हासिल करने वाले आदित्य श्रीवास्तव वर्तमान समय में पश्चिम बंगाल में अंडर ट्रेनिंग IPS के पद पर कार्यरत हैं. आदित्य के अलावा झांसी के अनिकेत शांडिल्य ने इस परीक्षा में 12वीं रैंक पाई है. वहीं सीतापुर में तैनात रहीं डिप्टी कलेक्टर फरहीन जाहिद ने यूपीएससी में सफलता पाई. उन्हें इस परीक्षा में 241 रैंक मिली है. यहां आगे इस परीक्षा में सफल होने वाले उत्तर प्रदेश के छात्रों के बारें में जानकारी दी जा रही है. 

फरहीन जाहिद
सीतापुर जनपद में बतौर डिप्टी कलेक्टर तैनात फरहीन जाहिद ने यूपीएससी परीक्षा में सफलता हासिल की है. फरहीन ज़ाहिद मूल रूप से बांदा जनपद की रहने वाली हैं. फरहीन ने बताया कि उनके पिता हाजी जाहिद रिटायर्ड एटीओ हैं. उन्हें डिप्टी कलेक्टर के पद पर सीतापुर में तैनाती मिली थी. वर्तमान में वह यूपीपीसीएस प्रबंधन अकादमी में प्रशिक्षण ले रही हैं. 

ये खबर भी पढ़ें- Aditya Shrivastava UPSC Topper 2023: आदित्य ने प्राइवेट नौकरी छोड़ी, IPS रास नहीं आया और फिर सिविल सेवा में टॉप कर पूरा किया आईएएस बनने का सपना

जाह्नवी दुबे
जनपद अमेठी ग्रामसभा बनबीरपुर की रहने वाली जाह्नवी दुबे को भी यूपीएससी परीक्षा में सफलता मिली है. जाह्नवी दुबे के पिता उमाशंकर दुबे एडीशनल कमिश्नर के पद से रिटायर्ड हैं. जाह्नवी ने 2018 यूपीपीसीएस में सफलता हासिल कर ली थी. जाह्नवी इस समय वाणिज्य कर विभाग (जीएसटी) में असिस्टेंट कमिश्नर तैनात हैं. जाह्नवी ने 2017 में नेशनल इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलोजी (एनआईटी) कुरूक्षेत्र से बीटेक, इलेक्ट्रानिक एवं कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग ब्रांच से किया और उसके बाद सिविल सेवा की तैयारी प्रारम्भ की.

रिशेन्द्र सिंह
रिशेन्द्र सिंह उत्तर प्रदेश के उन्नाव जनपद के रहने वाले हैं. UPSC 2023 के घोषित परिणाम में उन्नाव के रिशेन्द्र सिंह ने 113वीं रैंक हासिल की. उनकी इस खुशी में शामिल होने आए लोगों ने कहा कि IAS बनकर रिशेन्द्र सिंह ने परिवार व जनपद का मान बढ़ाया है. रिशेन्द्र सिंह के पिता राजीव सिंह कानपुर के उर्सला अस्पताल में चीफ फार्मासिस्ट के पद पर है तैनात. बेटे की सफलता से परिवार में जश्न का माहौल.

ये खबर भी पढ़ें- UPSC Exam 2023 Result: यूपीएससी 2023 परीक्षा का रिजल्ट जारी, लखनऊ के आदित्य श्रीवास्तव ने किया टॉप

सुरभि श्रीवास्तव
उत्तर प्रदेश के जनपद कानपुर देहात की जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी सुरभि श्रीवास्तव को यूपीएससी परीक्षा 56वीं रैंक मिली है. मूल रूप से कानपुर नगर की रहने वाली जिले की जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी सुरभि श्रीवास्तव का 2022 में पीसीएस में सिलेक्शन हुआ था. जिसके बाद उन्होंने जिला दिव्यांग सशक्तिकरण अधिकारी का पद संभाला. सुरभि श्रीवास्तव को यह सफलता तीन साल की कठीन मेहनत के बाद मिली है. सुरभि श्रीवास्तव के पिता औरैया में खंड शिक्षा अधिकारी के पद पर तैनात है. आज जैसे ही बेटी की परीक्षा का परिणाम आया उसके बाद बेटी को बधाई देने वो स्वयं कानपुर देहात पहुंचे. 

Trending news