योगी सरकार की रडार पर कई शिक्षक, डिजिटल हाजिरी नहीं लगाने वाले टीचरों की सैलरी रोकने का आदेश
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2332191

योगी सरकार की रडार पर कई शिक्षक, डिजिटल हाजिरी नहीं लगाने वाले टीचरों की सैलरी रोकने का आदेश

UP school digital attendance: डिजिटल हाजिरी न लगाने वाले शिक्षकों पर सख्त कार्रवाई होगी. शिक्षकों को हर हाल में डिजिटल हाजिरी के नियम का पालन करना होगा. आनाकानी करने वाले शिक्षक सरकार की रडार पर हैं.  डिजिटल अटेंडेंस दर्ज न कराना विभागीय आदेश की अवहेलना मानी जाएगी. ऐसी स्थिति में अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी.

UP school digital attendance

UP school digital attendance: उत्तर प्रदेश के प्राइमरी स्कूलों के टीचर्स की डिजिटल अटेंडेंस (हाजरी) को लेकर भारी विवाद चल रहा है.  टीचर फेस रिकग्निशन सिस्टम यानि चेहरा दिखाकर हाज़िरी लगाने का विरोध कर रहे हैं तो वहीं सरकार इस नियम को नहीं मानने वाले शिक्षकों पर कार्रवाई के मूड में हैं. आदेश के बाद भी पूरे यूपी में टीचर डिजिटल हाजिरी नहीं लगा रहे हैं और काली पट्टी बांधकर स्कूल में पढा रहे हैं.  डिजिटल हाज़िरी न देने पर यूपी सरकार ने एक्शन शुरू कर दिया है. टीचरों को चेतावनी दी गई है कि अगर डिजिटल हाजिरी नहीं लगाएंगे तो आपकी सैलरी कट जाएगी. इसके अलावा सरकार ने बेसिक शिक्षा अधिकारी को फील्ड में जाने के निर्देश दिए हैं.  जारी आदेश में कहा गया है कि तीन दिन तक ऑनलाइन हाजिरी दर्ज न कराने वालों का वेतन रोक दिया जाएगा.

फील्ड में  बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारी 
प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में डिजिटल अटेंडेंस को लेकर चल रहे विरोध के बीच बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारी आज से फील्ड में जाएंगे. विभागीय समीक्षा बैठक में दिए गए निर्देश के मुताबिक सभी अधिकारी सुबह स्कूलों में जाएं और शिक्षकों से बात करें और उनकी डिजिटल अटेंडेंस लगवाएं. हालांकि गुरुवार को भी टीचरों का प्रदेश भर में विरोध जारी रहा. महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने सभी एडी बेसिक, बीएसए, जिला समन्व्यक आदि विभागीय अधिकारियों के साथ ऑनलाइन बैठक की थी. इस बैठक में उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी अगले एक सप्ताह सुबह 7.30 से 10.30 बजे तक स्कूलों में लगातार दौरा करें. टीचरों से बात करें और डिजिटल पंजिकाओं में शिक्षकों का सहयोग करें. उनको इसके फायदों के बारे में बताएं.

 योगी सरकार की शिक्षकों पर  गिर सकती है गाज
डिजिटल हाजिरी नहीं लगाने वाले शिक्षकों पर योगी सरकार की  गाज गिर सकती है. हाजिरी नहीं लगाने वालो शिक्षकों पर कार्रवाई की जाएगी. सरकार के निर्देश के मुताबिक सभी को नियम का पालन करना होगा. संबंधित पदाधिकारियों को इस बारे में निर्देश दिए गए हैं. टीचर लगातार इसका विरोध कर रहे हैं. बाराबंकी और उन्नाव में डिजिटल हाज़िरी नहीं लगाने वाले टीचर्स के ख़िलाफ कारवाई की गई है.  बाराबंकी  में 11000 शिक्षकों की सैलरी काट दी गई है और उन्नाव में 12229 टीचर्स की सैलरी काटने के आदेश जारी हुए है. इसके साथ में  विभागीय कारवाई की चेतावनी दी गई है.

योगी सरकार की रडार पर कई शिक्षक 
योगी सरकार की रडार पर कई शिक्षक हैं और उनके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है.  11 जुलाई से अटेंडेंस दर्ज नहीं कराने पर कार्रवाई की जाएगी.

डिजिटल अटेंडेंस पर शिक्षक लामबंद
वहीं, उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में डिजिटल अटेंडेंस की 8 जुलाई से शुरुआत हो गई है. लेकिन सरकारी टीचर डिजिटल उपस्थिति को लेकर अपना विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. शिक्षक इस नियम को लेकर बौखलए हुए हैं और लगातार विरोध कर रहे हैं. शिक्षकों का कहना है कि गांव के कई स्कूलों में जाने के लिए रास्ते तक नहीं हैं. इसके साथ ही कई स्कूलों तक जाने के लिए साधन तक नहीं हैं. स्कूल समय पर पहुंचते हैं पर कभी-कभी हालात बस के बाहर होते हैं तो लेट हो जाते हैं.  इस पर सरकार ने भी अपना तर्क दिया है. यूपी सरकार ने कहा कि बच्चों को बेहतर शिक्षा देने के लिए कदम उठाया गया है. गुरुवार को जौनपुर में शिक्षकों का प्रदर्शन जारी रहा. डिजिटल अटेंजेंस का बहिष्कार किया गया.  SDM को सीएम के नाम का ज्ञापन सौंपा.

कैसे लगेगी हाज़िरी?
अभी टीचर रजिस्टर में अपनी हाजिरी  लगाते हैं. इस रजिस्टर में टीचर आने जाने का टाइम लिखते हैं. महीने के आखिर में पूरा डिटेल बेसिक शिक्षा विभाग भेजता है.  अब इस नियम के तहत टैबलेट के सामने टीचर को अपना चेहरा लाना होगा तब अटेंडेंस होगी.  टेबलेट और स्मार्टफोन को ज़ियोफेसिंग से पहचाना जाएगा तब हाज़िरी लगेगी.

डिजिटल अटेंडेंस को लेकर शिक्षकों के विरोध के बीच जिलों में सख्ती, रोका गया 3 दिन वेतन

स्कूल में ढाई घंटे कैंडी क्रश खेलने और फेसबुक देखने वाला टीचर सस्पेंड, डीएम ने खुद लिया एक्शन
 

 

Trending news