Uttar Pradesh News: हर ग्राम पंचायत से 25 गरीबों को गरीबी रेखा से ऊपर लाएगी योगी सरकार, जीरो पावर्टी अभियान लांच
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2459977

Uttar Pradesh News: हर ग्राम पंचायत से 25 गरीबों को गरीबी रेखा से ऊपर लाएगी योगी सरकार, जीरो पावर्टी अभियान लांच

Uttar pradesh News: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक महत्वाकांक्षी परियोजना शुरू की है, जिसका उद्देश्य राज्य के सभी परिवारों को गरीबी रेखा से ऊपर उठाना है, यह योजना जो गरीबी उन्मूलन के लिए एक नए युग की शुरुआत करेगी.

Uttar pradesh news

Uttar Pradesh News: उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट "जीरो पॉवर्टी यूपी" पर काम शुरू हो गया है. 

उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के "जीरो पॉवर्टी यूपी" परियोजना के तहत, राज्य के सभी परिवारों को गरीबी रेखा से ऊपर उठाने का लक्ष्य है. इस परियोजना का लक्ष्य है कि राज्य के सभी परिवारों को गरीबी रेखा से ऊपर उठाना, और यह काम एक साल के अंदर पूरा किया जाएगा.

इस परियोजना का लक्ष्य:
-ग्राम पंचायत स्तर पर 25 निर्धनतम परिवारों का चयन
-एन्यूमरेटर के जरिए सर्वेक्षण
-पांच सदस्यीय ग्राम स्तरीय समिति द्वारा नाम का सत्यापन
-एक साल के अंदर परियोजना को पूरा करने का लक्ष्य
इस परियोजना का उद्देश्य गरीब परिवारों को आर्थिक सहायता प्रदान करना और उन्हें सशक्त बनाना है.

मुख्य सचिव ने प्रदेश भर के कमिश्नर और डीएम को निर्देश दिए हैं कि वे यूपी जीरो पॉवर्टी अभियान के त्वरित क्रियान्वयन के लिए आवश्यक कार्रवाई करें. इसके लिए एन्युमरेटर के चयन की प्रक्रिया को 7 दिन के अंदर पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं.

ग्राम पंचायत स्तर पर 25 निर्धनतम परिवारों का चयन किया जाएगा. इस चयन के लिए एन्यूमरेटर के जरिए सर्वेक्षण किया जाएगा. ग्राम पंचायत स्तरीय कर्मचारी और कॉडर का सत्यापित प्रोफाइल भी 7 दिन के अंदर पंजीकृत करने के निर्देश दिए गए हैं. पंचायत सहायक, रोजगार सेवक, समूह सखी, और वीसी सखी भी इस प्रक्रिया में शामिल होंगे.

एक पांच सदस्यीय ग्राम स्तरीय समिति नाम का सत्यापन करेगी। यदि सूचना पर संदेह होता है, तो थर्ड पार्टी से स्थलीय परीक्षण किया जाएगा. अंतिम चयनित निर्धनतम परिवारों का नाम ग्राम पंचायत सचिवालय पर चस्पा किया जाएगा.

इस परियोजना का उद्देश्य उत्तर प्रदेश में गरीबी को समाप्त करना है, और इसके लिए सरकार ने एक व्यापक योजना बनाई है. यह परियोजना न केवल गरीब परिवारों को आर्थिक सहायता प्रदान करेगी, बल्कि उन्हें सशक्त भी बनाएगी.

उत्तर प्रदेश की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News और पाएं UP Breaking News in Hindi  हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

यह भी पड़ें: यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा का रिजल्‍ट कब आएगा?, सीएम योगी ने तय कर दी समयसीमा
यह भी पड़ें: UP Weather Forecast: नोएडा-गाजियाबाद समेत कई जगहों पर बारिश, यूपी वालों को मिली उमस और गर्मी से राहत

Trending news