दुनिया में बढ़ेगी यूपी की धाक, योगी सरकार इन दो शहरों में बना रही फार्मा पार्क
Advertisement

दुनिया में बढ़ेगी यूपी की धाक, योगी सरकार इन दो शहरों में बना रही फार्मा पार्क

Lucknow News : हाल ही में कुर्सी रोड के बायोटेक पार्क में एडवाइजरी कम मॉनीटरिंग कमेटी की बैठक हुई. इसमें नई फार्मा पालिसी-23 के तहत भारत सरकार को बायो टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए यूपी की महत्वपूर्ण भूमिका पर चर्चा की गई. 

UP News

Lucknow News : यूपी को फार्मा एवं बायो टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में हब बनाने के लिए जुटी योगी सरकार पीलीभीत और ललितपुर में फार्मा पार्क विकसित कर रही है. यहां युद्धस्तर पर काम चल रहा है. वहीं, सैकड़ों उद्यमियों ने निवेश के लिए अपनी इच्छा जाहिर की है. यह जानकारी हाल ही में कुर्सी रोड के बायोटेक पार्क में एडवाइजरी कम मॉनीटरिंग कमेटी की बैठक में साझा की गई. बैठक में देशभर के बायोटेक और फार्मा क्षेत्र के विशेषज्ञ शामिल थे. 

ललितपुर में दो हजार एकड़ में बन रहा फार्मा पार्क
बैठक में नई फार्मा पालिसी-23 के तहत भारत सरकार को बायो टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए यूपी की महत्वपूर्ण भूमिका पर चर्चा की गई. बैठक में विशेषज्ञों को बताया गया कि योगी सरकार प्रदेश को मेडिकल के क्षेत्र में अग्रणी राज्य बनाने की दिशा में जोर-शोर से काम कर रही है. 

100 से ज्‍यादा उद्योग लग सकेंगे 
इसके तहत योगी सरकार जेवर एयरपोर्ट के पास 350 एकड़ में चिकित्सा उपकरण क्षेत्र में अत्याधुनिक मेडिटेक पार्क विकसित कर रही है. यहां 100 से ज्यादा उद्योग स्थापित होंगे. इसी तरह बल्क ड्रग्स स्टार्टिंग मटेरियल और एक्टिव फार्मास्यूटिकल के निर्माण के लिए ललितपुर में दो हजार एकड़ में अत्याधुनिक फार्मा पार्क को विकासित किया जा रहा है. 

दूसरे देशों को दवाएं भेज सकेंगे 
इसके निर्माण से देश अन्य देशों से मंगाए जाने वाले उपकरणों के मामले में आत्मनिर्भर बनेगा. इससे भारत दूसरे देशों को भी उपकरण और दवाएं सप्लाई कर सकेगा. मालूम हो कि भारत को विश्व में दवाओं की कम लागत और उच्च गुणवत्ता वाले विश्व फार्मेसी के लिए जाना जाता है. यहां से करीब दो सौ देशों को दवा सप्लाई की जाती है. 

पीलीभीत में बायोटेक पार्क बन रहा 
योगी सरकार पीलीभीत में अत्याधुनिक बायोटेक पार्क बनाने की दिशा में योजना तैयार कर रही है. इसके निर्माण से देश फर्मेंटेशन पर आधारित वस्तुओं के आयात को कम कर सकेगा. वहीं, बैठक में बायोटेक टेक्‍नोलॉजी इंस्टीट्यूट के विकास, स्किल डेवलपमेंट एवं इंक्यूबेशन के लिए बायोटेक पार्क में विंग स्थापित करने पर सहमति बनी. 

बायो टेक्‍नोलॉजी छात्रों को मिलेगा रोजगार 
इसमें 400 फार्मेसी और बायो टेक्नोलॉजी संस्थान के छात्रों को रोजगार और स्वरोजगार में सहायता मिलेगी. साथ ही वैज्ञानिकों को बायोटेक पार्क में अपनी नई तकनीक का विकास कर प्रदेश को कैसे मजबूत करें, इस पर भी मंथन किया जाएगा. 

Trending news