Sewa Mitra Portal: मैकेनिक से मिस्त्री तक चुटकी बजाते घर पहुंचेगा, यूपी सरकार लाई सस्ती भरोसेमंद सेवा
Advertisement

Sewa Mitra Portal: मैकेनिक से मिस्त्री तक चुटकी बजाते घर पहुंचेगा, यूपी सरकार लाई सस्ती भरोसेमंद सेवा

Sewa Mitra Portal: योगी सरकार ने एक नया पोर्टल लॉन्च किया है. इस पोर्टल के जरिए आप घर बैठे हर सुविधा पा सकते है. बीमार होने पर आपको हॉस्पिटल जाने की भी जरूरत नहीं है. बस एक क्लिक में होगा हर काम  

 

Sewa Mitra Portal

Sewa Mitra Portal: अब आपको दवा कराने के लिए हॉस्पिटल जाने की जरूरत नहीं है. आपको घर का काम जैसे अगर आपकी T.V, फ्रिज, कूलर, एसी या आरओ खराब हो जाए तो भी आपको परेशान नहीं होना है. अगर आपका दूध वाला भी किसी दिन न आए तो भी आपको हैरान होने की जरूरत नहीं है. अब ये सब चीजें आपको एक ही जगह पर उपलब्ध होगी. इन सब सुविधाओं का लाभ पाने के लिए बस आपको अपना फोन उठाकर एक एप डाउनलोड करना होगा. दरअसल प्रदेश सरकार ने सेवायोजन विभाग के माध्यम से ये पोर्टल तैयार किया है. इस पोर्टल से लोगों को सुविधाओं के साथ-साथ कुशल युवाओं को रोजगार मिल रहा है. 

योगी सरकार ने सेवायोजन विभाग के माध्यम से ऐसा पोर्टल सेवा मित्र (Sewa Mitra Portal) तैयार किया है. जिले की कई सेवा प्रदाता कंपनियां इससे जुड़ चुकी हैं और कंपनियों को जोड़ने के लिए पंजीकरण खुले हुए हैं. इसके साथ ही किसी भी क्षेत्र में कुशल युवा सेवा मित्र पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराकर सेवा प्रदाता बन सकते है. इस पोर्टल पर एसी सर्विस एंड रिपेयर, कारपेंटर, आइटी हार्डवेयर एंड सर्विस, टैक्सी बुकिंग, मैन पावर सर्विस, प्रिंटिंग सर्विस, आरओ रिपेयर, सैलून फार मैन, वेल्डिंग एंड फैब्रिकेशन, नर्सिंग सर्विस, पैथलाजी, होम एप्लाइंसेज सर्विस, ब्यूटीशियन की सुविधा भी मिल रही है. इसके साथ मेडिकल सर्विस में डाक्टर भी उपलब्ध है. बरेली जनपद में अभी तर इस पोर्टल से 500 लोग सेवा ले चुके है. 

सेवा मित्र पोर्टल से कैसे जुड़े
सेवा मित्र पोर्टल पर जु़ड़ने के लिए कोई भी कंपनी या कुशल युवा प्ले स्टोर से एप डाउनलोड करके तथा टोल फ्री नंबर 155330 पर काल करके पंजीकरण करावाकर सेवा प्रदाता बन सकता है. कंपनियों को पंजीकरण कराने के लिए सभी प्रमाण पत्रों की जांच की जाती है. इसके बाद आन बोर्डिंग करने से पहले कंपनी और विभाग के बीच एक एमओयू भी साइन किया जाता है. वहीं कुशल कामगार यानी स्किल्ड वर्कर को पंजीकरण के लिए किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से सर्टिफाइड होना जरूरी होता है.

प्रदाताओं के लिए देयक राशि
सेवा मित्र पोर्टल पर सेवा प्रदाताओं के लिए तीन श्रेणियां उपलब्ध हैं. जिसके तहत सेवायोजन कार्यालय या सेवामित्र पोर्टल पर इस प्रक्रिया को पूरा किया जा सकता है.
25 लाख वार्षिक लेनदेन वाले सेवा प्रदाता को पंजीकरण शुल्क 10,000 रुपय जमा करना होगा. वही 10 से 25 लाख वार्षिक लेनदेन वाले सेवा प्रदाता को पंजीकरण शुल्क 5,000 और 10 लाख तक वार्षिक लेनदेन वाले सेवा प्रदाता को 2,000 रुपये जमा करने होगे. 

यह भी पढ़े-  Amethi Agniveer Recruitment: अमेठी में दिसंबर के महीने में अग्निवीरों की होगी भर्ती रैली, जानें क्या है तारीख और कितनी हुईं तैयारियां

यह भी पढ़े-  Ballia road Accident: बलिया में बड़ा सड़क हादसा, टैंपों में सवार चार लोगों की मौके पर मौत, 8 घायल

 

Trending news