Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2364491
photoDetails0hindi

Hariyali teej 2024: पीरिएड्स हो जाएं तो क्या रख सकते हैं हरियाली तीज व्रत? जानें क्या कहता है ज्योतिष शास्त्र

hariyali teej 2024: हरियाली तीज पर महिलाएं अपने सुहाग की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती है. अगर इस दिन आपको पीरिएड़्स हो जाए तो ज्योतिष में कुछ उपाय हैं जिनसे आप अपनी पूजा का फल  प्राप्त कर सकती हैं.

हरियाली तीज 2024

1/12
हरियाली तीज 2024

हरियाली तीज पर सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और अच्छे वर की प्राप्ति के लिए कुंवारी लड़कियां तीज का व्रत रखती है. इसका महत्व करवाचौथ जैसा ही है.

 

कब है हरियाली तीज

2/12
कब है हरियाली तीज

सावन महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरियाली तीज का पर्व मनाया जाता है. इस बार हरियाली तीज का पर्व 7 अगस्त 2024 को मनाया जाएगा. महिलाएं पूरी तरह से तैयार होकर इस व्रत को करती हैं. लेकिन..

 

क्या हो जब हो जाएं पीरिएड्स

3/12
क्या हो जब हो जाएं पीरिएड्स

आप हरियाली तीज का व्रत रखने वाली हैं और आपकी पीरिएड्स की डेट भी उसी दिन है तो क्या करना चाहिए. आइए जानते है.

 

मासिक धर्म

4/12
मासिक धर्म

आपके लिए ये जानना जरूरी है कि क्या मासिक धर्म के दौरान हरियाली तीज का व्रत या पूजा कर सकते हैं या नहीं. क्योंकि हम हमेशा अपने बड़े बुजुर्गों से सुनते आ रहे हैं कि पीरियड्स या माहवारी में महिलाओं को मंदिर नहीं जाना चाहिए. पूजा नहीं करनी चाहिए. 

 

क्या व्रत रखना चाहिए

5/12
 क्या व्रत रखना चाहिए

ज्योतिष के अनुसार हरियाली तीज का व्रत आप पीरिएड्स में भी रख सकती है. इसके लिए कुछ नियम हैं जिनका पालन करना चाहिए.

 

पूजा नहीं कर सकते

6/12
 पूजा नहीं कर सकते

मासिक धर्म के दौरान आप पूजा आप नहीं कर सकती पर घर के किसी सदस्य का सहयोग ले सकती हैं. मतलब पूजा का सारा काम घर के सदस्य कर सकते हैं.

 

नहीं करें पूजा

7/12
नहीं करें पूजा

ज्योतिष के अनुसार तीज के व्रत के दौरान मासिक धर्म हो रहा है तो पूजा नहीं करनी चाहिए. आप घर के किसी सद्स्य से अपने नाम की पूजा करा सकते हैं.

क्यों करते हैं तीज का व्रत

8/12
क्यों करते हैं तीज का व्रत

सुहागिन महिलाएं सुहाग यानी पति की सलामती और उनकी लंबी उम्र के लिए व्रत करती है. हरियाली तीज पर शिव और मां पार्वती की पूजा की जाती है.

 

कुंवारी कन्याएं भी करती हैं व्रत

9/12
 कुंवारी कन्याएं भी करती हैं व्रत

सुहागिन महिलाएं की तरह कुंवारी कन्याएं भी अच्छा मनचाहा वर पाने के लिए हरियाली तीज का व्रत रखती हैं. ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से अच्छा वर मिलता है.

 

मां का आशीर्वाद

10/12
मां का आशीर्वाद

ऐसी मान्यता है कि इस दिन भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा करने से सुहागिनों को सौभाग्यवती का जीवन और पतियों को लंबी उम्र मिलती है. कुंवारी लड़कियों को मनचाहा जीवनसाथी मिलता है.

 

नहीं छुएं कोई सामग्री

11/12
नहीं छुएं कोई सामग्री

हरियाली तीज की पूजा के दौरान आप शामिल हो सकती है. मंदिर वाली जगह से दूर बैठें. इस दौरान इस बात का ध्यान रखें कि पूजा की किसी भी सामग्री को नहीं छूना है. ऐसा करना शुभ नहीं माना जाता.

 

Disclaimer

12/12
Disclaimer

यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.