Aaj Ki Taza Khabar: अयोध्या नाबालिग गैंगरेप केस में एक्शन में सीएम योगी, पढ़ें यूपी की टॉप 10 खबरें
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2365456

Aaj Ki Taza Khabar: अयोध्या नाबालिग गैंगरेप केस में एक्शन में सीएम योगी, पढ़ें यूपी की टॉप 10 खबरें

Top News of The Day: आज यूपी और उत्तराखंड को लेकर कई मामले सुर्खियां बनें.  ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में जौनपुर से सपा सांसद बाबू सिंह कुशवाह की करोड़ों की जमीन जब्त की तो वहीं अयोध्या नाबालिग से गैंगरेप मामले में सीएम योगी एक्शन में दिखाए दिये.

 

Aaj Ki Taza Khabar: अयोध्या नाबालिग गैंगरेप केस में एक्शन में सीएम योगी, पढ़ें यूपी की टॉप 10 खबरें

Top Hindi News of 2 August 2024: आज यूपी और उत्तराखंड को लेकर कई मामले सुर्खियां बनें. ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में जौनपुर से सपा सांसद बाबू सिंह कुशवाह की करोड़ों की जमीन जब्त की तो वहीं अयोध्या गैंगरेप मामले में पीड़ित परिवार को सीएम योगी से कार्रवाई का आश्वासन मिलने के बाद पुलिस और प्रशासन एक्शन में दिखे. आइये विस्तार से आपको बताते हैं 2 अगस्त को उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड की बड़ी खबरों के बारे में. 

अयोध्या गैंगरेप केस में सीएम योगी का बड़ा एक्शन
अयोध्या में नाबालिग बच्ची से गैंगरेप के मामले में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के एक्शन के बाद कार्रवाई में तेजी आ गई है. थाना अध्यक्ष पूराकलंदर और भदरसा चौकी इंचार्ज रतन शर्मा को सस्पेंड कर दिया गया है. इस कार्रवाई को एसएसपी राज करण नैय्यर ने अंजाम दिया. बता दें कि सीएम योगी से पीड़ित परिवार को कठोर कार्रवाई का आश्वासन मिला है. यदि सरकारी जमीन पर अवैध बिल्डिंग मिली, तो उसे ढहाया जाएगा. 

ईडी के शिकंजे में सपा सांसद बाबू सिंह कुशवाह
ईडी ने जौनपुर से सपा सांसद बाबू सिंह कुशवाह के खिलाफ बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है. मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में कार्रवाई करते हुए ईडी ने शुक्रवार को कुशवाह की कानपुर रोड पर स्थित करोड़ों रुपये की जमीन जब्त कर ली. ईडी की टीम कुशवाह के अवैध निर्माण पर कार्रवाई को अंजाम देने के लिए बुलडोजर भी साथ लेकर गई थी. जानकारी के मुताबिक ईडी कुशवाह के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के तहत 10 वर्षों से जांच कर रही है. 

श्रीकृष्ण जन्मभूमि विवाद में हाईकोर्ट के फैसले पर सवाल 
श्रीकृष्ण जन्मभूमि विवाद में सिविल वाद को चुनौती देने वाली याचिका हाई कोर्ट द्वारा खारिज किए जाने पर शाही ईदगाह कमेटी के वकील महमूद प्राचा ने सवाल उठाए हैं. उन्होंने कहा कि हाईकोर्ट का फैसला वरशिप एक्ट, वक्फ एक्ट और लिमिटेशन एक्ट का खुला उल्लंघन है. महमूद प्राचा ने कहा हाईकोर्ट के फैसले को जल्द ही सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देंगे. उन्होंने कहा है कि इस केस का ट्रायल वो अयोध्या और ज्ञानवापी की तरह नहीं होने देंगे. 

मेडिकल कॉलेजों पर 5 लाख के जुर्माने का नियम खत्म 
चिकित्सा संस्थानों में मेडिकल की सीट छोड़ने पर पांच लाख रुपये जुर्माना लगाए जाने का नियम योगी सरकार ने खत्म कर दिया है. पहले मेडिकल की सीट छोड़ने पर यह जुर्माना भरना पड़ता था. उप-मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि अगर किसी भी चिकित्सा संस्थान में डॉक्टरों का उत्पीड़न हो रहा है तो इसकी जांच कराई जाएगी. कई बार व्यक्तिगत कारणों से भी पीजी की पढ़ाई छोड़ डॉक्टर चले जाते हैं. 

हत्याकांड में पूर्व सपा जिलाध्यक्ष सहित 5 गिरफ्तार
हरदोई में अधिवक्ता कनिष्क मेहरोत्रा की हत्या के मामले में पुलिस ने पूर्व सपा जिलाध्यक्ष बीरेन्द्र यादव उर्फ बीरे समेत पांच लोगों को गिरफ्तार कर लिया है. एक आरोपी को गुरुवार रात मुठभेड़ के दौरान दाहिने पैर में गोली मारकर पुलिस ने पकड़ा, जबकि अन्य को उनके घर से गिरफ्तार किया. प्रापर्टी के विवाद में सुपारी देकर शूटरों के जरिए हत्या कराई गई थी. दो शूटर अभी फरार हैं. 

मुस्लिमों ने लगाए पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे
लखनऊ के बड़े इमामबाड़ा की आसिफी मस्जिद में जुम्मे की नमाज के बाद मुस्लिमों में पाकिस्तान के खिलाफ जमकर विरोध प्रदर्शन किया. मुस्लिमों ने पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे लगाते है पाकिस्तान में शिया मुस्लिमों पर अत्याचार उनके नरसंहार के खिलाफ रोष प्रदर्शन किया. इस विरोध प्रदर्शन में मुस्लिम धर्म गुरु कल्बे जव्वाद भी मौजूद रहे. 

दोबारा नहीं होगी नीट यूजी परीक्षा  
नीट यूजी परीक्षा (NEET UG) दोबारा नहीं होगी. सुप्रीम कोर्ट ने दोबारा नीट परीक्षा कराए जाने की मांग वाली याचिका को खारिज कर दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने एनटीए को भविष्‍य में सतर्क रहने के लिए कहा है. साथ ही यह भी कहा है कि इस तरह की लापरवाही भविष्य में न हो गड़बड़ियों पर ध्यान दिया जाए

सोनप्रयाग में रेस्क्यू में मौसम बना बाधा
उत्तराखंड में केदारनाथ के लिंचोली और भीमबली आपदा से आई आफत तीसरे दिन भी कम नहीं हुई है. चारधाम मार्ग में भारी बारिश, भरभराकर गिरती चट्टानों के बीच सोनप्रयाग, कर्णप्रयाग जैसे स्थानों पर करीब एक हजार यात्री फंसे हैं. इन्हें बचाने के लिए एमआई 17 औऱ चिनूक हेलीकॉप्टरों की मदद ली गई है. एनडीआरएफ औऱ एसडीआरएफ की टीमें और आपदा प्रबंधन समेत सभी विभाग मोर्चे पर हैं, लेकिन लगातार पहाड़ों से गिरते पत्थरों से रुकावट आ रही है. अब तक 5 हजार लोगों को निकाला जा चुका है. सोनप्रयाग में फिलहाल बारिश और पत्थर गिरने के कारण रेस्क्यू रोक दिया गया है. 

21 अग्स्त से उत्तराखंड का विधानसभा सत्र
उत्तराखंड का विधानसभा का सत्र 21 अगस्त शुरू होने जा रहा है. यह सत्र दो ही दिन यानी 23 अगस्त तक चलेगा. विधानसभा की कार्यवाही गैरसैंड में पूरी की जाएगी. 

पिस्टल का अभ्यास करते हुए दो SI को लगी गोली
चित्रकूट में डीआईजी के निरीक्षण के दौरान पिस्टल का अभ्यास करते वक्त दो सब इंस्पेक्टरो को गोली लग गई. दोनों को आनन फानन में जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां उनका इलाज चल रहा है. पुलिस अधीक्षक ने बताया कि यह घटना अभ्यास के दौरान लापरवाही से हुई है. 

ऑनलाइन गेम में 50 हजार हारने पर फर्जी किडनेप
संभल के सदर कोतवाली इलाके में पुलिस ने नाबालिग के किडनैप की घटना के मामले में बड़ा खुलासा किया है. पुलिस के मुताबिक ऑनलाइन गेम में 50 हजार की रकम हारने पर नाबालिग ने बड़े भाई के साथ मिलक फर्जी किडनैप की साजिश रची थी. पुलिस ने नाबालिग को उसके बड़े के साथ गिरफ्तार कर लिया है. फिरौती की रकम भी घर से बरामद हो गई है. 

टेलीग्राम के जरिये एक करोड़ की ठगी
लखनऊ की ठाकुरगंज पुलिस ने टेलीग्राम के जरिये एक करोड़ रुपये की ठगी को अंजाम देने के मामले में 4 युवकों को पकड़ा है. आरोपियों ने टेलीग्राम ऐप पर कई चैनल बनाए थे और ये शेयर में निवेश कराने के नाम पर मोटा मुनाफा देने का लालच देते थे. 61 हजार की ठगी का शिकार हुए भूपेंद्र ने पुलिस में मामला दर्ज कराया था. जिसके बाद पुलिस ने कार्रवाई करते हुए शातिर ठगों को गिरफ्तार कर लिया. 

ये भी पढ़ें: रायबरेली में 35 हजार फर्जी जन्म प्रमाणपत्र बनाने के तार कुशीनगर से जुड़े, गोरखपुर ATS ने मास्टरमाइंड को दबोचा

 

Trending news