UP Weather Today: मंगलवार सुबह लोगों को निकालनी पड़ी चादरें, पश्चिमी विक्षोभ के असर ने बदला मौसम
Advertisement

UP Weather Today: मंगलवार सुबह लोगों को निकालनी पड़ी चादरें, पश्चिमी विक्षोभ के असर ने बदला मौसम

UP Weather Today: पश्चिमी विक्षोभके असर ने उत्तर प्रदेश के मौसम में बड़ा बदलाव ला दिया है...सोमवार शाम तक लोग गर्मी और उमस से परेशान थे...इसके बाद मौसम का मिजाज बदल गया...लखनऊ में शाम छह बजे के करीब हुई बारिश और पहाड़ों की ओर आने वाली हवाओं ने सर्दी का ट्रेलर दिखाया...मंगलवार सुबह लोगों को ठंड के कारण चादर निकालनी पड़ी...

UP Weather Today: मंगलवार सुबह लोगों को निकालनी पड़ी चादरें, पश्चिमी विक्षोभ के असर ने बदला मौसम

UP Weather Today: पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी से उत्तर प्रदेश की हवाएं ठंडी हो गई है. करीब 24 घंटों से वेस्ट यूपी के लगभग सभी शहरों में बारिश हो रही है. लखनऊ-कानपुर,आगरा समेत कई शहरों में रात में बारिश जारी रही जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई. यूपी की राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में सुबह धूप निकली, लेकिन दोपहर के बाद हुई हल्की से मध्यम बारिश से मौसम में हल्की ठंड़क बढ़ गई. घर में सो रहे लोगों को रात में बिजली कड़कने की आवाज आती रही.  रात में भी बारिश और तेज हवाओं ने मौसम को ठंडा बनाए रखा.  मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को भी प्रदेश के लगभग 20 जिलों में गरज और चमक के साथ हल्की बारिश की संभावना है. उत्तराखंड और हिमाचल के ऊपरी इलाकों में सोमवार को भी बर्फबारी तो निचले इलाकों में बारिश हुई.

लखनऊ में सोमवार सुबह तो धूप खिली थी, लेकिन शाम चार बजे के करीब बादलों की आवाजाही शुरू हो गई.  सोमवार को राजधानी लखनऊ में शाम के समय अचानक बदले मौसम के बाद हुई बारिश से ठंड ने दस्तक दे दी है।शाम 6 बजते-बजते आसमान में जमा बदल बरस गए और तेज हवाएं चलने लगी. सोमवार शाम और रात को हुई बारिश ने मौसम पूरी तरह से बदलकर रख दिया.  इसके बाद 7 से 8 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चली तेज हवाओं ने सर्दी की सिहरन महसूस करवाई. नोएडा,गाजियाबाद में भी इसी प्रकार का मौसम बारिश के बाद दिखा. मंगलवार को कुछ जगहों पर बारिश हो सकती है.  इसके बाद 18 से 22 अक्टूबर तक प्रदेश में कहीं भी बारिश होने की कोई संभावना नहीं है.

किसानों के लिए  बेमौसम बारिश आफत
पूरे प्रदेश में मौसम का मिजाज बदल गया है. तेज हवाओं के साथ कई जिलों में बारिश झमाझम बारिश ने मौसम में  ठंड बढ़ाई है.  शहरवासियों को गर्मी से राहत मिली है तो किसानों के लिए  बेमौसम बारिश आफत बनी है. खेतों में खड़ी फसल को नुकसान हुआ है. मौसम विभाग ने अनुमान जारी किया है कि कई जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है.

पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में सक्रिय
मौसम विभाग के अनुसार, पाकिस्तान से होकर आने वाला पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में सक्रिय था. इसी के चलते पश्चिमी उत्तर प्रदेश समेत मध्य के भी कई जिलों में हवा के साथ बारिश हुई.  हालांकि, यह मंगलवार के बाद प्रदेश से आगे बढ़ जाएगा. जिसके चलते मंगलवार के बाद राज्य में मौसम एक बार फिर साफ हो जाएगा.  एक से दो दिन तक तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी।

बदला पश्चिमी यूपी का मौसम
पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से मेरठ समेत वेस्ट यूपी के जिलों में सोमवार को बारिश हुई.  इससे तापमान में हल्की गिरावट आई.  सहारनपुर जिले में ओले गिरे हैं.  मेरठ में सुबह से ही धूल भरी तेज हवा चली जिसकी वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की गई.  बिजनौर, मुजफ्फरनगर में बारिश हुई है.

तापमान में गिरावट
बारिश की वजह से तापमान में एक से दो डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई. सोमवार को लखनऊ का अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 22.3 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया. सबसे ज्यादा तापमान आगरा में 36.8 डिग्री और कानपुर में 36.01 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया.  हालांकि, न्यूनतम तापमान में एक से दो डिग्री तक की बढ़त दर्ज की गई.

आकाशीय बिजली गिरने से किसान की मौत
वहीं सोमवार को बिजनौर के नहटौर थाना इलाके के गांव खजूरा जटआकाशीय बिजली गिरने से किसान की मौत हो गई.  किसान की मौत हो जाने से परिवार मे कोहराम मच गया.  परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल हो गया.  खेतो से घर जाते वक़्त किसान अरविन्द के ऊपर गिरी आकाशीय बिजली गिर गई.

Ayushman Card: आयुष्मान कार्ड नहीं बना तो नहीं मिलेगा राशन? जानें यूपी की Ration Scheme में क्या बड़ा बदलाव
 

नैमिषारण्य में भारी ओलावृष्टि
सीतापुर में तूफान के बाद नैमिषारण्य में भारी ओलावृष्टि हुई. बड़े-बड़े  ओले गिरे. ओलावृष्टि से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया. नैमिषारण्य में मोबाइल नेटवर्क भी बंद हो गया. 

इन जिलों में हो सकती है बारिश, चेतावनी जारी
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार मंगलवार को लखनऊ समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में बादलों की आवाजाही रहेगी. इसके अलावा कुछ जगहों पर बूंदाबांदी भी हो सकती है.  मंगलवार को सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़,बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़,  मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, इटावा और औरैया में गरज चमक के साथ बारिश के लिए अलर्ट जारी किया गया है.   मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण वेस्ट यूपी का भी मौसम बदल रहा है. आने वाले दो दिनों में भी बारिश होने की संभावना है.

नवरात्रि व्रत में डायबिटीज मरीज न करें ये भूल, इन 6 उपायों से सेहत रहेगी चकाचक

Watch: नवरात्रि में बुध ग्रह ने बदली अपनी चाल, ये तीन राशि वाले हो जाएंगे मालामाल

Trending news