UP Weather Update: उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड, घने कोहरे की चादर में गुम हुईं सड़कें, विजिबिलिटी बेहद कम
Advertisement

UP Weather Update: उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड, घने कोहरे की चादर में गुम हुईं सड़कें, विजिबिलिटी बेहद कम

UP Weather Update: प्रदेश के कई इलाकों में बुधवार को घने कोहरे और ठंड के साथ सुबह की शुरुआत हुई. कई इलाकों में दृश्यता शून्य रही. मौसम विभाग ने 30 दिसंबर तक घने कोहरे का अलर्ट जारी किया है.  वहीं जनवरी के पहले सप्ताह में ही प्रदेश में बूंदाबांदी के आसार जताए गए हैं.

 

 

UP Weather Update: उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड, घने कोहरे की चादर में गुम हुईं सड़कें, विजिबिलिटी बेहद कम

UP Weather Update: ​ उत्तर प्रदेश में कड़ाके की सर्दी का सितम जारी है. रात के समय शरीर कंपा देने वाली सर्दी पड़ रही है. बुधवार सुबह की शुरुआत कोहरे के साथ हुई. सड़कों पर कोहरे की चादर बिछी हुई नजर आई. राजधानी लखनऊ समये यूपी के कई जिलों में घना कोहरा छाया हुआ है. दिल्ली-एनसीआर में तो दृश्यता शून्य रही. घने कोहरे के चलते आने-जाने वाले वाहनों को सामने का दिखाई न के बराबर दे रहा था. घने कोहरे और धुंध का असर भी दिखाई पड़ेगा जिसके कारण कड़ाके की ठंड पड़ेगी.  मौसम विभाग की मानें तो 27 से लेकर 31 दिसंबर तक मौसम शुष्क रह सकता है.  हालांकि इस दौरान घना कोहरा पड़ने की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग के मुताबिक इस बार नए साल की शुरूआत बारिश के साथ हो सकती है. 

27 दिसंबर का मौसम
आज यानी 27 दिसंबर को आसमान में बादल छाए रहेंगे.  सुबह घना कोहरा भी रहेगा.‌ बारिश की कोई संभावना नहीं है. मौसम विभाग के अनुसार उत्तर और पश्चिम दिशा से आने वाली हवाएं दिन के मौसम को प्रभावित करेंगी.  7 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है. दिन में हवा चलने के कारण धुंध और कोहरे से राहत मिलेगी. रात को आसमान मुख्य रूप से साफ रहेगा.

fallback

कोहरे से ढकी अमेठी
कोहरे के चलते वाहनों की रफ्तार कम हो गई है. कोहरे की वजह से ठंड बढ़ गई है. लोग घरों में दुबक गए हैं. स्कूल जाने वाले बच्चों का सर्दी से बुरा हाल है.

रोडवेज बसों को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा
परिवहन विभाग में फॉग को देखते हुए बड़े निर्देश जारी किए गए हैं. फाग के चलते सड़क दुर्घटनाओं में बढ़ोतरी को लेते हुए देखते हुए निर्देश दिए गए हैं. कोहरा होने पर रोडवेज बसों को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा. यात्रियों को गाड़ी चलाने का दबाव न बनाने का भी निर्देश दिया गया है. रोडवेज ने चालकों और परिचालकों के लिए 18 निर्देश जारी किए हैं. 

विजिबिलिटी जीरो
दिल्ली के खासकर यमुना किनारे वाले इलाके में विजिबिलिटी जीरो रही. इसके कारण सड़कों पर वाहनों को चलाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. उधर, कोहरे के कारण दिल्ली आने और दिल्ली से जाने वाली ट्रेनों (Indian Railway) के संचालन पर भी खासा प्रभाव पड़ा है. 

यूपी में कुछ जगहों पर बारिश और गरज के साथ बौछार

1 जनवरी 2024 को प्रदेश के पश्चिमी और पूर्वी यूपी में कुछ जगहों पर बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना जताई गई है.  मौसम वैज्ञानिक की मानें तो प्रदेश में आने वाले 2 से 3 दिनों के दौरान घने से अत्यधिक घने कोहरे का दौर जारी रह सकता है. IMD के मुताबिक लखनऊ में नए साल का आगमन भी कोहरे के साथ ही होगा.

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट 
मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के चलते प्रदेश के जिलों में 23 दिसंबर से ही घना कोहरा छाने लगा था और इसके बाद से लगातार कोहरे का प्रकोप जारी है. कोहरे में लगातार वृद्धि जारी है. मंगलवार को भी यूपी के कानपुर, आगरा व प्रयागराज समेत कई जिलों में घना कोहरा छाया रहा. 

जनवरी के पहले हफ्ते बारिश के आसार 
मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले दो से तीन दिनों में प्रदेश के कुछ इलाकों में और घना कोहरा छाने का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक इन दिनों न्‍यूनतम तापमान में भी गिरावट दर्ज होगी. कहीं-कहीं दृश्यता 50 मीटर से भी कम हो जाने के आसार हैं. जैसे-जैसे दिन चढ़ेगा इसमें सुधार आएगा. इसके अलावा नए साल की शुरुआत यानी जनवरी में दक्षिण उत्तर प्रदेश में बूंदाबांदी के साथ हल्की बारिश के आसार हैं.

Aaj Ka Rashifal 27 December 2023: बिजनेस में पार्टनर से धोखा खाएंगे मिथुन समेत ये जातक, इनकी खुलेगी नौकरी में लॉटरी, पढ़ें राशिफल

New Year Resolutions 2024: नए साल के पहले दिन इन 5 रेजोल्यूशन के साथ करें New Year की शुरुआत, हर मोड़ पर मिलेगी कामयाबी
 

 

Trending news