New delhi: 2 महीने में मेरठ तक दौड़ेगी रैपिड रेल, जानें किन स्टेशनों पर रैपिडएक्स चलाने की है तैयारी
Advertisement

New delhi: 2 महीने में मेरठ तक दौड़ेगी रैपिड रेल, जानें किन स्टेशनों पर रैपिडएक्स चलाने की है तैयारी

New delhi: दिल्ली मेरठ गाजियाबाद को  रैपिड रेल के द्वारा जल्द ही विकसित किया जा रहा है.बहुत कम समय की दूरी में दिल्ली मेरठ को जोड़ा जायेगा.

 

Rapid Rail (File Photo)

New delhi:  राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीएस) के अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि गाजियाबाद के दुहाई डिपो से मेरठ साउथ तक आरआरटीएस गलियारे का 25 किलोमीटर का अगला हिस्सा दो महीने में शुरू किये जाने की संभावना है .

 दुहाई और मेरठ साउथ स्टेशन के बीच का हिस्सा ‘रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम’ (आरआरटीएस) गलियारे का अगला खंड है, जिसे प्राथमिकता वाले खंड के बाद जनता के लिए चालू किया जाना है. प्राथमिकता वाले खंड का पिछले साल उद्घाटन किया गया था. एनसीआरटीसी के प्रमुख जनसम्पर्क अधिकारी (पीआरओ) पुनीत वत्स ने ‘पीटीआई-भाषा’ को परियोजना की प्रगति के बारे में बताया.

 दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस गलियारे का 17 किलोमीटर लंबा प्राथमिकता वाला खंड वर्तमान में चालू है. टीम एनसीआरटीसी दुहाई से मेरठ साउथ तक के अतिरिक्त 25 किलोमीटर लंबे खंड, यानी प्राथमिकता वाले खंड से आगे तक, पर दो महीने में नमो भारत ट्रेन चलाने की दिशा में तेजी से काम कर रही है.  वत्स ने कहा, ‘‘इस खंड पर चार स्टेशन होंगे - मुरादनगर, मोदीनगर साउथ, मोदीनगर नॉर्थ और मेरठ साउथ " उन्होंने कहा कि इस अतिरिक्त खंड के चालू होने के बाद, साहिबाबाद से मेरठ साउथ यानी दिल्ली सीमा से मेरठ सीमा तक 42 किलोमीटर लंबा खंड यात्रियों के लिए नमो भारत ट्रेनों में विश्वसनीय, सुरक्षित, उच्च गति यात्रा का अनुभव करने के लिए उपलब्ध होगा.

काम की गति को देखते हुए, दिल्ली के भी अगले साल जनवरी में इससे जुड़ने की संभावना है. टीम एनसीआरटीसी जून 2025 के अपने लक्षित कार्यक्रम से पहले पूरे 82 किलोमीटर गलियारे को पूरा करने की दिशा में उत्साहपूर्वक काम कर रही है.  एक अन्य अधिकारी ने कहा कि आनंद विहार स्टेशन का प्लेटफार्म भूमिगत है. उन्होंने कहा कि ढांचागत कार्य लगभग पूरा हो चुका है और पटरी बिछाने की प्रक्रिया जारी है.

यह भी पढ़े- Loksabha Chunav 2024:'आधा रास्ता तय', यूपी में गठबंधन पर कांग्रेस और सपा में बनी बात, बसपा को लाने पर सस्पेंस बढ़ा

 

Trending news