Republic Day 2024: दिल्ली में कोहरे की मोटी चादर के बीच मनेगी 26 जनवरी, यूपी में मौसम विभाग का रेड अलर्ट
Advertisement

Republic Day 2024: दिल्ली में कोहरे की मोटी चादर के बीच मनेगी 26 जनवरी, यूपी में मौसम विभाग का रेड अलर्ट

उत्तर प्रदेश में गलन और पड़ रही भरी कड़ाके की ठंड से लोगों की परेशानियां बढ़ गई हैं. वहीं, आज गणतंत्र दिवस भी है जो राजधानी दिल्ली व दिल्ली एनसीआर के मौसम का हाल भी जानना जरूरी है.

Republic Day 2024 Weather Forecast

Republic Day 2024 / UP Weather News: उत्तर प्रदेश में गलन और पड़ रही भरी कड़ाके की ठंड से लोगों की परेशानियां बढ़ गई हैं. वहीं, आज गणतंत्र दिवस भी है जो राजधानी दिल्ली व दिल्ली एनसीआर के मौसम का हाल भी जानना जरूरी है. दरअसल, राजधानी दिल्ली व दिल्ली एनसीआर के साथ ही पूरे उत्तर भारत में भीषण ठंड पड़ रही है. सुबह से घना कोहरे की मोटी परत देखी जा सकती है. वहीं, गुरुवार को हल्की धूप दोपहर के समय निकली लेकिन लगातार चलने वाली शीतलहर ने लोगों का हाल बुरा किया हुआ है. कड़ाके की ठंड के बीच ही देश आज अपना 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. मौसम विभाग के अनुसार गणतंत्र दिवस परेड व समारोह के समय घने कोहरे की वजह से विजिबिलिटी पर बुरा असर पड़ सकता है. न्यूनतम तापमान 5 से 7 डिग्री के बीचरहने का अनुमान है ौर सुबह 10 के बाद कोहरा छट सकता है. 

कोहरा कर सकता है परेशान
गणतंत्र दिवस की परेड व समारोह के समय घना कोहरा रहने से विजिबिलिटी की समस्या खड़ी कर सकती है. IMD के मुताबिक आज यानी शुक्रवार की सुबह 8:30 बजे तक कोहरे की वजह से केवल 400 मीटर तक ही लोग देख पा रहे हैं. सुबह के 10:30 बजे तक दृश्यता बढ़ सकती है और यह 1,500 मीटर तक हो पाएगी. न्यूनतम तापमान 5 से 7 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकती है. आज अधिकतम तापमान 20 डिग्री रह सकता है और कोल्ड डे का भी अलर्ट जारी हुआ है. आंशिक तौर पर बादल दिख सकते है. 

उत्तर प्रदेश में गलन
उत्तर प्रदेश के मौसम की बात करें तो गलन भरी कड़ाके की ठंड यहां लगातर जारी है. कई इलाकों में गुरुवार के दिन पारा चार डिग्री से भी नीचे दर्ज हुआ. 3 डिग्री न्यूनतम तापमान के साथ कानपुर और चुर्क प्रदेश में सबसे ठंडी जगह रहे. मेरठ व मुजफ्फरनगर में 3.5 और 3.6 डिग्री सेल्सियस क्रमश: तापमान दर्ज हुआ. प्रदेश के अधिकतर जगहों पर न्यूनतम तापमान नौ डिग्री से नीचे दर्ज हुआ. 

अत्यधिक घने कोहरे
मौसम विभाग की माने तो प्रदेश में शुक्रवार को घने से अत्यधिक घने कोहरे के छाए रहने के आसार हैं. शीत लहर, शीत दिवस के साथ ही पश्चिम उत्तर प्रदेश में पाला पड़ने की भी चेतावनी है. गलन भरी ठंड के साथ ही जिन जगहों पर घने कोहरे के कारण दृश्यता 10 से लेकर 300 मीटर तक रही और कुछ जगहों पर शीत लहर ने परेशान किया वो हैं-
लखनऊ, बलिया
फतेहपुर, गाजीपुर
बस्ती, मुरादाबाद
उरई समेत कई इलाके
कानपुर, बहराइच
मुजफ्फरनगर, मेरठ

अत्यधिक गलन
इसके अलावा कई जिलों में घना कोहरा के साथ ही कई इलाकों में शीतलहर की बात कही है. वो इलाके हैं- आगरा, अलीगढ़, अमेठी, लखनऊ, प्रतापगढ़, रायबरेली, अयोध्या, बाराबंकी, हरदोई, सुल्तानपुर, उन्नाव. वहीं, लखनऊ समेत की इलाकों में अत्यधिक गलन भरे दिन दर्ज हुए. मौसम विभाग ने कोहरे को लेकर रेड अलर्ट कई इलाकों के लिए जारी किया है. वो जगह है- 
अंबेडकरनगर, बहराइच
बलरामपुर, गोंडा
गोरखपुर, कानपुर देहात
कानपुर नगर
लखीमपुर खीरी, शाहजहांपुर
सीतापुर, श्रावस्ती
वाराणसी समेत

और पढ़ें- Indian Railway: घने कोहरे ने रेल मार्ग यातायात पर डाला बुरा असर, लेट चल रहीं 24 ट्रेन की देखें पूरी लिस्ट

Trending news