Route Diversion: कांवड़ यात्रा को लेकर 14 दिन रहेगा डायवर्जन, इन मार्गों पर चलने वाले हो जाएं सावधान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2324530

Route Diversion: कांवड़ यात्रा को लेकर 14 दिन रहेगा डायवर्जन, इन मार्गों पर चलने वाले हो जाएं सावधान

Kanwar Yatra: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा महाशिवरात्री को देखते हुए दिल्ली-लखनऊ हाईवे पर आगामी 14 दिनों तक रूट डायवर्ट कर दिया है. सरकार का यह निर्णय कांवड़ियों की संख्या और ... पढ़िए पूरी खबर ... 

Kanwar Yatra

Route Diversion: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा महाशिवरात्री को देखते हुए दिल्ली-लखनऊ हाईवे पर आगामी 14 दिनों तक रूट डायवर्ट कर दिया है. सरकार का यह निर्णय सावन मास की महाशिवरात्री पर जलाभिषेक करने के लिए हरिद्वार से लाखों की संख्या में पहुंचने वाले कांवड़ियों की वजह से आया है. हर साल की तरह ही शिवभक्त इस साल भी हरिद्वार के साथ ब्रजघाट से भी गंगा का जल महादेव को अर्पित करने के लिए लेने जाएंगे. भक्तों की इसी भीड़ को देखते हुए सड़क पर सुरक्षा के लिए सरकार ने दिल्ली-लखनऊ हाईवे, मेरठ-बदायूं हाईवे के साथ साथ मेरठ-दिल्ली एक्सप्रेसवे के लिए यह डायवर्जन रूट प्लान तैयार किया है. 

21 जुलाई से होगा प्लान शुरू
प्रशासन द्वारा जारी किया गया नया प्लान 21 जुलाई से लागू किया जाएगा. दिल्ली-लखनऊ हाईवे पर 21 जुलाई से रूट डायवर्ट कर दिया जाएगा. हालांकि महाशिवरात्री 3 अगस्त की है लेकिन प्रशासन द्वारा सावन के पहले सोमवार 22 जुलाई से एक शाम पहले 21 जुलाई से रूट डायवर्ट कर दिया जाएगा. पूरा रूट प्लान 4 जुलाई तक कार्य में रहेगा. सहायक पुलिस अधीक्षक ने बताया कि प्लान लागू होते ही हाईवे को वन-ने कर दिया जाएगा. भारी वाहनों को बाइपास के रास्ते से निकाले जाने की व्यवस्था की गई है. 

यह है योजना
सहायक पुलिस अधीक्षक राजकुमार अग्रवाल ने बताया कि दिल्ली से मेरठ और बिजनौर जाने वाले वाहनों को छिजारसी टोल प्लाजा के पास से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे की तरफ से निकाले जाने की योजना है. एक्सप्रेसवे से होते हुए यह वाहन मवाना के रास्ते बिजनौर होते हुए मुरादाबाद की तरफ जाएंगे. इसके अलावा हापुड़ से होते हुए मेरठ की तरफ जाने वाले वाहनों को ततारपुर मोड़ के पास से मेरठ बाइपास का प्रयोग करने के लिए कहा गया है.

हाईवे पर रहेगी पुलिस ड्यूटी
कांवड़ यात्रा में इस्तेमाल होने वाले हाईवे पर वन-वे मार्ग कांवड़ियों के लिए छोड़ दिया जाएगा. मेरठ से आने वाले भारी वाहनों के रूट को डायवर्ट कर दिया जाएगा. वहीं हापुड़ आने वाले हल्के वाहनों के लिए हाईवे पर वन-वे छोड़े जाने की व्यवस्था की गई है. इसके साथ पुराने हाईवे पर पुलिस की ड्यूटी रहेगी जो कांवड़िया को लिए किए गए निर्धारित मार्ग को बताएंगे. 

यह भी पढ़ें - सावन के सोमवार में प्रयागराज के मंदिरों में लगेगा भक्तों का मेला, महाकुंभ के कामों पर लगेगा ब्रेक

यह देखें - कांवड यात्रा के 225 किमी पर रहेगी CCTV की निगरानी, एक भी जगह नहीं होगा डार्क स्पॉट

Trending news